लाइव टीवी

MP के वित्तमंत्री तरूण भनोट का बयान- केंद्र का बजट निराशाजनक, इस साल भी गिरेगी GDP

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 1, 2020, 6:51 PM IST
MP के वित्तमंत्री तरूण भनोट का बयान- केंद्र का बजट निराशाजनक, इस साल भी गिरेगी GDP
एमपी के वित्त मंत्री तरूण भनोट ने कहा कि इस बजट को 100 में से निगेटिव नंबर मिलेंगे

केन्द्र सरकार के बजट को मध्य प्रदेश सरकार हर मोर्चे में विफल मान रही है. आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भानोट (Tarun Bhanot) ने इसकी जमकर आलोचना की है.

  • Share this:
जबलपुर. वित्त मंत्री भनोत ने आम बजट 2020 (General Budget 2020) को निराशाजनक बजट करार दिया है. उनका मानना है कि जिन भी घोषणाओं के तहत इस बजट को पेश किया गया है, उनसे बेरोजगारों (unemployed) का और भी ज्यादा बुरा हाल होने वाला है. उनका कहना था कि जब से केंद्र में एनडीए (NDA) की सरकार आई है तब से देश के व्यापारी मुस्कुराना भी भूल गए हैं. यहां तक कि केंद्र सरकार से राज्य को मिलने वाली उसकी हक की राशि में कटौती जानबूझकर की है.

केंद्रीय करों से मिलने वाले शेयर में कमी
उन्होंने कहा कि केंद्रीय करों से मिलने वाले राज्य के शेयर को लगातार कम किया जा रहा है जिससे करीब 14000 करोड़ का नुकसान प्रदेश सरकार को झेलना पड़ा है. वित्त मंत्री तरुण भनोट के मुताबिक 2018-19 में केंद्र सरकार के करों से मध्य प्रदेश को 55 हजार करोड़ का शेयर मिला था जो 2019-20 में घटकर 45000 करोड़ हो गया. इसके साथ ही जुलाई 2019 में मध्यप्रदेश सरकार का 2400 करोड़ भी केंद्र सरकार ने काट लिया जिससे अब यह आंकड़ा करीब 14000 करोड़ पहुंच गया है. वित्त मंत्री के मुताबिक केन्द्र द्वारा गलत ढ़ंग से लागू किए गए जीएसटी से यह हालात बने हैं. वर्तमान में राज्य के हाथ बंधे हुए हैं और वह कोई नया कर नहीं लगा सकता जिसका असर इंफ्रास्ट्रक्चर, मजदूर वर्ग और अन्य से जुड़ी योजनाओं पर पड़ रहा है.

'बजट बताता है कि इस साल भी गिरेगी जीडीपी'

वित्त मंत्री ने दो प्रकार के टैक्स स्लैब लागू किए जाने पर भी आपत्ति जताई है. उनका कहना है कि एक ओर टैक्स स्लैब में छूट की बात की गई वहीं दूसरी ओर पुराने स्लैब को भी जारी रखना कहीं ना कहीं आम जनता के लिए किसी भी लिहाज से फायदेमंद साबित नहीं होगा. जिस प्रकार शेयर बाजार गिरा है उससे समझा जा सकता है कि बजट कैसा रहा. कुल मिलाकर इस साल भी जीडीपी और गिरेगी. भनोत ने इस बजट को लेकर केंद्र सरकार को 100 में से नेगेटिव अंक दिए.

ये भी पढ़ें -
राज्य सरकार ने आयुष्मान योजना में किये ये बदलाव, हार्ट अटैक-कैंसर समेत इन बीमारियों के इलाज में मिलेगा फायदाCM कमलनाथ ने बजट को बताया निराशाजनक, कहा प्रदेश को हो सकता है ये बड़ा नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 6:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर