Home /News /madhya-pradesh /

स्वास्थ्य विभाग का कारनामा : जो दुनिया में ही नहीं, उनके नाम जारी कर दिया कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

स्वास्थ्य विभाग का कारनामा : जो दुनिया में ही नहीं, उनके नाम जारी कर दिया कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

gwalior में कोरोना वैक्सीनेशन में गड़बड़ी के एक के बाद एक 3 केस सामने आए हैं.

gwalior में कोरोना वैक्सीनेशन में गड़बड़ी के एक के बाद एक 3 केस सामने आए हैं.

Gwalior news : ग्वालियर जिले में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का टारगेट दिसंबर तक 100 फीसदी पूरा करना है, सिर्फ एक महीना बचा है और 3 लाख से ज्यादा लोगों को सेकेंड डोज नहीं लगा है. इसी हड़बड़ी में गड़बड़ी हो रही है. यहां बिना टीका लगाए ही कम्प्लीशन का सर्टिफिकेट लोगों को भेजा जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

ग्वालियर. ग्वालियर (Gwalior) में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) में भारी गड़बड़ी हो रही है. यहां कई मामले ऐसे आए जिसमें बिना वैक्सीन लगाए ही लोगों को दोनों डोज कंप्लीट होने का मैसेज और सर्टिफिकेट भेज दिया गया. गड़बड़ी इस हद तक है कि जो इस दुनिया से गुजर गया स्वास्थ्य विभाग उसके नाम पर भी सर्टिफिकेट भेज रहा है.

स्वास्थ्य विभाग मृत लोगों को भी टीका लगा रहा है. इस बात पर भले ही यकीन करना मुश्किल हो लेकिन ये है सच है. स्वास्थ विभाग ने अपने रिकॉर्ड में भितरवार में 81 साल के शिवचरण पाठक को 17 नवंबर को कोरोना का टीका लगा दिया. शिवचरण पाठक के बेटे विनोद के मोबाइल पर उनके पिता का वैक्सीनेशन कम्प्लीट होने का मैसेज आया. वो हैरान रह गए. क्योंकि शिवचरण पाठक की 6 महीने पहले मौत हो चुकी है.

स्वास्थ्य कर्मचारी के साथ मजाक
विनोद भी स्वास्थ विभाग में ही कर्मचारी हैं. ये मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया. CMHO ने पूरे मामले की जांच कराने के आदेश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- खजुराहो को मिल सकती है शताब्दी-गतिमान जैसी सुपर फास्ट ट्रेन, रेल मंत्री से मिले वीडी शर्मा

6 माह पहले मौत, स्वास्थ विभाग ने लगाया दूसरा डोज
ग्वालियर के भितरवार कस्बे के वॉर्ड-3 निवासी विनोद पाठक स्वास्थ्य विभाग में तैनात हैं. विनोद के  81 वर्षीय पिता शिवचरण पाठक  का इसी साल 10 मई को गैंगरीन के कारण निधन हो गया था. 9 अप्रैल 2021 को बुजुर्ग शिवचरण पाठक को कोरोना का पहला टीका लगाया गया था. उनके रजिस्ट्रेशन में बेटे विनोद का मोबाइल नंबर दर्ज़ कराया गया था. शिवचरन की मौत के बाद परिवार को डेथ सार्टिफिकेट भी मिल गया था.

एक मैसेज से मचा हड़कंप
17 नवंबर 2021 को विनोद के मोबाइल पर एक मैसेज आया. उसे पढ़कर वो हैरान रह गए. मैसेज में लिखा था कि शिवचरण को वैक्सीन का दूसरा डोज सफलता पूर्वक लग गया है. अब आप अपना सक्सेसफुली वैक्सीनेट सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. मैसेज  देखकर विनोद हैरान रह गए. उन्होंने तत्काल सर्टिफिकेट डाउन लोड किया और फिर भितरवार स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे. वहां उन्हें कोई जनकारी देने वाला नहीं मिला. विनोद ने बताया कि उनके पिता की मौत के बाद टीका लगाने के इस मामले की जांच होना चाहिए और दोषियों पर कार्रवाई भी होना चाहिए.

दुकान पर बैठा था, सेकेंड डोज का मैसेज आ गया
भितरवार में ही गड़बड़ी का एक और किस्सा हुआ. यहां रहने वाले नीरज साहू भी स्वास्थ विभाग के फर्जीवाड़े से संकट में आ गए. नीरज ने पहला डोज 21 जून को लगवाया था. बीमार होने के कारण वो अपना सेकेंड डोज नहीं लगवा पाए थे. 17 नवंबर को नीरज के मोबाइल पर सेकंड डोज कंप्लीट होने का मैसेज आ गया. पहले तो नीरज ने सोचा ये मैसेज गलती से आ गया होगा. फिर उन्होंने सर्टिफिकेट डाउन लोड किया तो वो उनके वैक्सीनेशन कंप्लीट होने का ही सर्टिफिकेट था. इस वाकये से नाराज नीरज सर्टिफिकेट लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे और शिकायत की.

गड़बड़ी का तीसरा मामला भी आया. एक दिन पहले ग्वालियर में जॉब कर रहे जबलपुर के एक युवक शिवम वर्मा को भी बिना वैक्सीन लगवाए जबलपुर में टीका लगवाने का मैसेज आ गया.

100 फीसदी टारगेट का टेंशन
ग्वालियर जिले में स्वास्थ महकमा वैक्सीनेशन में पिछड़ रहा है. ग्वालियर में दिसंबर तक 100 फीसदी वैक्सीनेशन करना है. जिले में 3 लाख से ज्यादा लोग ऐसे हैं जिनका सेकेंड डोज ड्यू चल रहा है. तारीख निकलने के बाद भी ये लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आ रहे हैं. इस वजह से आनन-फानन में टारगेट पूरा किया जा रहा है. हालांकि पूरे मामले में CMHO डॉ. मनीष शर्मा का कहना है इस मामले की जांच कराएंगे. जांच में जिसकी भी गलती होगी उस पर एक्शन लिया जाएगा. यह गड़बड़ी कैसे हुई है इसका पता लगाया जाएगा.

Tags: Corona vaccination, Gwalior news, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर