लाइव टीवी

घर में अवैध तरीके से पटाख़े बनाते वक्त धमाका : बारूद कारोबारी सहित 3 की मौत, 6 घायल

Sushil Koushik | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 25, 2019, 4:20 PM IST
घर में अवैध तरीके से पटाख़े बनाते वक्त धमाका : बारूद कारोबारी सहित 3 की मौत, 6 घायल
ग्वालियर में अवैध पटाख़े बनाते वक्त धमाका

इस धमाके (blast) में बारूद कारोबारी नबी खान, उनकी बेटी रज़िया और साढ़ू आरबीन खान की मौत (died) हो गयी थी. जबकि उनकी पत्नी, दो बेटे, एक बेटी और साली सहित छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

  • Share this:
ग्वालिय़र. ग्वालियर (gwalior) के चीनौर में अवैध रूप से पटाख़े (crackers) बनाने के दौरान भीषण विस्फोट (blast) में बारूद कारोबारी सहित 3 (died) लोगों की मौत और 6 लोग घायल हो गए. कारोबारी के घर पर अवैध रूप से पटाख़े (Illegal cracker) बनाए जा रहे थे. घायलों का इलाज जारी है. पुलिस (police) इस अवैध कारोबार की जांच कर रही है.

धमाके से दहला गांव
ग्वालियर के चिनोर थाना क्षेत्र के सराय गांव में धमाके से लोग दहल उठे. घर से बाहर निकलकर लोगों ने देखा तो पता चला कि यहां रहने वाले बारूद कारोबारी नबी खान के घर धमाका हुआ था. आसपास के लोग मौके पर पहुंचे तो देखा कि घर की दीवारों में दरारें थीं. जब अंदर पहुंचे तो हाल दिल दहलाने वाला था. चारों तरफ धुएं और धूल के बीच लाशें और बुरी तरह ज़ख़्मी लोग कराहते हुए यहां-वहां पड़े थे. पूरे घर का सामान तहस नहस था. घर में पटाख़ा बनाते वक़्त विस्फोट हुआ था. इस धमाके में बारूद कारोबारी नबी खान, उनकी बेटी रज़िया और साढ़ू आरबीन खान की मौत हो गयी थी. जबकि उनकी पत्नी, दो बेटे, एक बेटी और साली सहित छह लोग गंभीर रूप से घायल थे.
पुलिस-प्रशासन को सूचना

लोगों की सूचना पर चीनोर पुलिस और प्रशासन के अफसर पहुंचे और लोगों की मदद से मृतकों और घायलों को निकाला. घायलों को जयारोग्य अस्पताल भेज दिया गया.
चिंगारी से हुई तबाही
खबर लगते ही कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंच गए. जांच के दौरान घटनास्थल पर भारी मात्रा में विस्फोटक के अवशेष मिले हैं. जांच में ये खुलासा हुआ कि नबी खान के घर अवैध तरीके से पटाखे बनाने का धंधा चल रहा था. नबी की बेटी रज़िया और साली पटाख़ा बना रही थीं. उसी दौरान एक चिंगारी निकली जिससे पटाखों में आग लगी. पटाखों की आग की चपेट में घर में रखा गैस सिलेंडर फट गया.
Loading...

मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
कलेक्टर ने पूरे मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं. एसडीएम के के गौर मामले की जांच करेंगे. प्रशासन आसपास के ग्रामीण इलाकों में चल रहे अवैध पटाखा कारोबार की भी पड़ताल कर रही है.
अवैध पटाख़ा बनता मिला तो सरपंच-कोटवार होंगे ज़िम्मेदार
कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा जहां कहीं भी अवैध पटाख़ा कारोबार मिलेगा वहां उस ग्राम पंचायत के सरपंच और ग्राम कोटवार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-धनतेरस पर बीजेपी नेता ने पूछा, MP में सरकारी कर्मचारियों को कब मिलेगा 'धन'

30 करोड़ के बैंक घोटाले पर बोलीं ताई-मेरे बेटे पर नहीं आएगी आंच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 4:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...