Home /News /madhya-pradesh /

KBC-13 में MP के प्रतिभागियों की धूम, दो कंटेस्टेंट ने जीते 1 करोड़, क्या था 7 करोड़ का सवाल?

KBC-13 में MP के प्रतिभागियों की धूम, दो कंटेस्टेंट ने जीते 1 करोड़, क्या था 7 करोड़ का सवाल?

KBC-13 में मप्र की गीता और आदित्य ने एक-एक करोड़ जीतकर दर्शकों को चौंका दिया था.

KBC-13 में मप्र की गीता और आदित्य ने एक-एक करोड़ जीतकर दर्शकों को चौंका दिया था.

KBC 13 News: ग्वालियर की गीता सिंह गौर और छतरपुर के साहिल आदित्य अहिरवार ने केबीसी-13 में एक-एक करोड़ जीतकर ये बता दिया कि परिस्थितियां किसी को गुलाम नहीं बना सकतीं. व्यक्ति चाहे तो कुछ भी कर सकता है, बस उसके हौंसलों में दम होनी चाहिए. दोनों ने शो के होस्ट सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ न केवल हॉट सीट शेयर की, बल्कि दिल की बातें भी खुलकर कह दीं. दोनों के जीवन अलग-अलग तरह का संघर्ष है. गीता जहां महिलाओं के जीवन में बदलाव चाहती हैं, तो वहीं साहिल अपनी मां का ख्याल रखना चाहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. मध्य प्रदेश के दो लोगों ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में एक-एक करोड़ जीतकर धूम मचा दी थी. ग्वालियर की 53 साल की गीता सिंह गौर और छतरपुर के 19 साल के साहिल आदित्य अहिरवार ने ये रकम जीतकर चारों ओर सुर्खियां बटोरीं. दोनों कन्टेस्टेंट्स की खासियत है कि दोनों समाज के सामने आदर्श रखना चाहते हैं, ताकि उसमें सकारात्मक बदलाव हो और मानव जीवन बेहतर हो सके.

    सदी के महानायक अमिताभ के सामने हॉट सीट पर बैठकर एक करोड़ रुपए रुपए जीतने के बाद गीता ने कहा कि ये उनकी जिंदगी की सेकंड इनिंग है. हर काम को आसान बनाने के लिए मन में इच्छाशक्ति और लग्न होनी चाहिए. इसी के जरिए आज मैंने यह मुकाम हासिल किया है. गीता ने मन की एक बात शेयर की और कहा कि रिश्तेदार उसे गृहणी के रूप में ही जानते थे. यह बात खलती थी कि गृहणियों को सिर्फ घर के कामकाज के काबिल ही माना जाता है. वे इस धारणा को पूरी तरह बदलना चाहता थीं. गीता ने अपनी पहचान बनाने के लिए KBC को बेहतर मंच माना. उन्होंने कहा कि मेरी हमेशा से इच्छा थी कि मैं KBC की हॉट सीट पर जाऊं और यही वजह है कि मैं 16 साल से लगातार प्रयास कर रही थी.

    सपने दबाएं नहीं पूरा करें- गीता

    गीता सिंह गौर का कहना है कि उनकी उम्र में अक्सर महिलाएं अपने सपनों को दबा देती हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. जब उनके सपने हैं तो उनको आखिरी पड़ाव तक पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए. मेहनत करने से सभी सपने पूरे होते हैं. बता दें, गीता की दो बेटियां हैं. दोनों की शादी हो चुकी है. उनका कहना है कि जब वह घर में फ्री होती है तो वह सिर्फ किताबें और अखबार पढ़ना पसंद करती हैं और यही वजह है कि आज उन्होंने KBC 13 में एक करोड़ जीते हैं.

    साहिल को इस वजह से मिली अलग करने की प्रेरणा

    दूसरी ओर, केबीसी में 1 करोड़ जीतने वाले छतरपुर के साहिल के जीवन में संघर्षों की कोई कमी नहीं थी. वे जिले से करीब 60 किमी दूर लवकुश नगर में माता-पिता और भाई के साथ रहते हैं. जिस कमरे में उनका परिवार रहता है, उसका आकार महज 10 बाय 11 फीट है. उनके पिता बाबू अहिरवार नोएडा में सिक्योरिटी गार्ड हैं. मां सरोज गृहिणी हैं. साहिल का छोटा भाई पारस अभी पढ़ाई कर रहा है. शो के वक्त साहिल ने बताया था कि उनकी मां का कुछ समय पहले किडनी का ऑपरेशन हुआ था. इसके बाद से मां को तकलीफ होने लगी है. पिता की सैलेरी महज 15 हजार रुपये है. उससे घर चलाने में परेशानी होती है. इन्हीं सब बातों ने साहिल को कुछ अलग करने की प्रेरणा दी और उन्होंने केबीसी की न केवल तैयारी की, बल्कि एक करोड़ जीतकर परिवार के लिए बड़ा सहारा बन गए.

    इन 7 करोड़ के सवालों पर क्विट किया गेम

    गीता से पूछा गया था कि इनमें से कौन सा एक नाम अकबर के उन तीनो पोतों के नामों में से नहीं है, जिन्हें जेशुईट पादरियों को सौंपने के बाद इसे बना दिया गया था. शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने इस सवाल के साथ गीता के सामने जो 4 ऑप्शन रखे थे वो थे- डॉन फेलिपे, डॉन हरिके, डॉन कार्लोस, डॉन फ्रांसिस्को. लेकिन लाइफलाइन यूज करने के बाद भी गीता इन सवालों का जवाब नहीं दे सकीं. उन्होंने गेम को क्विट कर दिया. उनके गेम छोड़ने के बाद अमिताभ बच्चन ने इस सवाल का सही उत्तर बताया जो डॉन फ्रांसिस्को है.

    साहिल से पूछा गया था- किस एक मात्र पक्षी का पाचन तंत्र गोजातीय जानवर की तरह वनस्पति को किण्वित करने वाला होता है, जिससे कि उनके आहार में सिर्फ पत्ते और कलियां शामिल होते हैं. उनके सामने चार ऑप्शन रख गए- शोएबिल स्टोर्क, होएत्जिन, शॉवलर, गेलपागोस कोरमोरेंट. साहिल इसक जवाब नहीं दे सके और गेम क्विट कर दिया. इसका सही जवाब था होएत्जिन.

    Tags: KBC 13, Mp news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर