अपना शहर चुनें

States

Gwalior : नए कृषि कानून में पहली कार्रवाई, किसानों का पैसा लेकर भागे व्यापारी की संपत्ति होगी कुर्क

शिकायत करने वाले किसान
शिकायत करने वाले किसान

बलराम पर नये कृषि कानून के तहत FIR की गई है. ADM ने कहा जल्दी आरोपी को गिरफ्तार (Arrest) किया जाएगा. आरोपी व्यापारी की संपत्ति कुर्क कर किसानों का पैसा दिया जाएगा. नए कृषि कानून के तहत यह प्रदेश में पहली बड़ी कार्रवाई होगी.

  • Share this:
ग्वालियर. नए कृषि कानून (New agriculture law) पर दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी है. किसान ये बिल वापस लेने की मांग पर अड़े हुए हैं. उन्हें लग रहा है कि बिल किसान विरोधी है, लेकिन ग्वालियर में इस नए कृषि कानून के तहत कार्रवाई शुरू हो गयी है. इस नए कानून के तहत पुलिस ने पहली FIR दर्ज कर ली है.

ग्वालियर में नए कृषि कानून के तहत पहली FIR रजिस्टर की गयी है. ये मामला एक व्यापारी के खिलाफ दर्ज किया गया है. जिले के भितरवार ब्लॉक में व्यापारी किसानों की धान खरीदकर बिना भुगतान किए भाग गया. FIR के बाद अब प्रशासन उसकी संपत्ति कुर्क कर किसानों को पैसा दिलाएगा. नए कृषि कानून के तहत ये प्रदेश में पहली बड़ी कार्रवाई होगी.

ये है मामला
बेलगड़ा थाना के बाजना गांव के 18 किसानों से बलराम परिहार नाम के कारोबारी ने धान खरीदा था. व्यापारी को इन किसानों को 40 लाख रुपये का भुगतान करना था, लेकिन उसने नहीं किया. जब किसानों ने उसे खोजा तो पता चला कि बलराम परिहार दो दिसंबर को अपनी पत्नी और बच्चों को लेकर गांव से फरार हो गया है. व्यापारी बलराम ने कई किसानों से कुछ नगदी रुपये भी कारोबार के नाम पर लिए थे. वो भी उसने नहीं लौटाए.
चिट फंड का काम


किसानों ने व्यापारी बलराम परिहार पर यह भी आरोप लगाया कि वह चिट फंड का काम भी करता था. बलराम ने किसान की धान अच्छे भाव पर खरीदने के बाद जल्द भुगतान करने का भरोसा दिलाया था. इस तरह कुल करीब 40 लाख रुपये वो लेकर फरार हो गया.

पहली बड़ी कार्रवाई
बलराम पर नए कृषि कानून के तहत FIR की गई है. ADM ने कहा जल्दी आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा. आरोपी व्यापारी की संपत्ति कुर्क कर किसानों का पैसा दिया जाएगा. नए कृषि कानून के तहत यह प्रदेश में पहली बड़ी कार्रवाई होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज