गुना में दलित परिवार पिटाई मामला: राहुल गांधी बोले- हमारी लड़ाई अन्याय के खिलाफ
Guna News in Hindi

गुना में दलित परिवार पिटाई मामला: राहुल गांधी बोले- हमारी लड़ाई अन्याय के खिलाफ
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

मंगलवार को कैंट थाना इलाके के जगतपुर चक पर पुलिस अतिक्रमण हटाने पहुंची थी. इस दौरान जबर्दस्त हंगामा हो गया. सरकारी टीम के मुताबिक मॉडल कॉलेज के लिए आवंटित 20 बीघा जमीन पर कई वर्षों से अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी. उसे हटाने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी, जिसका वहां मौजूद लोगों ने विरोध किया.

  • Share this:
भोपाल. गुना (Guna) शहर के जगनपुर क्षेत्र में एक सरकारी मॉडल कॉलेज (Model Collage) के निर्माण के लिये निर्धारित सरकारी जमीन के अतिक्रमण से जबरन निकाले गये एक दलित दंपत्ति (Dalit Family) ने मंगलवार को इस मुहिम के विरोध में कीटनाशक पी लिया. जिसके बाद यह मामला और भी गर्मा गया. सोशल मीडिया पर दलित परिवार की पिटाई का वीडियो तेज़ी से शेयर किया जाने लगा. इसी क्रम में कांग्रेस के राहुल गांधी ने भी वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है. वीडियो ट्वीट कर उन्होंने प्रदेश में मौजूदा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारी लड़ाई ऐसी सोच और अन्याय के खिलाफ है.
राहुल गांधी के ट्वीट पर नरोत्तम मिश्रा का पलटवारवहीं राहुल गांधी के इस ट्वीट पर पलटवार करते हुए बीजेपी के नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में जब कांग्रेस सरकार थी तब प्रीपेड प्लान के तहत अधिकारी नियुक्त होते थे. बीजेपी सरकार में घटना होते ही कलेक्टर एसपी को बदल दिया गया. प्रदेश में कानून व्यवस्था का किया जाएगा. उन्होंने पूर्व की कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में सतना में दो बालक किडनैप हुए थे, उनके शव ही वापस आए थे. कांग्रेस सरकार में अपराधियों को संरक्षण दिया जाता था, बीजेपी सरकार में जो कानून के खिलाफ जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी.


कमलनाथ ने साधा शिवराज सरकार पर निशाना
वहीं घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करते हुए पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी शिवराज सरकार पर निशाना साधा. कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ये शिवराज सरकार प्रदेश को कहां ले जा रही है ? ये कैसा जंगल राज है ? गुना में कैंट थाना क्षेत्र में एक दलित किसान दंपत्ति पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों द्वारा इसतरह बर्बरता पूर्ण लाठीचार्ज. यदि पीड़ित युवक का ज़मीन सम्बंधी कोई शासकीय विवाद है तो भी उसे क़ानूनन हल किया जा सकता है, लेकिन इस तरह क़ानून हाथ में लेकर उसकी , उसकी पत्नी, परिजनों और मासूम बच्चों तक की इतनी बेरहमी से पिटाई , यह कहां का न्याय है ? क्या यह सब इसलिए कि वो एक दलित परिवार से है , ग़रीब किसान है ? क्या ऐसी हिम्मत इन क्षेत्रों में तथाकथित जनसेवकों व रसूख़दारों द्वारा क़ब्ज़ा की गयी हज़ारों एकड़ शासकीय भूमि को छुड़ाने के लिए भी शिवराज सरकार दिखाएगी ? ऐसी घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती है. इसके दोषियों पर तत्काल कड़ी कार्रवाई हो, अन्यथा कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी.



एसपी और कलेक्टर बदले गए
बता दें कि इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर गुना के एसपी और कलेक्टर बदल दिए गए. सीएम शिवराज ने घटना के दौरान पुलिस की मारपीट का वीडियो सामने आने के बाद पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की थी. अधिकारियों के साथ बैठक कर घटना पर सरकार की ओर से लिए जा रहे एक्शन के बारे में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है और मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. मामले की जांच करने के लिए एक जांच दल भोपाल से गुना भेजा जाएगा.

जेसीबी चलती देख पी ली कीटनाशक दवा
जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कैंट थाना इलाके के जगतपुर चक पर पुलिस अतिक्रमण हटाने पहुंची थी. इस दौरान जबर्दस्त हंगामा हो गया. सरकारी टीम के मुताबिक मॉडल कॉलेज के लिए आवंटित 20 बीघा जमीन पर कई वर्षों से अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी. उसे हटाने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग की टीम पहुंची थी, जिसका वहां मौजूद लोगों ने विरोध किया. पीड़ित किसान और उसकी पत्नी ने खड़ी फसल पर प्रशासन की जेसीबी चलती देख कीटनाशक दवा पी ली. इस पर हंगामा मच गया था. पुलिस ने इसी मामले में एफआईआर भी दर्ज की है.

सरकारी लापरवाही की लंबी कहानी
मॉडल कॉलेज की जमीन के इस विवाद के पीछे सरकारी लापरवाही की लंबी कहानी सामने आई है. विभागीय सुस्ती की वजह से इस जमीन पर गब्बू पारदी नामक शख्स ने कब्जा कर लिया था. आरोप है कि उसने यह जमीन किसान को 3 लाख रुपए में दे दी. किसान राजू अहिरवार कई साल से इस पर खेती कर रहा था. मंगलवार को जब पुलिस और राजस्व विभाग की टीम अतिक्रमण हटाने पहुंची, तब भी इस खेत में मक्के की फसल खड़ी थी. फसल नष्ट होता देख किसान और उसकी पत्नी ने जहर खाकर जान देने की कोशिश की. इस पर बवाल मचा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading