Home /News /madhya-pradesh /

यहां कचरा बाहर फेंका तो घर के सामने दिन भर होगी रामधुन, वानर सेना भी देगी दस्तक

यहां कचरा बाहर फेंका तो घर के सामने दिन भर होगी रामधुन, वानर सेना भी देगी दस्तक

GWALIOR. स्वच्छता टीम के लिए इंटरव्यू लिए जाएंगे, वही वानर सेना बनाएगी.

GWALIOR. स्वच्छता टीम के लिए इंटरव्यू लिए जाएंगे, वही वानर सेना बनाएगी.

Cleanliness Drive : ग्वालियर में घर के बाहर कचरा फेंकने वालों के  खिलाफ प्रशासन नयी पहल कर रहा है. सड़क पर कचरा फेंकने वालों के घर के बाहर पूरे दिन रामधुन की जाएगी. साथ ही एक वानर सेना ऐसे लोगों की हूटिंग करेगी. नगर निगम और जिला प्रशासन दोनों मिलकर ये मुहिम चला रहे हैं

अधिक पढ़ें ...

ग्वालियर. स्वच्छता (Cleanliness Campaign) की रेस में काफी पिछड़ चुके ग्वालियर (Gwalior) में अब प्रशासन अलर्ट हो रहा है. वो गंदगी और कचरा फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती के मूड में आ गया है. लेकिन ये सख्ती पूरी तरह से गांधीवादी होगी ताकि लोग शर्मिंदा होकर खुद ही सफाई अभियान में सहयोग करें और अपने शहर को स्वच्छ बनाएं.

ग्वालियर शहर में खुले में कचरा फेंकने वालों के खिलाफ अब नगर निगम और जिला प्रशासन अनोखी तरकीब अपनाने जा रहा है. जो लोग अपने घर का कचरा निगम की कचरा गाड़ी में डालने के बजाय खुले में फेंकते हैं, उनके घर के सामने रामधुन की जाएगी. हूटिंग के लिए एक वानर सेना भी तैयार की जा रही है.

कचरा खुले में फेंका तो दिनभर सुनना पड़ेगी रामधुन
ग्वालियर शहर सफाई स्वच्छता में लगातार पिछड़ रहा है. लिहाज़ा नगर निगम और जिला प्रशासन के माथे पर चिंता की लकीर हैं. शहर में नगर निगम की कचरा गाड़ियां डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए जाती हैं. इसके बावजूद लोग खुले में कचरा फेंकते हैं. यही वजह है कि शहर में कई जगह गंदगी का अंबार नजर आता है. नगर निगम प्रशासन ने खुले में कचरा फेंकने वाले लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की है. फिर भी लोग आदत से बाज नहीं आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बेटी को लेने बैलगाड़ी लेकर पहुंचे पिता, ससुराल वालों ने खुशी-खुशी कर दिया विदा, Photos

हठधर्मियों के खिलाफ हठ
नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल का कहना है घर का कचरा बाहर फेंकने वाले हठधर्मी लोगों के खिलाफ निगम भी हठ पालेगा. नगर निगम की टीम खुले में कचरा फेंकने वाले लोगों के घर पहुंचेगी और घर के सामने दिनभर रामधुन करेगी. स्वच्छता समर्पित टीम दिन भर वहां डेरा डाले रहेगी.

 रामधुन टीम के लिए इंटरव्यू देना होगा
रामधुन के लिए स्वच्छता समर्पित टीम बनायी जा रही हैं. यह टीमें शहर के सभी 66 वार्ड में मोहल्ला स्तर पर बनाई जाएंगी. स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वाले और जागरूक लोगों को इनमें शामिल किया जाएगा. जिला प्रशासन स्वच्छता समर्पित टीम में शामिल होने वाले इच्छुक लोगों का इंटरव्यू लेगा. हर मोहल्ले के लिए स्वच्छता समर्पित टीम बनायी जाएगी. इस टीम के लिए नगर निगम ढोल मंजीरे और अन्य सामान उपलब्ध कराएगा. कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह का कहना है स्वच्छता समर्पित टीमों को एक्सपर्ट प्रशिक्षण देंगे. उसके बाद ये टीमें मैदान में उतरेंगी.

वानर सेना करेगी हूटिंग
खुले में कचरा फेंकने वालों की निगरानी के लिए इलाके के स्कूली बच्चों की वानर सेना भी तैयार की जाएगी. जो कचरा फेंकने वालों को रोकने टोकने का काम करेगी. मोहल्ले के लिए चुनी जाने वाली स्वच्छता समर्पित टीम ये वानर सेना बनाएगी. जिला प्रशासन का कहना है अगर लोग रामधुन और वानर सेना की हूटिंग से भी नहीं मानेंगे तो फिर उन पर भारी भरकम जुर्माना और अन्य दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Cleanliness Drive, Garbage, Gwalior news, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर