अपना शहर चुनें

States

देखने में आकर्षक लेकिन बेहद जहरीला है केमलियोंन प्रजाति का यह दुर्लभ जीव

डिडोरी में निकला  केमलियोंन प्रजाति का यह दुर्लभ जीव 
फोटो- ईटीवी
डिडोरी में निकला केमलियोंन प्रजाति का यह दुर्लभ जीव फोटो- ईटीवी

बारिश के दिनों में अधिकतर जहरीले जीवों के बाहर निकलने का सिलसिला लगा रहता है. केमलियोंन प्रजाति का यह दुर्लभ जीव उन्ही में से एक है.

  • Share this:
बारिश के दिनों में अधिकतर जहरीले जीवों के बाहर निकलने का सिलसिला लगा रहता है.  केमलियोंन प्रजाति का यह दुर्लभ जीव उन्ही में से एक है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह जीव इतना खतरनाक है की किसी मानव की परछाई को भी काट ले तो उसे जहर चढ़ जाता है.

देखने में मनमोहक और आकर्षक यह जीव बहुत ही जहरीला है. इसके शरीर से लंबी इसकी पूंछ शरीर के संतुलन को बनाए रखती है. फाइलम रेप्टेलिया कोडेण्टा लांश छिपकली प्रजाति का जीव है. इसे केमलियोंन कहा जाता है. वातावरण के अनुसार रंग बदलता है यह हिलकर चलता है.

इसलिए हालैंड डोक्के स्थानीय भाषा में बोलते हैं इसकी जीभ लंबी होती है. अक्सर यह बारिश के मौसम मे ही दिखता है. यह इतना विषैला होता है कि अगर आदमी को स्पर्श कर दे तो उसकी मौत हो जाती है.



इस मौसम में जंगल या तालाब के किनारे केमलियोंन दिखाई देता है. बेहद मदमस्त चाल में चलने वाला है जीव लोगो को आकर्षित तो करता है पर जानकर इसके नजदीक जाने से भी डरते है क्योंकि दिखने में हरे रंग के इस जीव के पास जंगलो में रहने वाले लोग नहीं जाते है.
अधिकतर यह जीव हरे- भरे जंगलों या पानी वाले इलाकों में दिखाई देते हैं.  डिंडौरी जिले की अगर बात करे तो यह केमलियोंन जीव जंगल में दिखाई देते है इस जीव का भोजन कीट पतंगे पर छोटे छोटे कीड़े मकोड़े होते हैं.  विलुप्त प्रजाति का यह जीव केमलियोंन जिसका जहर वैज्ञानिको के लिए शोध का विषय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज