अपना शहर चुनें

States

Video: इस पंचायत में नहीं बना है एक भी शौचालय, औरतों का है बुरा हाल!

भारत सरकार की सर्वे सूची में इस ग्राम पंचायत का नाम ही दर्ज़ नहीं है जिसके कारण ग्रामपंचायत के लोगों को शौचालय सहित अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है

  • Share this:
मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में एक ऐसी भी ग्राम पंचायत है जहां एक भी घरों में शौचालय नहीं है. जिला मुख्यालय से महज दो किलोमीटर दूर तीन हजार की आबादी वाले ग्रामपंचायत धनुआसागर में जहां एक भी घरों में शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है

दरअसल, भारत सरकार की सर्वे सूची में इस ग्राम पंचायत का नाम ही दर्ज़ नहीं है जिसके कारण ग्रामपंचायत के लोगों को शौचालय सहित अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. शौचालय नहीं होने के कारण गांव के लोग खुले में शौच जाने के लिये मजबूर हैं तो वहीं पीएम आवास एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ भी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है.

ग्रामीणों की मानें तो उन्होंने अपने गांव में शौचालय निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों के लिए स्थानीय स्तर से लेकर सीएम हेल्पलाईन तक में शिकायत की है लेकिन अबतक किसी भी जवाबदार ने उनके गांव की सुध नहीं ली है.



दिग्विजय का नया आरोप, ISI के लिए जासूसी करते हैं BJP नेता
ग्रामपंचायत में पदस्थ रोजगार सहायक ने भी बताया कि भारत सरकार की सर्वे सूची में नाम नहीं होने से गांव में किसी के घरों में शौचालय नहीं बन पाए हैं और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है. वहीं जिले में बैठे जवाबदार अधिकारियों को भी मामले की जानकारी तो है लेकिन कोई कारगर कदम उठाने की बजाय पिछले सात सालों से साहब शासन से सिर्फ पत्राचार करने में सफल हो पाए हैं.

ये भी पढ़ें- सत्ता हाथ से ना निकल जाए, इसलिए शिवराज का है ये नया एक्शन प्लान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज