• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • ग्वालियर में वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट, एलिवेटेड रोड, ये है केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का 'ड्रीम'

ग्वालियर में वर्ल्ड क्लास एयरपोर्ट, एलिवेटेड रोड, ये है केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का 'ड्रीम'

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का सपना ग्वालियर एयरपोर्ट को नंबर 1 बनाना है. (सांकेतिक फोटो)

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का सपना ग्वालियर एयरपोर्ट को नंबर 1 बनाना है. (सांकेतिक फोटो)

Madhya Pradesh: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का सपना है कि ग्वालियर का एयरपोर्ट विश्व में नंबर 1 हो जाए. उन्होंने कहा है कि ग्वालियर के एयरपोर्ट से A-320 जैसे विमान उड़ सकेंगे. इस एयरपोर्ट की रोज की क्षमता 1400 यात्रियों की हो जाएगी. यहां विमानों के लिए 19 एप्रिन लगाए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    ग्वालियर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) जिले का एयरपोर्ट विश्व के आधुनिक एयरपोर्टों में से एक होगा. यहां से A-320 जैसे विमान उड़ सकेंगे. ग्वालियर एयरपोर्ट पर विमान की पार्किंग ही नहीं, बल्कि रिपेयरिंग भी होगी. यहां एक साथ 19 विमान उतर सकेंगे. उनके लिए 19 एप्रिन लगाए जाएंगे. एयरपोर्ट की रोज की क्षमता 1400 यात्रियों की हो जाएगी.

    नागरिक विमानन मंत्री (Civil Aviation Minister) ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने ग्वालियर प्रवास के दौरान गुरुवार को ये घोषणा की. उन्होंने कहा कि ग्वालियर को देश के हर बड़े शहर से जोड़ा जाएगा. इस एयरपोर्ट पर साल 2023 तक 450 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. एयरपोर्ट के अलावा सिंधिया ने अधिकारियों के साथ ड्रीम प्रोजेक्ट स्वर्ण रेखा नदी पर भी बात की. इस इलाके में करीब 14.7 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड बनाने का प्रस्ताव है. केंद्रीय मंत्री ने उसके पहले फेज पर बात की और लक्ष्मीबाई स्टेच्यु से IIITM तक रोड का काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए. सिंधिया चाहते हैं कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन की बिल्डिग भी जल्द आधुनिक रूप ले ले. निर्माण के दौरान इसका ऐतिहासिक स्वरूप समान ही होगा.

    एयरपोर्ट की प्रस्तावित जमीन देखी

    केंद्रीय मंत्री सिंधिया गुरुवार को ग्वालियर में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. वे आलू अनुसंधान केन्द्र पहुंचे और एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन देखी. इस दौरान उन्हें नए एयरपोर्ट का मैप भी दिखाया गया. केंद्रीय मंत्री मैप को गौर से देखा और एयरपोर्ट में एंट्री के लिए निर्देश भी दिए. इसके बाद वे कलेक्ट्रेट ऑफिस पहुंचे और अधिकारियों की बैठक ली. यहां उन्होंने विजन डॉक्युमेंट की समीक्षा की. शहर में प्रस्तावित एलिवेटेड रोड पर सिंधिया ने  खासी दिलचस्पी दिखाई.

    सिंधिया ने कहा कि स्वर्ण रेखा पर एलिवेटेड रोड का काम जल्द शुरू होगा. प्रशासन की बजट की समस्या दूर कर ली गई है.  अगली बार आएंगे तो इस एलिवेटेड रोड के पहले फेज IIITM से लक्ष्मीबाई समाधि तक 6 किलोमीटर की रोड का भूमि पूजन करेंगे. इसके बाद 8.7 किलोमीटर की सड़क का काम सेकंड फेस में शुरू होगा, ये  सड़क  लक्ष्मीबाई समाधि से गिरवाई हनुमान बांध तक जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज