MP By-election: काम नहीं आया कांग्रेस का पैंतरा, बदनवार से BJP के राजवर्धन के जीत की 3 वजह

राजवर्धन सिंह. फाइल फोटो.
राजवर्धन सिंह. फाइल फोटो.

बदनवार सीट से मंत्री राजवर्धन सिंह (Rajvardhan Singh) बीजेपी (BJP) प्रत्याशी और कांग्रेस (Congress) से कमल पटेल प्रत्याशी थे. दोनों के बीच ही सीधा मुकाबला था.

  • Share this:
धार. मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) की 28 सीटों के उपचुनाव (By-Election) में धार (Dhar) जिले की बदनवार सीट हाई प्रोफाइल सीटों में से एक थी. इस सीट से मंत्री राजवर्धन सिंह (Rajvardhan Singh) बीजेपी (BJP) प्रत्याशी और कांग्रेस (Congress) से कमल पटेल प्रत्याशी थे. दोनों के बीच ही सीधा मुकाबला था. बदनवार सीट से बीजेपी ने कांग्रेस को झटका दिया है. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी कमल पटेल को राजवर्धन सिंह ने उपचुनाव में हरा दिया है. 2018 के मुख्य चुनाव में भी कांग्रेस की टिकट पर मैदान में उतरे राजवर्धन को जीत मिली थी, लेकिन बाद में उन्होंने विधायकी से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया.

उपचुनाव 2020 में बदनवार एक मात्र वो सीट थी, जहां कांग्रेस ने अपना पैतरा बदलते हुए यहां से घोषणा के बाद प्रत्याशी बदला था. साल 2018 के मुख्य चुनाव में इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2.04 लाख मतदाता थे, जिसमें से मतदान 85.48 प्रतिशत ने किया था. तब जीत का अंतर 41506 वोटों का था. आइये जानते हैं जीत की तीन वजहें....





इसलिए जीती बीजेपी
- सूबे के उद्योग मंत्री हैं. क्षेत्र का विकास होगा इसलिए वोट दिया
- चुनाव से ठीक पहले कई उद्योग लाने और स्थानीय लोगों को रोजगार देने की बात कही है. कृषि संबंधी उद्योग, सोयाबिन, लहसून खूब होते हैं. क्षेत्र में शिवराज, नरेंद्र सिंह तोमर, सिंधिया जैसे बड़े नेताओं की खूब सभाएं हुईं.
- चुनाव से ठीक पहले सीएम नर्मदा परियोजना का शिलान्यास. नर्मदा का जल पाइपलाइन से लाने की योजना पर काम चल रहा है. चुनाव में इसका लाभ मिला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज