लाइव टीवी

अच्छी फसल के लिए मन्नत मांगी थी, अब फिरोज और सफीना करा रहे हैं भागवत कथा
Gwalior News in Hindi

Sushil Koushik | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 24, 2020, 12:00 PM IST
अच्छी फसल के लिए मन्नत मांगी थी, अब फिरोज और सफीना करा रहे हैं भागवत कथा
ग्वालियर में मुस्लिम परिवार करा रहा है भागवत कथा

फिरोज खान माता के भक्त हैं और 11 बार गोवर्धन परिक्रमा कर चुके हैं. तीन बार वैष्णोदेवी की यात्रा कर चुके हैं. पिछले 11 साल से शीतला माता मंदिर के दर्शन के लिए नियमित रूप से जाते हैं.

  • Share this:
ग्वालियर जिले के सासन गांव में इन दिनों श्रीमद भागवत कथा गूंज रही है. गांव में भव्य़ कलश य़ात्रा निकली और फिर भागवत का शुरू हुई. इसमें खास बात ये है कि कथा कोई हिंदू परिवार नहीं बल्कि यजमान हैं गांव के फिरोज खान और उनकी बेगम सफीना खान.

सासन गांव में करीब दो सौ परिवार रहते हैं, इनमें 17 मुस्लिम परिवार भी हैं. कहने की ज़रूरत नहीं, ज़ाहिर है ये आयोजन धार्मिक के साथ हिंदू-मुस्लिम सौहार्द्र का प्रतीक बन गया है. दिलचस्प ये है कि गांव के बाकी मुस्लिम परिवार भी कथा सुनने आ रहे हैं.

माता के भक्त हैं फिरोज़
दरअसल फिरोज और उनका पूरा परिवार हिंदू धर्म में आस्था रखता है. वो माता के भक्त हैं और 11 बार गोवर्धन परिक्रमा कर चुके हैं. तीन बार वैष्णोदेवी की यात्रा कर चुके हैं. पिछले 11 साल से शीतला माता मंदिर के दर्शन के लिए नियमित रूप से जाते हैं. क्षेत्र में खातीवाले बाबा के स्थान पर फिरोज नवरात्रि में 14 साल से कन्या भोजन करा रहे हैं. फिरोज साल 2006 से श्रीमद्भागवत कथा सुनने जाता है. वो पेशे से किसान है.खुद की जमीन तो थोड़ी सी है, लेकिन गांव के अन्य किसानों की करीब 45 बीघा जमीन लीज पर ले रखी है.



अच्छी फसल की कामना


इस साल प्रदेश में घनघोर बारिश हुई. हर तरफ बाढ़ और भारी बारिश हुई. खेतों में पानी भरा था. फसल पर गहरा संकट था. ऐसे हालात में फिरोज ने माता रानी से अच्छी फसल होने की मन्नत मांगी और भागवत कथा कराने का संकल्प लिया. उनकी मुराद पूरी हुई. फसल खराब होने से बच गयी और बल्कि पिछले साल की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा बारिश हुई.इस बार फिरोज के खेत में करीब 20 लाख रुपए की धान हुई. मन्नत पूरी हुई तो अब फिरोज खान ने अपने घर में भागवत कथा बैठायी. समापन होने पर गांव में भंडारा होगा.

मुस्लिम भाई भी सुन रहे हैं भागवत...
भागवत कथा सुनने के लिए गांव के हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्म के लोग आस्था के साथ आ रहे हैं. गांव के करीब 15 मुस्लिम परिवार श्रीमद्भागवत कथा के आयोजन में सहयोग भी कर रहे हैं. फिरोज क्योंकि बिना किसी भेदभाव के हिंदू उत्सवों और पूजन में शामिल होते हैं. इसलिए गांव के लोग भी उनके इस आयोजन में साथ खड़े हैं. कथा वाचक पंडित राघवेंद्र पाराशर का कहना है भागवत कथा धर्म से ऊपर उठकर है. इसका सार सत्य की विजय है. सभी धर्म यही संदेश देते हैं कि सत्य की विजय होती है.

ये भी पढ़ें-

बंद कमरे में होगी दिग्विजय-ज्योतिरादित्य की गुफ्तगूं, CM कमलनाथ डिंडौरी जाएंगे

कुछ पल फुरसत के, भारतीय वन सेवा के इन अफसरों का देखिए ये नया अंदाज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 11:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading