लाइव टीवी
Elec-widget

2 बच्चों सहित घर छोड़कर गयी पत्नी, पंचायत ने पति पर ठोक दिया जुर्माना

Vikas Dixit | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 29, 2019, 3:14 PM IST
2 बच्चों सहित घर छोड़कर गयी पत्नी, पंचायत ने पति पर ठोक दिया जुर्माना
घर छोड़कर गयी पत्नी, पंचायत ने पति पर ठोक दिया जुर्माना

पंचायत (panchayat) ने महिला के पति और बच्चों को बहिष्कार कर हुक्का-पानी बंद कर दिया है. गांव के कुएं से पानी लेने पर रोक लगा दी है. साथ ही पति पर 60 हज़ार रुपए का जुर्माना (fine) ठोक दिया है

  • Share this:
गुना. सामाजिक पंचायत फिर ज़्यादती कर रही हैं. इस बार ख़बर गुना (guna) ज़िले से है. यहां बंजारा समाज ने अपने सदस्य का हुक्का-पानी (hukka pani) बंद कर दिया है. कुसूर उस शख्स का नहीं बल्कि उसकी पत्नी का है. पत्नी, पति (wife) और बच्चों को छोड़कर कहीं चली गयी है. पंचायत (panchayat) का कहना है वो किसी अन्य पुरुष के साथ भाग गयी है.

ये वाकया गुना ज़िले के मोहरीपुर गांव का है. यहां बंजारा समाज काफी तादाद में है. समाज की एक महिला अपना घर छोड़कर चली गयी है. महिला के तीन बच्चे हैं. वो उनमें से 7 साल की सबसे छोटी बच्ची को अपने साथ ले गयी है. बाकी दो बच्चों और पति को छोड़ गयी है. महिला को गए 20 दिन हो गए हैं, लेकिन न तो वो लौटी और न ही उसकी कोई ख़बर मिली.

समाज का फरमान
महिला के घर छोड़कर जाने की ख़बर पूरे समाज में फैल गयी. बस उसके बाद समाज की पंचायत बैठी. खुद की ने फैसला कर लिया और फिर फरमान भी सुना दिया. समाज का कहना है, महिला समाज के नियम परंपराओं को तोड़कर किसी और पुरुष के साथ चली गयी है. इसकी सज़ा उसने महिला के पति को सुना दी. पंचायत ने महिला के पति और बच्चों को बहिष्कार कर हुक्का-पानी बंद कर दिया है. गांव के कुएं से पानी लेने पर रोक लगा दी है. साथ ही पति पर 60 हज़ार रुपए का जुर्माना ठोक दिया है. समाज के लोगों से बातचीत, शादी-ब्याह पर रोक लगा दी है. पंचायत ने कहा इस परिवार को समाज में तभी शामिल किया जाएगा, जब महिला अपने पति के पास लौट आएगी और पति 60 हज़ार रुपए का जुर्माना चुका देगा.

परेशान है पीड़ित परिवार
पंचायत के फैसले से पीड़ित बंजारा परिवार परेशान है. कुएं से पानी लेने पर रोक है इसलिए छोटे-छोटे बच्चों वाला ये परिवार गांव के बाहर गंदा पानी पीने पर मजबूर है. समाज के मुखिया खुद बोल रहे हैं कि महिला समाज के नियम को तोड़ा है इसलिए उसके परिवार से अब समाज का कोई नाता नहीं है. ना तो कोई उसके घर जाएगा और न ही उन्हें समाज के किसी काम में बुलाएगा.महिला को घर छोड़कर गए 20 दिन हो गए. पति ने इसकी रिपोर्ट पुलिस में लिखवायी थी,लेकिन अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है.

ये भी पढ़ें-पत्नी ने सेव की सब्ज़ी नहीं बनाई तो घर छोड़कर चला गया पति, 17 साल बाद समझौता
Loading...

25 लाख की प्याज ग़ायब, व्यापारी भागा-भागा पहुंचा SP के पास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 3:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...