अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

MP News Live: जबलपुर हाईकोर्ट ने MP PSC 2019 की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगायी

Jabalpur-ये परीक्षा डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न 571 पदों के लिए 12 जनवरी 2020 को हुई थी.इसका परिणाम हाल ही में पिछले महीने 21 दिसम्बर 2020 को आया था.

Hindi.news18.com | January 23, 2021, 1:25 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 23, 2021
MP News Live: जबलपुर हाईकोर्ट ने MP PSC 2019 की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगायी

हाइलाइट्स

1:25 am (IST)

जबलपुर. जबलपुर हाईकोर्ट ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (PSC) की 2019 की भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी है. ये परीक्षा डिप्टी कलेक्टर सहित विभिन्न 571 पदों के लिए 12 जनवरी 2020 को हुई थी.इसका परिणाम हाल ही में पिछले महीने 21 दिसम्बर 2020 को आया था. इन 571 पदों में से 137 अनारक्षित, 79 एससी, 102 एसटी,196 ओबीसी और 57 पद ईडबल्यूएस के लिए आरक्षित थे.


याचिककर्ता ने कोर्ट में पेश दलील में कहा था कि PSC परीक्षा में 113 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है जो किसी भी लिहाज़ से न्याय संगत नहीं है.परीक्षा परिणामों में SC को 16 प्रतिशत, ST को 20 प्रतिशत, OBC को 27 प्रतिशत, EWS को 10 प्रतिशत और सामान्य के लिए 40 प्रतिशत का प्रावधान रखा गया है.

 

7:48 pm (IST)

BHOPAL: मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र अगले महीने 22 फरवरी से होगा. सत्र 26 मार्च तक चलेगा.राज्यपाल के अनुमोदन के बाद अधिसूचना जारी कर दी गयी है.33 दिन के इस सत्र में कुल 23 बैठकें होंगी. बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी. पहले ही दिन 22 फरवरी को विधानसभा स्पीकर का चुनाव किया जाएगा.सत्र के दौरान साल 2021-2022 का बजट पेश किया जाएगा.इसमें अशासकीय विधेयकों की सूचनाएं 24 फरवरी और अशासकीय संकल्पों की सूचनाएं 11 फरवरी तक मिल सकेंगी.15 विधानसभा का यह आठवां सत्र होगा. 

6:58 pm (IST)

इंदौर. आईआईएम (IIM) इंदौर की सलाह से मध्य प्रदेश की उद्योग नीति बनायी जाएगी.इसमें आत्म निर्भर म प्र के तहत लघु उद्योगों और स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा दिया जाएगा. मप्र औद्योगिक विकास निगम ने आईआईएम (IIM) इंदौर से इस संबंध में एक MOU साइन किया है. IIM इन्वेस्टर्स समिट का प्रारूप भी तय करेगा. 

 

5:09 pm (IST)

इंदौर.व्यापम फर्जीवाड़े के एक दोषी मनीष कुमार को आज सीबीआई (CBI) की विशेष अदालत ने सजा सुनाई है. पुलिस ने मनीष को खंडवा से परीक्षा के दौरान गिरफ्तार किया था. ये किसी दूसरे छात्र की जगह पर परीक्षा दे रहा था.मनीष न्यायालय से जमानत मिलने के बाद फरार हो गया था. फिर इस मनीष कुमार को 2018 में पटना में गिरफ्तार किया गया था. फर्ज़ी वाड़े के इस केस में सुनवाई पूरी होने के बाद दोष सिद्ध होने पर सीबीआई की विशेष अदालत ने मनीष को पांच वर्ष की कैद और अर्थ दंड की सजा सुनाई है.

LOAD MORE

हीरा माफियाओं पर पन्ना प्रशासन की बड़ी कार्यवाही. रेलवे की अधिकृत भूमि, शासकीय नाला एवं राजस्व भूमि पर बड़ी मात्रा हीरा चाल का हीरा माफियाओं द्वारा किया जा रहा था अवैध उत्खनन. हीरा का अवैध उत्खनन करते हुए दो एलएनटी मशीनें जब्त. चार हीरा माफियाओं पर नामजद की गई कार्यवाही. राजस्व विभाग , माइनिंग विभाग एवं पुलिस की सयुंक्त टीम ने की कार्यवाही. पन्ना कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत रानीपुर में की गई कार्यवाही.


उज्जैन में छेड़खानी कर रहे युवक को पीटा


उज्जैन के खाचरोद में युवती खरीददारी  करने घर से निकली थी. इस बीच  मनचले युवक ने युवती से छेड़छाड़ कर दी. लोगों ने देखा तो मनचले आशिक की जमकर पिटाई की.


15 साल की किशोरी के साथ गैंगरेप


इंदौर में 15 साल की किशोरी के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया है. 6वीं में पढ़ने वाली इस छात्रा को मादक पदार्थ देकर हवस का शिकार बनाया गया. मासूम की माने तो जबरन ड्रग और शराब पिलाकर दो महीने से उसका शोषण किया जा रहा था. पूरे मामले में बिंदु नामक महिला का नाम सामने आया है, जो एमडीएमए, ब्राउन शुगर, कोकीन की सप्लाई करती है. वह मासूम को भी इस धंधे में धकेल रही थी.


ग्वालियर में खाने में मछली नहीं दी तो पत्नी की हत्या


विजय नगर पुलिस के मुताबिक, स्कीम-78 निवासी 15 वर्षीय किशोरी की शिकायत पर गजनी ठाकुर, अमन वर्मा, बिंदु दीदी और अन्य के खिलाफ अपहरण, सामूहिक दुष्कर्म की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। छात्रा ने एसआई प्रियंका शर्मा को बताया कि 14 नवंबर को गजनी और अमन घुमाने के बहाने उसे लेकर गए। यहां कोल्डड्रिंक में शराब मिलाकर पिला दी। नशे की हालत में स्कीम-78 स्थित एक होटल में ले गए और दुष्कर्म किया।


ग्वालियर में पत्नी ने खाने में मछली नही बनाई तो पति हैवान बन गया. गुस्साए पति ने गर्भवती पत्नी की बेरहमी से पीट पीट कर हत्या कर दी. घटना को अंजाम देने के बाद पति फरार हो गया, पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया है. दिल दहला देने वाली ये घटना बीती रात मोहना थाना के श्यामपुर गांव में हुई.
ग्वालियर का रहने वाला मिथुन बाल्मिक मोहना के श्यामपुर गांव में एक फॉर्म हाउस में PIG सेंटर में काम करता है. मिथुन के साथ ही फार्म हाउस में  उसकी पत्नी अनीता बाल्मिक भी रहती थी. बीती रात मिथुन ग्वालियर आया जहां उसने  शराब पी और मछली खरीदी. देर रात फार्म हाउस स्थित घर पहुंचा. पत्नी को खाना बनाने का कहा, पत्नी ने जब खाने में मछली नही बनाई. तो नाराज़ मिथुन ने पत्नी अनिता की लोहे की रॉड से पिटाई कर दी.

तेंदुए के हमले में 12 साल की लड़की की मौत

रायसेन वन परिक्षेत्र रायसेन में 12 वर्षीय पूनम बाई पर तेंदुआ ने हमला कर दिया. बच्ची की मौके पर ही मौत हो गई. घटना के वक्त उसके साथ कई बच्चे थे. लड़की की चीख सुनकर जब तक आसपास की लड़कियां पहुंचती तब तक तेंदुआ शिकार कर चुका था. बाकी लड़कियों ने जैसे-तैसे परिजनो को घटना की जानकारी दी. घटना की जानकारी मिलने पर वन विभाग का अमला भी मौके पर पहुंच गया था. वन अमले के साथ ही परिजन पूनम का शव लेकर जिला अस्पताल पहुंचे. यहां उसका पीएम कर शव परिजनों के सुपुर्द किया गया.

आबकारी विभाग ने अब तक जब्त की 11 लाख की अवैध शराब

मुरैना में जहरीली शराब से 21 लोगो की मौत से प्रदेश में हड़कंप मच गया था , जिसके बाद एक्शन मूड में आई शहडोल के आबकारी विभाग ने जिले में अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए अवैध शराब के कारोबारियों की कमर तोड़ कर रख दी है. आबकारी विभाग ने अप्रैल माह से लेकर कुल 813 प्रकरण कायम कर 2 हजार 6 सौ 6 लीटर अवैध शराब जप्त कर कार्यवाही की है . वही 12 हजार 6 सौ 85 किलो महुआ लाहन नष्ट कराया है. आबकारी विभाग ने अब तक  लगभग 10 लाख 72 हजार 8 सौ 50 रुपए का अवैध शराब जप्त किया है. इसके साथ अवैध शराब के कारोबार में दौड़ रहे 10 वाहनों को भी राजसाद किया है.

इंडिगो एयरलाइंस इंदौर से तीन और फ्लाइट शुरू करेगी

इंडिगो एयरलाइंस Indore से तीन और फ्लाइट शुरू करेगी. 27 जनवरी से इंदौर-मुंबई, जबकि 3 फरवरी से शिर्डी और लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरू होगी. एयरलाइंस ने अक्टूबर-2019 में भी शिर्डी फ्लाइट शुरू की थी, लेकिन दो महीने चलकर फ्लाइट बंद हो गई थी. अब मुंबई के लिए चार फ्लाइट हो जाएंगी.

प्यारे मियां यौन शोषण केस- परिजनों को बिना बताए पुलिस करना चाह रही थी अंतिम संस्कार

भोपाल में हुए प्यारे मियां यौन शोषण में  नाबालिग की ज्यादा मात्रा में नींद की गोलियां खा लेने के बाद बुधवार को मृत्यु हो गई थी. उसका भदभदा विश्राम घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. यह नाबालिग इस केस में पीड़िता और फरियादी थी, न कि आरोपी या अपराधी. फिर भी पुलिस शव को हमीदिया से सीधे श्मशान ले गई. पीड़िता की मां और परिजन घर पर बेटी के शव का इंतजार करते रहे, लेकिन पुलिस उन्हें शव सौंपना ही नहीं चाहती थी. मर्चुरी में पीड़िता के चाचा और पिता ने शव घर ले जाने की जिद की. इस बीच बैरागढ़ एसडीएम मनोज उपाध्याय ने हमीदिया पहुंचकर परिजनों को दो लाख रु. का चेक दिया. इसके बाद माहौल बिगड़ता देख हबीबगंज सीएसपी भूपेंद्र सिंह ने पिता व चाचा को शव वाहन में बैठाकर विश्राम घाट भेज दिया. बाद में क्राइम ब्रांच की एक टीम घर पहुंची और वहां से मृतका की मां और कुछ महिलाओं को गाड़ी में बैठाकर विश्राम घाट ले आई.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज