अपना शहर चुनें

States

एग्जाम में पास होने के लिए स्टूडेंट की अनोखी तरकीब, कॉपी में रखे 50-100 के नोट

File Photo
File Photo

एमपी में नकल रोकने के कड़े बंदोबस्त के बीच बोर्ड की परीक्षाएं हो चुकी है और अब कॉपियों को जांचने का काम किया जा रहा है. लेकिन कॉपियों की चेकिंग के दौरान परीक्षकों को रोजाना अजीबो-गरीब संदेश मिल रहे हैं.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले के उत्कृष्ट विद्यालय में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच के दौरान चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां शिक्षक को एमपी बोर्ड के मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में रुपए मिले. कॉपियों में रखे गए 50 से 100 के नोट पास कराने के लिए थे. नोट मिलने के दौरान शिक्षक भी चौंक गए.

एमपी में नकल रोकने के कड़े बंदोबस्त के बीच बोर्ड की परीक्षाएं हो चुकी है और अब कॉपियों को जांचने का काम किया जा रहा है. लेकिन कॉपियों की चेकिंग के दौरान परीक्षकों को रोजाना अजीबो-गरीब संदेश मिल रहे हैं. छात्रों ने कॉपियों के अंदर नोट रखकर कई परीक्षों के सामने असमंजस स्थिति पैदा कर दी है. इतना ही नहीं हद तो तब हो गई जब एक छात्रा ने अपनी शादी का हवाला देकर शिक्षक को रिझाने की कोशिश की. छात्रा ने कॉपी में लिखा है कि पास कर दो गुरु जी, इसकी वजह से शादी नहीं हो पा रही है.

परीक्षकों ने भी माना है कि इस सा कॉपियों में नोट रखने या फिर गाने व सहानुभूति, जुमले लिखने का प्रचलन बढ़ गया है. ऐसा करके छात्र और छात्राएं खुद अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे और अपने मां-बाप को धोखे में रखकर बोर्ड की परीक्षा में फढ़ाई करने की बजाय नोटों का सहारा ले रहे हैं. फिलहाल नोट तो कॉपी जांचने वाले शिक्षकों की जेब में जा रहा है लेकिन नंबर वे ईमानदारी से ही दे रहे है उन पर नोटों का भी असर नहीं हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज