अपना शहर चुनें

States

फ्लोराइड की चपेट में दर्जनों गांव, बच्चों और बुजुर्गों पर सबसे ज्यादा असर

फ्लोराइड युक्त पानी पीने के लिए मजबूर ग्रामीण
फ्लोराइड युक्त पानी पीने के लिए मजबूर ग्रामीण

गांव में फ्लोराइड युक्त पानी पीने से बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो गए हैं. जहरीला पानी पीने से गांव के कई बच्चों एवं युवाओं के दांत खराब हो गए हैं, वहीं बुजुर्ग हड्डियों की बीमारी से पीड़ित हैं.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले के दर्जनों गांव फ्लोराइड की चपेट में आ चुके हैं. आजादी के सालों गुजरने के बाद भी सरकार फ्लोराइड प्रभावित ग्रामों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में नाकाम रही है. ग्रामीण फ्लोराइड युक्त पानी पीकर अपनी प्यास बुझाने के लिए मजबूर है. जिले के किसान भी इस जहरीले पानी के कारण खेती नहीं कर पा रह हैं और जो कर रहे हैं उनकी फसल चौपट हो रही है.

मामला जिला मुख्यालय से महज सात किलोमीटर दूर हिनौता गांव का है. गांव में फ्लोराइड युक्त पानी पीने से बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो गए हैं. जहरीला पानी पीने से गांव के कई बच्चों एवं युवाओं के दांत खराब हो गए हैं, वहीं बुजुर्ग हड्डियों की बीमारी से पीड़ित हैं.

ग्रामीणों की माने तो जहरीले पानी के कारण उनके गांव में युवक-युवतियों की शादी नहीं हो पा रही है. ग्रामीण बताते हैं कि शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शासन-प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से कई बार गुहार लगा चुके हैं, लेकिन अब तक किसी ने उनकी सुध नहीं ली.



गांव के स्कूल में पदस्थ शिक्षक ब्रम्हानंद झा ने बताया कि स्कूल परिसर में मौजूद एकमात्र हैंडपंप सहित गांव के तमाम जलस्त्रोत में फ्लोराइड की मात्रा अत्याधिक होने के कारण स्कूल के 50 छात्र दांत एवं अन्य बीमारियों से पीड़ित है और स्कूल प्रबंधन द्वारा भी इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को अनेकों बाद दी जा चुकी है.
इस पूरे मामले में स्वास्थ्य विभाग के मुखिया बता रहे हैं कि फ्लोराइड युक्त जहरीला पानी पीने के कारण कई प्रकार की बीमारियां फैल रही है. इस पानी को पीने से बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों के लिए घातक है. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी भी कागजी खानापूर्ति कर अपनी औपचारिकता पूरी कर रहा है.

यह भी पढ़ें-  भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी मंडला में फ्लोराइड प्रभावित गांवों के लिए बनी पेयजल योजना

यह भी पढ़ें-  फ्लोराइड युक्त पानी से इंसान तो दूर भगवान भी नहीं सुरक्षित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज