लाइव टीवी

आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में ब्लास्ट के बाद लगी आग, बड़ा हादसा टला, जांच के आदेश
Jabalpur News in Hindi

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 17, 2020, 12:33 PM IST
आर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया में ब्लास्ट के बाद लगी आग, बड़ा हादसा टला, जांच के आदेश
खमरिया आयुध निर्माणी में देर रात लगी आग, जांच के आदेश

भारतीय सेना को बम गोले बारूद सप्लाई करने वाली ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (Ordnance Factory Khamaria) में देर रात बड़ा हादसा होते-होते बचा. फैक्ट्री के एफ12 सेक्शन में उस समय विस्फोट हो गया जब बीएमपी 2 बम की पैकिंग की जा रही थी. कर्मचारियों ने फायर ब्रिगेड की मदद से आग को बुझा दिया.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश के ज़बलपुर ज़िले में स्थित आयुध निर्माणी खमरिया में देर रात एक धमाका हुआ. विस्फोट (Blast) होते साथ ही आग (Fire) भी तेजी से भड़क उठी, गनीमत ये रही कि कोई भी कर्मचारी इस हादसे में घायल नहीं हुआ. देर रात नाइट शिफ्ट में कार्यरत कर्मचारी हादसे की चपेट में आने से  बाल बाल बचे.  कर्मचारियों ने फायर ब्रिगेड (Fire Brigade) की मदद से एफ12 सेक्शन में लगी इस आग को मुस्तैदी से बुझा दिया.

बड़ा हादसा टला
फैक्ट्री में हादसा होते ही जोरदार सायरन बजा जिससे वहां तैनात कर्मचारियों में अफरा-तफरी मच गई. हालात देखते हुए एफ12 सेक्शन में मौजूद तमाम बमों को आनन-फानन में हटाया गया. हादसा रात करीब 11 बजे के आसपास का बताया जा रहा है. फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से इस मामले में अब तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है. बताया जाता है कि ये घटना एफ12 सेक्शन की बिल्डिंग नंबर 770 में हुई है. घटना को लेकर जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं.

मामले में 'बोर्ड ऑफ इंक्वायरी' जांच के आदेश

साल 2020 का ये पहला हादसा है जिसे लेकर 'बोर्ड ऑफ इंक्वायरी' जांच की जाएगी. गौरतलब है कि बीते 5 सालों में ओएफके यानि आयुध निर्माणी खमरिया में एक दर्जन से अधिक बड़े या छोटे हादसे हो चुके हैं. ओएफके से भारतीय सेना को सप्लाई होने वाले 60 प्रतिशत गोला बारूद का निर्माण इसी फैक्टी में किया जाता है. बमों का निर्माण बेहद संवेदनशील प्रक्रिया से जुड़ा होता है जिसमें ज़रा सी लापरवाही बड़ी घटना में तब्दील हो सकती है. देर रात हुए हादसे मे कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन फिर भी घटना किस वजह से हुई इस बात का पता लगाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें -
बीजेपी विधायक कमल पटेल का बेटा फिर से ज़िला बदर, 5 ज़िलों में प्रवेश पर पाबंदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 12:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर