लाइव टीवी

यहां मुस्लिम महिला स्‍थापित करती है गणेशजी की प्रतिमा

Vikas Dixit | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 18, 2018, 12:33 AM IST
यहां मुस्लिम महिला स्‍थापित करती है गणेशजी की प्रतिमा
गणेशजी की प्रतिमा और झांंकी के साथ निशा खान तथा उनका परिवार.

निशा खान ने हमेशा की तरह इस साल भी भगवान गणेश की प्रतिमा स्‍थापित कर झांकी सजाई. 'चाची की झांकी समिति' नाम से गणेश झांकी का आयोजन किया गया.

  • Share this:
जहां एक ओर जाति और धर्म के नाम पर सियासत दूरियां बढ़ाने में जुटी हुई है, वहीं मध्‍यप्रदेश के गुना में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली है. यहां गणेशोत्सव के दौरान एक मुस्लिम परिवार भगवान गणेश के प्रति अपनी अटूट आस्था के चलते न केवल उनकी प्रतिमा स्‍थापित करता है, बल्कि उत्‍सव के दौरान झांकी भी सजाता है.

यह है निशा खान नाम की महिला का परिवार. निशा खान ने हमेशा की तरह इस साल भी भगवान गणेश की प्रतिमा स्‍थापित कर झांकी सजाई. 'चाची की झांकी समिति' नाम से गणेश झांकी का आयोजन किया गया. आयोजक निशा खान ने एक-एक पैसा जोड़कर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की.

विंध्याचल कॉलोनी में चौकीदारी करने वाली निशा खान गणेशजी के प्रति अपनी अटूट आस्था के बलबूते वे कार्यक्रम का आयोजन करने में सफल हो पाई. झांकी को सजाने के साथ-साथ राधा-कृष्ण, सुदामा जैसे किरदारों को भी निखा बखूबी सजाती हैं. गणेशोत्सव के दौरान हर दिन एक नए किरदार को झांकी में सजाकर बैठाया जाता है. कमजोर माली हालत के बाद भी धार्मिक आयोजन से कभी निशा पीछे नहीं हटती.

न्यूज़18 की टीम ने जब निशा खान से खास बातचीत की तो उन्होंने बताया कि हिन्दू धर्म में उनकी विशेष आस्था है. कुछ समय पहले वे अपनी बेटियों की शादी को लेकर चिंतित थीं. एक बार गणेशोत्सव के दौरान उन्‍होंने भगवान गणेश से मन्नत मांगी तो उनकी मन्नत पूरी हो गई. इसके चलते उनकी आस्था भगवान गणेश में और ज्यादा गहरी होती चली गई. परिणामस्वरूप उन्होंने झांकी लगाने का संकल्प ले लिया.

ऐसा नहीं है कि निशा अकेले ही झांकी सजाती है, बल्कि उनका पूरा परिवार इस धार्मिक आयोजन में दिलो-जान से उनकी मदद करता है. वहीं चाची की झांकी को देखने के लिए श्रद्धालु भी दूर दूर-दूर से आते हैं.

यह भी पढ़ें- 'जय भीम' नहीं बोलने पर साधुओं की पिटाई, दो के हाथ टूटे

यह भी पढ़ें- मां को नहीं मिला राशन तो बेटा बन गया श्रवण कुमार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2018, 12:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर