अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

MP News Live: पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में लोकायुक्त का छापा, अफसर रिश्वत लेते गिरफ्तार

bhopal : बताया जा रहा है कि सहायक संचालक ने ये रिश्वत स्कॉलरशिप सेंक्शन करने के एवज में मांगी थी.

Hindi.news18.com | January 28, 2021, 7:05 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 28, 2021
MP News Live: पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में लोकायुक्त का छापा, अफसर रिश्वत लेते गिरफ्तार

हाइलाइट्स

7:04 pm (IST)

भोपाल में लोकायुक्त पुलिस ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में छापा मारा है.टीम ने यहां पदस्थ सहायक संचालक एच बी सिंह को 25000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया. सिंह ने ये रिश्वत स्कॉलरशिप सेंक्शन करने के एवज में मांगी थी.

LOAD MORE

प्यारे मियां यौन शोषण मामले में बुधवार को राष्ट्रीय बाल आयोग की टीम ने नाबालिग लड़कियों के परिजनों को नेहरू नगर बालिका गृह बुलाकर पूछताछ की थी लेकिन मृतका के परिजनों से टीम नहीं मिली. टीम ने उनके परिजनों से पता भी लिया, लेकिन वे उनसे मिलने नहीं गए. परिजनों का आरोप है कि जांच सिर्फ दिखावा है. हमें इस पर भरोसा नहीं. वहीं परिजन बालिका गृह में अपनी बेटियों से मिलने के लिए इंतजार करते रहे, लेकिन उन्हें बेटियों से नहीं मिलने दिया गया. सूत्रों के मुताबिक जांच दल ने पीड़ित बालिकाओं समेत बालिका गृह की अधीक्षक से यह सवाल किया कि आखिर नींद की गोलियां पीड़िता के पास कहां से आई, तो इसका जवाब कोई नहीं दे सका. वहीं बुधवार दोपहर से देर शाम तक कलेक्ट्रेट कार्यालय में 14 लोगों से बारी-बारी पूछताछ की. जांच दल दो दिन बाद आयोग के अध्यक्ष को रिपोर्ट सौंपेगा.


शहडोल में कोयले की अवैध खदान में मजदूर की मौत


शहडोल जिले के अमलाई थाना क्षेत्र में  सुरंगनुमा कोयले की अवैध खदान में एक मजदूर की मौत का ममला सामने आया है. मजदूर की  मौत के मामले में अमलाई पुलिस ने 3 के खिलाफ मामला कायम कर लिया है. अवैध कोयला खदान में मजदूर की मौत का यह कोई पहला मामला नही है, बल्कि पूर्व मे भी कई मौतें हो चुकी हैं. ग्रामीण मजदूर की मौत के बाद जिला प्रशासन ने अवैध कोयला खदानों को समतलीकरण करने का निर्देश दिया है. बताया जाता है कि मृतक का नाम राम मिलन है. उसकी मौत के मामले में विजय यादव समेत 2 अन्य लोग के खिलाफ  धारा 304 , 4/21 खनिज अधिनियम 3/4 सार्वजनिक संपत्ति निवारण अधिनियम के तहत मामला कायम किया है. बताया जा रहा है कि क्षेत्र में संचालित अवैध कोयला खदान इन्ही 3 लोगो के शह पर चलाई जा रही थी.


मंत्री गोपाल भार्गव को रिसीव करने नहीं पहुंचे SDO निलंबित


25 जनवरी की रात सागर पहुचे पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव को सर्किट हाउस में रिसीव करने नहीं पहुंचे अनुविभागीय अधिकारी (SDO) जेएम तिवारी और कार्यपालन यंत्री हरिशंकर जायसवाल को निलंबित कर दिया गया है. भार्गव सागर में 26 जनवरी को ध्वजारोहण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे. एक दिन पहले रात 10 बजे भार्गव सागर सर्किट हाउस पहुंचे थे, लेकिन प्रोटोकाॅल के तहत उन्हें रिसीव करने जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा था. जबकि भार्गव के सागर आगमन की सूचना दोपहर में ही कलेक्टर कार्यालय को दे दी थी.


ग्वालियर में बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़


ग्वालियर  के सराफा बाजार में गुरुवार सुबह यूपी के बदमाशों का पुलिस से आमना-सामना हुआ. 20 दिन पहले झांसी में लूट कर भागे बदमाश एक मकान में छिपे थे. यूपी पुलिस की सूचना पर ग्वालियर पुलिस, क्राइम ब्रांच ने बदमाशों को घेरा. खुद एसपी ग्वालियर अमित सांघी पिस्टल लेकर सबसे आगे खड़े बदमाशों को ललकार रहे थे. सवा घंटे तक दोनों ओर से एक दूसरे पर पिस्टलें तनी रहीं. आखिर में पुलिस ने आंसू गैस के दो फायर किए. जिससे बदमाशों में खलबली मच गई. पहले दो बदमाशों ने हाथ ऊपर कर सरेंडर किया. एक बदमाश मरने-मारने पर अड़ा रहा. जब पुलिस ने ग्रेनेड फेंकने की धमकी दी तो तीसरे ने भी सरेंडर कर दिया. जिस घर में सभी छिपे थे, वहां से काफी मात्रा में कारतूस व पिस्टल, कट्‌टे मिले हैं.


कान्हा नेशनल पार्क में 2 साल की बाघिन का शव मिला


मंडला में कान्हा नेशनल पार्क में एक दो साल की बाघिन का शव मिला है. उसका नाम भाग्य था. उसके गले में वायर फंसा मिला है. इससे आशंका है कि शिकारियों ने गले में फंदा फंसाया होगा. बताया जा रहा है कि आसपास के किसी गांव वाले ने सूअर को फंसाने के लिए फंदा लगाया होगा, लेकिन बाघिन चपेट में आ गई. बाघिन की मौत के बाद कान्हा की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं. मंगलवार को कान्हा नेशनल पार्क के बफर जोन परिक्षेत्र खापा बम्हनी बीट के कक्ष नंबर 1104 में बीट गार्ड गश्त कर रहा था. गार्ड को फायर लाइन के पास बाघिन दिखाई दी. वह हिल-ढुल नहीं रही थी, जिसके चलते बीट गार्ड ने पास जाकर देखा, तो बाघिन की मौत हो चुकी थी.


इंदौर में बड़ी सर्जरी, निकाली गई 17 किलो की गठान


एमवाय अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के डॉक्टरों ने जटिल सर्जरी कर एक महिला के अंडाशय से 17 किलो की गठान निकाली. जानकारी के अनुसार देवास की रहने वाली 45 साल की महिला बीते दो महीने से परेशान थी. पेट लगातार फूलता ही जा रहा था. साथ ही मधुमेह की भी समस्या थी. जब एमआरआई करवाया तो पता लगा कि अंडाशय में गठान है. लेप्रोटॉमी की गई, जिसमें 17 किलोग्राम की गठान निकाली गई. डॉ. सुमित्रा यादव ने बताया कि मरीज को हमने एक माह तक अस्पताल में भर्ती रखकर उसका शुगर लेवल कंट्रोल किया. महिला के फिट होने के बाद गुरुवार को उसकी सफल सर्जरी की गई. इस गठान की वजह से महिला का पेट काफी बड़ा दिखता था. उसे सांस लेने, उठने-बैठने में भी परेशानी होती थी.


खरगौन के सनावद में सूतमिल में तेंदुआ घुस आने से हड़ंकप


खरगौन के सनावद में अवंती सूतमिल में तेंदुआ घुस आने से हड़ंकप मच गया. बताया जा रहा है कि तेंदुआ सुबह करीब सुबह 4 बजे घुसा और कर्मचारियों पर झपटा. कर्मचारियों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई. तेंदुआ अभी कहीं मशीनों के पीछे छुपा हुआ है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.


राम मंदिर के लिए भाजपा विधायक ने दिया 1 करोड़ से ज्यादा दान

भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री संजय पाठक ने राम मंदिर के लिए राज्य में अब तक का सबसे बड़ा दान दिया है.  उन्होंने अपनी मां निर्मला पाठक की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़, 11 लाख, 11 हजार, 111 रुपये रुपए दान में दिए हैं. बुधवार को शहर के निर्मल सत्य गार्डन में राम मंदिर समर्पण निधि कार्यक्रम में विधायक संजय पाठक ने अपनी मां निर्मला पाठक की तरफ से राम मंदिर निर्माण के लिए इस समर्पण की घोषणा की.

खंडवा में निकली अनोखी शवयात्रा

खंडवा में बुधवार को अनोखी अर्थी निकली. शव यात्रा में शामिल लोग 'राम नाम सत्य है' बोलते हुए जा रहे थे और लोगों के हाथों में तख्तियां थीं, जिसमें "कहां गए नेताजी" और "क्या हुआ चुनावी वादों का" इस तरह के नारे लिखे हुए थे. इस शव यात्रा में शहर के व्यापारी, बुद्धिजीवी और गणमान्य लोग शामिल हुए शव यात्रा में शामिल हुए लोगों ने नगर पालिका निगम आयुक्त को ज्ञापन सौंपा और कहा कि यदि सुनवाई नहीं हुई तो नेताओं के घर शोक सभा और तेरहवीं भी की जाएगी.

जीरापुर में एक ही परिवार से उठीं 6 अर्थियां


राजस्थान में सड़क दुर्घटना के शिकार हुए सोनी परिवार के छह लोगों का अंतिम संस्कार जीरापुर में कर दिया. दो रिश्तेदारों का अंतिम संस्कार मक्सी में कल किया जाएगा. एक कुनबे के 8 लोगों की मौत से पूरा जीरापुर गांव स्तब्ध है. आसपास के गांवों तक में मातम पसरा रहा। इतने भीषण सड़क हादसे की खबर जिसने सुनी सन्न रह गया. हर आंख झलक आई. ये सभी जीप से खाटू श्यामजी के दर्शन करने गए थे. लौटते समय टोंक जिले के सदर थाना इलाके में मंगलवार की देर रात तेज रफ्तार ट्रेलर और जीप की भिड़ंत हो गई. इसमें परिवार के आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि चार जख्मी हुए. तीन साल की बच्ची सुरक्षित बच गई. मृतकों में चार पुरुष, दो महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं.


एयरपोर्ट पर महिला का हंगामा


  एयरपोर्ट पर सोमवार रात एक महिला हंगामा करते हुए मेन गेट तक पहुंच गई. वह अंदर जाने की जिद कर रही थी. उसके पास चार-पांच बैग थे, लेकिन टिकट नहीं था और न ही कहीं जाना था. वह बार-बार सुरक्षा कर्मियों से विवाद कर रही थी. फिर अचानक रौब झाड़ते हुए बोली- वह राहुल गांधी की पत्नी बनने वाली है. राहुल उससे मिलने नहीं आता, इसलिए वह उससे शादी करने जा रही है. फिर तुम सब मुझे सैल्यूट करोगे.


फिर ठंड से कांपा प्रदेश, भोपाल में 5.8 डिग्री पहुंचा पारा


भोपाल में गणतंत्र दिवस की रात पारा 5.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ, जो कि 27 जनवरी की रात में बीते 10 साल का सबसे कम तापमान है. यहां सीजन में पहली बार शीतलहर चली और तापमान भी सबसे कम रहा. जबकि प्रदेश के 8 जिलों में भी शीतलहर चली और 14 जिलों में दिन ठंडा रहा. नरसिंहपुर और सिवनी को छोड़कर सभी जगह रात का तापमान 10 डिग्री से कम रहा. मौसम वैज्ञानिक एवं ड्यूटी ऑफिसर एचएस पांडे के मुताबिक भोपाल में पिछले 48 घंटे में रात के तापमान में 5.8 डिग्री गिरावट हुई. अब उत्तर एवं पश्चिमी मप्र में अगले पांच- छह दिन ऐसी ही ठंड पड़ने के आसार हैं. सर्द हवा चलती रहेगी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज