लाइव टीवी

मध्य प्रदेश में मोहन भागवत बोले- देश को नेता नहीं नायक की है जरूरत

Vikas Dixit | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 1, 2020, 11:49 PM IST
मध्य प्रदेश में मोहन भागवत बोले- देश को नेता नहीं नायक की है जरूरत
भागवत ने कहा कि यदि आप राष्ट्र का उत्थान चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रयास भी करने होंगे. (फाइल फोटो)

मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने कहा कि जब तक समाज नहीं बदलता देश का भविष्य नहीं बदल सकता.

  • Share this:
गुना. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने शनिवार को कहा कि भारत (India) केवल भूगोल का टुकड़ा नहीं है बल्कि यह एक स्वभाव का नाम है और यह भाव सदैव जीवित रहेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि देश को नेता नहीं नायक की आवश्यकता है. भागवत ने कहा कि भारत एक पुरातन सभ्यता है. कोई यह समझने की भूल न करे की यह एक भगौलिक सीमा में बंधा हुआ है. भारत केवल भूगोल का टुकड़ा नहीं है, स्वभाव का नाम है और यह भाव सदैव जीवित रहेगा.

संघ की प्रचार शाखा विश्व संवाद केन्द्र के प्रांत प्रचार प्रमुख ओम प्रकाश सिसोदिया ने शनिवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि संघ प्रमुख भागवत ने मध्यप्रदेश के गुना में आयोजित आरएसएस के तीन दिवसीय युवा संकल्प शिविर को संबोधित करते हुए ये बातें कही. भागवत ने कहा कि यदि आप राष्ट्र का उत्थान चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्रयास भी करने होंगे. आज हर व्यक्ति सामने आकर नेता बनने का प्रयास करता है, यह ठीक नहीं है. कुछ लोग कभी सामने नहीं आते लेकिन वह नींव के पत्थर का काम करते हुए देश के हित में अपना जीवन लगा देते हैं. उनका नाम भी कोई नहीं जानता लेकिन उनके प्रयासों के कारण देश का नाम और ख्याति लगातार बढ़ रही है. आज हमें उन लोगों की पद्धति का अनुसरण करने का प्रयास करना चाहिए.

जब तक समाज नहीं बदलता देश का भविष्य नहीं बदल सकता
भागवत ने कहा कि जब तक समाज नहीं बदलता देश का भविष्य नहीं बदल सकता. आज हम में स्वयं कुछ नहीं करते हुए, सब कुछ प्राप्ति की अपेक्षा करने की गलत आदत बन गई है. बता दें कि तीन दिनों तक चलने वाले इस शिविर में मध्य प्रदेश के 16 जिलों से आए युवा विभिन्न विषयों पर आयोजित चिंतन सत्रों में भाग ले रहे हैं. शिविर में युवाओं के लिये सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियां भी की जा रही हैं. शिविर में मध्य प्रदेश में संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें-

 

योगी ने केजरीवाल को कहा 'नमूना', बोले- प्रदर्शन पर खर्च करते हैं जनता का पैसा 

पंचायत चुनाव: वोट नहीं दिए तो वापस दो नोट! प्रत्याशी का Video हो रहा वायरल

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2020, 10:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर