कोरोना की नकली दवाओं के कारोबार का अड्डा बना ग्वालियर, बाजार में 5 ब्रांड्स का माल सप्लाई

नकली दवाओं के सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे जा रहे हैं.

Gwalior- उड़ीसा से मिली खबर के बाद ड्रग डिपार्टमेंट ने सोमवार को फिर से महादेव मेडिकल एजेंसी पर छापा मारा. यहां मैक्स रिलीफ केयर कंपनी के नाम से बनी चार तरह की 6 हज़ार से ज्यादा टैबलेट जब्त की गयीं.

  • Share this:
ग्वालियर. कोरोना (Corona) काल में भी मिलावटखोर बाज नहीं आ रहे. ग्वालियर नकली दवाओं (fake medicine) के कारोबार का अड्डा बन गया है. यहां इस वक्त कोरोना की 5 नकली दवाइयां बाजार में सप्लाई की गयी हैं.

जांच में खुलासा हुआ है कि फेविमैक्स-400 के अलावा 4 अन्य ब्रांड की नकली टेबलेट बाजार में खपाई गई हैं. उड़ीसा से मिली खबर के बाद ड्रग डिपार्टमेंट ने सोमवार को फिर से महादेव मेडिकल एजेंसी पर छापा मारा. यहां  मैक्स रिलीफ केयर कंपनी के नाम से बनी चार तरह की 6 हज़ार से ज्यादा टैबलेट जब्त की गयीं. इनके नमूने जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे.

कोरोना के नाम पर नकली टैबलेट...
ड्रग इंस्पेक्टर दिलीप अग्रवाल ने बताया उड़ीसा से नई जानकारी मिली थी, कि तहत ग्वालियर चंबल अंचल में फेविमैक्स-400 के अलावा चार और टेबलेट कोरोना के इलाज के नाम पर खपाई गई हैं. इसी आधार पर ड्रग डिपार्टमेंट ने एक बार फिर से महादेव एजेंसी पर छापा मारा. यहां से  मेडिआक्सी-300 टेबलेट, स्नीजी टेबलेट, मेडीथ्राल टेबलेट और सीफिट टेबलेट जब्त की गईं. इन चारों दवाओं की कुल 6 हज़ार टेबलेट जब्त की गयीं. ये सभी टेबलेट कोरोना मरीज़ के उपयोग के लिए बेची जा रही थीं. ड्रग विभाग ने बरामद टेबलेट में से 200 टेबलेट को सैंपलिंग के लिए भोपाल भेजा जा रहा है।

नकली टेबलेट..
ड्रग इंपेक्टर दिलीप अग्रवाल ने बताया मेडिआक्सी-300 टेबलेट, स्नीजी टेबलेट, मेडिथ्राल टेबलेट और सीफिट टेबलेट कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए बेची जा रही थीं. कोरोना मरीज़ों को सर्दी, खासी बुखार आदि के लिए ये दवाएं दी जा रही थीं. ग्वालियर के महादेव मेडिकल से इन दवाओं का रिकॉर्ड मांगा गया है, जिसके बाद पता लगेगा कि आखिर ग्वालियर चंबल में अब तक कितनी नकली टेबलेट खपाई गई हैं.

तीन दिन पहले जब्त की थी फेविमैक्स-400 टेबलेट
उड़ीसा से मिली खबर के बाद 2 दिन पहले ड्रग डिपार्टमेंट ने ग्वालियर के इसी महादेव मेडिकल एजेंसी से कोरोना के इलाज के नाम पर तैयार की गई "फेविमैक्स-400" की नकली टेबलेट पकड़ी थी। अप्रैल में उड़ीसा से ग्वालियर "फेविमैक्स-400" की करीब 40 हज़ार टेबलेट आयी थीं जो ग्वालियर के साथ ही अन्य जिलों में भी बेची गईं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.