लाइव टीवी

हाई सिक्यूरिटी जोन बनेगा ग्वालियर का जयारोग्य अस्पताल, डिजिटल कार्ड से होगी एंट्री

Sushil Koushik | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 4, 2019, 6:17 PM IST
हाई सिक्यूरिटी जोन बनेगा ग्वालियर का जयारोग्य अस्पताल, डिजिटल कार्ड से होगी एंट्री
ग्वालियर के जया आरोग्य अस्पताल में हाई सिक्योरिटी जोन बनेगा

पिछले कुछ समय में जयारोग्य (jaya arogya) और कमला राजा अस्पताल में बाइक चोरी, पर्स चोरी, लूट (crime) जैसी घटनाएं बढ़ रही हैं. सुरक्षा इंतज़ाम (Security arrangements) कम होने के कारण अस्पताल में अपराधी और असामाजिक तत्व बेरोक-टोक आते जाते हैं. इसी से बचने के लिए अब अस्पताल को हाई सिक्यूरिटी ज़ोन बनाया जा रहा है

  • Share this:
ग्वालियर. ग्वालियर (Gwalior) के जया आरोग्य अस्पताल (ja hospital) में सुरक्षा के हाईटेक (high tech) इंतज़ाम किए जा रहे हैं. इसे हाई सिक्योरिटी जोन (High security zone) बनाया जा रहा है. सुरक्षा इतनी कड़ी होगी कि अस्पताल कैंपस में गाड़ियों की एंट्री भी डिजिटल पास के ज़रिए होगी. पूरा कैंपस सीसीटीवी कैमरे (cctv camera) से लैस होगा.

जया आरोग्य अस्पताल ग्वालियर-चंबल इलाके का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है. करीब तीन हजार बेड वाले इस अस्पताल और कमलाराजा अस्पताल में रोजाना 20 हजार लोगों की आवाजाही होती है. ओपीडी में ही करीब 4 हज़ार मरीज़ आते हैं और तीन हजार से ज्यादा मरीज़ एक साथ भर्ती रहते हैं. इनकी देखरेख के लिए अटेंडर, डॉक्टर, स्टॉफ सहित अन्य दस हजार लोग अस्पताल में आते हैं.

RFID कार्ड से एंट्री
पिछले कुछ समय में जयारोग्य और कमला राजा अस्पताल में बाइक चोरी, पर्स चोरी, लूट जैसी घटनाएं बढ़ रही हैं. सुरक्षा इंतज़ाम कम होने के कारण अस्पताल में अपराधी और असामाजिक तत्व बेरोक-टोक आते जाते हैं. इसी से बचने के लिए अब अस्पताल को हाई सिक्यूरिटी ज़ोन बनाया जा रहा है. अस्पताल में आने वाले वाहनों के RFID कार्ड ( रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटीफिकेशन) बनेंगे. इसके लिए मुख्य गेट पर बैरियर बनाया जा रहा है. जैसे ही वाहन बैरियर पर आएगा कैमरे वाहन का नंबर कैप्चर करेंगे. इससे अचैट कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से फौरन डि़जिटल कार्ड बन जाएगा. इसमें सारा डाटा रहेगा. इस कार्ड के जरिए वाहन अंदर-बाहर जाएगा.

CCTV कैमरे से डॉक्टरों पर नज़र
जयारोग्य अस्पताल समूह के अधीक्षक ड़ॉक्टर अशोक मिश्रा का कहना है जयारोग्य अस्पताल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कमला राजा महिला एवं बाल्य चिकित्सालय को सीसीटीवी कैमरों से कवर किया जाएगा. कोने कोने में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसकी मॉनिटरिंग जयारोग्य अस्पताल की पुलिस चौकी की मदद से की जाएगी.डॉक्टरों पर हमले, रिश्वतखोरी के आरोप, स्टॉफ- एंबुलेंस सहित अन्य विभागों पर भी सीसीटीवी की नज़र रहेगी.

ये भी पढ़ें-प्रज्ञा ठाकुर के विरोध में बीजेपी-कांग्रेस का आपस में हल्ला बोलMP के खेल मंत्री जीतू पटवारी का पूरे देश के खेल मंत्रियों को फिटनेस चैलेंज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 6:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर