लाइव टीवी

VIDEO : गुना में शौचालय निर्माण के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

Vikas Dixit | News18 Madhya Pradesh
Updated: April 17, 2018, 11:03 PM IST

गुना में ओडीएफ के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा देखने को मिला है. शौचालय निर्माण के नाम पर जिले में महज कागज़ी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं.न्यूज़18 की टीम ने जब जमीनी हकीकत का जायज़ा लिया तो ग्रामवासी हाथ में लोटा लेकर खुले में शौच के लिए जाते दिखे.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के नाम पर अधिकारी फर्जीवाड़ा कर रहे हैं.गुना में ओडीएफ के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा देखने को मिला है. शौचालय निर्माण के नाम पर जिले में महज कागज़ी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं.न्यूज़18 की टीम ने जब जमीनी हकीकत का जायज़ा लिया तो ग्रामवासी हाथ में लोटा लेकर खुले में शौच के लिए जाते दिखे.

सुबह सवेरे खेतों में शौच के लिए जाते ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा शौचालय बनवाए गए हैं,वह बेहद घटिया किस्म के हैं.ज्यादातर शौचायलय खंडहर में तब्दील हो चुके हैं.इयों जगह तो केवल कागजों में शौचालय निर्माण कर दिए गए हैं.ओडीएफ के नाम पर करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़े का यह अकेला एक मामला नहीं है बल्कि जिले भर में ऐसे ही झूठी आंकड़ों के बलबूते अफसर अपनी पीठ थपथपाने में जुटे हुए हैं.

शौचालय निर्माण को लेकर राघोगढ़ समेत गुना चाचौड़ा, मकसूदन गढ़, बमोरी के हालात बेहद खस्ता हैं. ग्रामवासियों के पास जहां खाने को अन्न और पीने को पानी नहीं है. वहां शौचालय निर्माण का बोझ उनके सिर पर रख दिया गया है. सरकारी निर्माण एजेंसियों ने शौचालय के नाम पर महज ढांचें खड़े कर दिए हैं. इनमें न तो सीट लगाई गई हैं और न ही दीवार खड़ी की गई है. ओडीएफ टारगेट की पूर्ति के लिए पंचायत सचिव से लेकर जनपद पंचायत सीईओ तक सभी केवल कागज़ी खानापूर्ति करने में जुटे हुए हैं. कई गांवों में शौचालय के भीतर कंडे और लकड़ियां ठूस दी गई हैं.

आरोप है कि राघोगढ़ जनपद पंचायत सीईओ हेमलता शर्मा ने भारत सरकार को भी गलत आकड़े भेजे हैं, जिसमें राघोगढ़ के देवीपुरा गांव समेत कई गांवों को ओडीएफ बताया गया. जब इस मामले में महिला अधिकारी से संपर्क किया गया तो उन्होंने कैमरे से बचते हुए खुद को पाक साफ बताया.करोड़ों के इस घोटाले के खुलासे के बाद प्रशासनिक हल्कों में हड़कंप की स्थिति है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 17, 2018, 8:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर