'भूतों' के नाम पर भी जारी हो गए लोन, अब चकरा रहा है सबका सिर
Gwalior News in Hindi

'भूतों' के नाम पर भी जारी हो गए लोन, अब चकरा रहा है सबका सिर
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से आय और बढ़ाने में मिलेगी मदद

वो किसान आपत्ति दर्ज करा रहे हैं जिन्होंने कर्ज़ लिया ही नहीं औऱ उनके नाम का कर्ज़ माफ़ होने वाला है.

  • Share this:
किसानों को लोन देने के नाम पर ग्वालियर में ऐसे-ऐसे घोटाले हुए कि सुनकर सिर चकरा जाए. किसानों के नाम पर फर्ज़ी लोगों ने तो लोन लिए ही, ऐसे नामों पर भी लोन लिया गया जिस नाम से कोई है ही नहीं.  किसान ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू होते ही ग्वालियर की 76 कृषि साख सहकारी समितियों के घोटाले की परतें खुल रही हैं. 2000- किसानों के नाम पर फर्ज़ी लोने लेने का ख़ुलासा तो हुआ ही. करीब 500 भूतिया लोन भी लिए गए. ये वो मामले हैं जिनमें ऐसे किसानों के नाम पर लोन दिया गया, जिस नाम का कोई है ही नहीं.

ऊर्वा सोसायटी की लिस्ट में ऐसे 500 किसान हैं. जिन किसानों का कर्ज़ माफ़ किया जा रहा है उनकी लिस्ट सोसायटी और बैंकों के हर चस्पा की जा रही है. अकेले ऊर्वा सोसायटी में 1200 किसानों की लिस्ट लगी, जिसमें करीब दो सौ लोगों के नाम पर दो-बार का कर्ज चढ़ा है. करीब 300 किसान ऐसे हैं जिनके नाम पर फर्जी तरीके से कर्ज़ा लिया गया है. वहीं करीब 500 ऐसे किसानों का कर्जमाफी में नाम है जिस नाम का कोई है ही नहीं. जब बैंक में दिए गए पते पर जाकर तलाश की गयी तो पता चला कि इन नामों के किसान हैं ही नहीं.

ये भी पढ़ें - मप्र में 120 करोड़ का फर्जी ऋण वितरण, किसानों ने कहा- कर्ज लिया ही नहीं तो 'माफी' कैसी



ग्वालियर संभाग के सहकारिता विभाग ने सोसाय़टी और बैंकों से कर्जदार किसानों का डाटा तैयार किया. इसके बाद किसानों की तस्दीक के लिए लिस्ट जारी की गई. माफी पाने वाले किसानों की लिस्ट के आधार पर अब कर्ज़माफी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लिस्ट के आधार पर अब वो किसान आपत्ति दर्ज करा रहे हैं जिन्होंने कर्ज़ लिया ही नहीं औऱ उनके नाम का कर्ज़ माफ़ होने वाला है.
ये भी पढ़ें - राशन के लिए अब नहीं लगाना पड़ेगा अंगूठा, कमलनाथ सरकार देने जा रही है नयी सुविधा

ग्वालियर जिले में कुल 1 लाख किसानों पर 1787 करोड़ रुपए का कर्ज़ है. ऋण माफी की लिस्ट में 37273 किसानों के नाम हैं. इनका करीब ढाई सौ करोड़ का कर्ज़ माफ होने जा रहा है. कर्ज़माफी के दौरान सरकार इनमें शामिल घोटाले बाजो़ं को दबोचने की कवायद में है.उन जालसाजों को शिकंजे में लेने की तैयारी में है, जिन्होंने ऐसे नाम पर कर्ज़ डकार लिया जो दरअसल कभी थे ही नहीं.

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी

 


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading