'भूरीबाई' ने दिया आठ बच्चों को जन्म, चंदा कर जश्‍न मनाने की तैयारी में जुटा पूरा मोहल्‍ला

मोहल्‍ले के बच्‍चे से लेकर बुजुर्ग तक चंदा इकट्ठा करने और जश्‍न की तैयारी में लगे हैं.

मोहल्लेवालों ने भूरीबाई से पैदा हुए सभी नौनिहालों के दश्टोन (जब बच्चा जन्म लेता है तो एक रिवाज़ की तरह मनाया जाता है) कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के गुना में एक गजब का मामला सामने आया है. यहां भूरीबाई ने आठ बच्चों को जन्म दिया है तो लोगों ने खुशी में उत्सव मनाने का फैसला कर लिया.  वैसे तो भूरीबाई कोई इंसान न होकर एक कुतिया  है फिर भी पूरे मोहल्ले की लाड़ली है. अपनी लाड़ली कु‍तिया के लिए मोहल्ले वाले भी कुछ अलग सोच रखते है. मोहल्ले वालों ने भूरीबाई से पैदा हुए सभी नौनिहालों के दश्टोन (बच्चे के जन्म पर एक संस्‍कार) कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

दरअसल गुना शहर के पुरानी छावनी क्षेत्र में भूरीबाई नाम की कुतिया बचपन से ही मोहल्ले में रह रही थी, जिसके खान-पान से लेकर रहने की व्यवस्था मोहल्ले वाले करते रहे हैं. वहीं बड़े होने के बाद अब भूरीबाई ने 8 नन्हे बच्चों को जन्म दिया है. भूरीबाई से जन्मे सभी बच्चे स्वस्थ और तंदुरुस्त हैं, जिनके रहन-सहन की व्यवस्था स्थानीय लोग कर रहे हैं. मां और बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए कम्बल और अलाव की व्यवस्था भी की जाती है. इन बच्चों के पिता भूरा भी अपने परिवार की सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं.

इस मोहल्ले में भूरीबाई को एक पारिवारिक सदस्य की तरह प्यार मिलता है, तभी तो रिश्ते में भूरीबाई का कोई चाचा है, तो कोई ताऊ और मामा. इंसानों और जानवर के बीच इस अनूठे प्रेम की कहानी की चर्चा इलाके में खूब की जा रही है. दश्टोन कार्यक्रम के आयोजन का विचार सबसे पहले ठेकेदार सालिगराम कुशवाह के मन में आया.

भूरीबाई के रिश्तेदारों ने भूरीबाई के बच्चों के लिए दश्टोन कार्यक्रम के लिए बाकायदा 15 हजार रुपए का चन्दा भी जुटाया है. चंदे के साथ साथ DJ ऑर्केस्ट्रा की व्यवस्था की गई है. इस आयोजन की व्यवस्था के लिए बच्चों से लेकर महिलाएं और बूढ़े सभी जुटे हुए हैं. किसी ने रोटी की व्यवस्था की जिम्मेदारी ली है, तो किसी ने पानी-चाय और बिस्किट की, तो किसी ने बैठने के लिए कुर्सियों की. भूरीबाई के सम्मान में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन पुरानी छावनी में किया जाएगा, जिसकी तैयारियों जोर-शोर से चल रही हैं. अपने आप में अनोखे इस कार्यक्रम की चर्चा पूरे शहर में है.

ये भी पढ़ें- क्या मोदी-शाह की माधुरी दीक्षित के लिए राहुल गांधी का जवाब करीना कपूर हैं ?

ये भी पढ़ें- मजदूर से करोड़पति बना मोतीलाल, फिर भी नहीं जी पा रहा है सुकून की ज़िन्दगी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.