103 साल के दादा जगन्नाथ इस बार भी डालेंगे वोट...आप भी कीजिए मतदान
Gwalior News in Hindi

103 साल के दादा जगन्नाथ इस बार भी डालेंगे वोट...आप भी कीजिए मतदान
जगन्नाथ शर्मा

ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में साल 2014 के चुनाव में 47 फीसदी लोगों ने मताधिकार का उपयोग ही नहीं किया था. जगन्नाथ शर्मा से इन्हें प्रेरणा लेना चाहिए.

  • Share this:
ग्वालियर लोकसभा सीट पर कुल 19 लाख 75 हजार मतदाता लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए बटन दबाएंगे. इनमें करीब 50 मतदाता ऐसे हैं, जो उम्र का शतक लगा चुके हैं. इन्हीं में से एक हैं 103 साल के सबसे बुजुर्ग वोटर जगन्नाथ शर्मा. इंदिरा गांधी से पहले जन्मे जगन्नाथ हर चुनाव में मतदान करते हैं.पहले बैलेट पर मोहर लगाते थे, अब ईवीएम का बटन दबाते हैं. वो अपनी लाठी के सहारे मतदान केन्द्र तक पहुंचते हैं.

उम्र की वजह से आंखों और पैर ने भले ही जवाब दे दिया हो लेकिन जगन्नाथ शर्मा का लोकतंत्र के महापर्व को मनाने का उत्साह आज भी बरकरार है. उनका जन्म पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी से पहले 1916 में हुआ था. उन्होंने आज़ादी के लिए लड़ाई भी देखी और फिर आज़ाद भारत भी देखा. देश के लिए पहली सरकार चुनने में जगन्नाथजी ने भी अपना वोट दिया.

ये भी पढ़ें-VIDEO: 4000 संवेदनशील मतदान केंद्र पर तैनात की गई CRPF और SAF की टीम



भारत के आज़ाद होने के बाद से अब तक जगन्नाथ शर्मा, नगरीय निकाय, विधानसभा और लोकसभा के लगभग 50 चुनाव में मतदान कर चुके हैं. जगन्नाथ दादा इस बार भी अपने पड़पोते के साथ लाठी के सहारे मतदान केंद्र पहुंचेगें. वो कहते हैं मतदान उनके लिए धर्म की तरह है. वो अपने परिवार और पड़ौसियों को भी मतदान करने की प्रेरणा देते हैं. जिला निर्वाचन विभाग भी बुजुर्ग मतदाताओं को प्रेरणा मानता है.
ग्वालियर जिले में 100 साल की उम्र के करीब 50 मतदाता हैं. 80 साल से अधिक उम्र के 18 हजार मतदाता हैं.

ये भी पढ़ें-VIDEO: 12 मई को भोपाल में मतदान, आज और कल डायवर्ट रहेंगी रूट

ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र में साल 2014 के चुनाव में 47 फीसदी लोगों ने मताधिकार का उपयोग ही नहीं किया था. लोकसभा क्षेत्र के 18 लाख 77 हजार वोटरों में से 9 लाख 90 हजार वोटरों ने मतदान किया. 8 लाख 86 हजार वोटर मतदान करने नहीं पहुंचे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज