LIVE NOW

MP News Live Updates: प्रदेश के दफ्तरों में अब इस्तेमाल होगा गो-फिनाइल,आदेश जारी

Excerpt MP News, 31 January 2021: भोपाल के जहांगीराबाद में रहने वाला इमरान खान पारिवारिक जिम्मेदारी के चलते 7वीं तक ही पढ़ सका है. उसके पिता फर्नीचर का काम करते हैं.

Hindi.news18.com | January 31, 2021, 3:08 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 31, 2021
MP News Live Updates: प्रदेश के दफ्तरों में अब इस्तेमाल होगा गो-फिनाइल,आदेश जारी

हाइलाइट्स

3:00 pm (IST)
मध्य प्रदेश के सरकारी दफ्तरों में अब नामी कंपनियों के बजाय गो-फिनायल (Cow Urine Phenyl) का इस्तेमाल होगा. यानी शासकीय दफ्तर केमिकल युक्त फिनायल की जगह गोमूत्र (Cow Urine) से बने गो-फिनायल से साफ होंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में विभाग प्रमुखों को आदेश जारी कर दिया है. आदेश में पंचायतों से लेकर मंत्रालय स्तर तक के सरकारी दफ्तरों में गो-फिनायल का इस्तेमाल करने की बात कही गई है. शिवराज सरकार के इस फैसले को गो-संवर्धन और गो-संरक्षण के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है.

2:40 pm (IST)
भोपाल में 15वीं ब्लाइंड कार रैली का आयोजन किया गया. रैली में प्रदेश भर के स्पेशल्ड(दिव्यांग)हुए शामिल हुए. रैली का उद्देश्य दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है. रैली में दिव्यांगों ने नेविगेटर का काम किया. उन्होंने ड्राइवर्स को रूट बताकर डेस्टिनेशन पहुंचाया. बता दें, रैली से पहले दिव्यांगों को इसकी ट्रेनिंग भी दी गई. इस दौरान नेविगेटर्स ने कहा- हमें महसूस ही नहीं हुआ कि हम डिसेबिल्ड हैं. ड्राइवर्स बोले- नेविगेटर्स में गजब का कॉन्फिडेंस दिखा.

2:05 pm (IST)
दमोह जिले की पथरिया विधानसभा सीट से विधायक रामबाई सिंह ने मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड के जरिए एक महीने पहले 10वीं क्लास की परीक्षा दी थी. लेकिन विधायक को एक विषय में सप्लीमेंट्री आई है. रामबाई सिंह विज्ञान विषय में फेल हो गईं.  दरअसल, 30 जनवरी को मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट आया, रामबाई सिंह दूसरे विषयों में तो पास हो गईं, लेकिन विज्ञान विषय में फेल हो गईं. विज्ञान में सप्लीमेंट्री आने के बाद अब विधायक को इस विषय को दोबारा पास करने के लिए फिर से परीक्षा देगी होगी. विधायक ने पथरिया के जेपीबी स्कूल से 10वीं की परीक्षा दी थी. 

1:39 pm (IST)
ग्वालियर में पुलिस ने खेत में जुआ खेल रहे चार युवकों को पकड़ा. जबकि 20 से अधिक भाग गए. मौके से 43 हजार 500 रुपए मिले हैं. जब चारों पकड़े गए जुआरियों की पहचान हुई तो पुलिस आश्चर्य में पड़ गई. इनमें एक निजी अस्पताल का डॉक्टर तो दूसरा उसी अस्पताल का मैनेजर निकला है. इतना ही नहीं तीसरा जुआरी ट्रांसपोर्टर और चौथा इंजीनियर है जो अभी एक खदान का काम संभाल रहा. हाई प्रोफाइल लोगों को जुआ खेलते पकड़ने के बाद तत्काल पुलिस ने केस दर्ज किया है. सभी आरोपियों को थाने से जमानत मिल गई है.

1:07 pm (IST)
उज्जैन में BJP प्रदेशअध्यक्ष वीडी शर्मा के पैरों में माधव नगर के TI झुग गए. ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. गौरतलब है कि वीडी शर्मा शनिवार को नगर निकाय चुनाव व जिला अध्यक्षों की मीटिंग में शामिल होने उज्जैन पहुंचे थे. इस दौरान वर्दी को शर्मसार करता यह वीडियो सामने आया.

12:43 pm (IST)
झाबुआ में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से संचालित डीजल पंप पर छापा मारा. प्रशासन ने करीब 5000 लीटर डीजल, दो मशीन और एक जनरेटर जब्त किए. आरोपियों ने प्लास्टिक की टंकियों में जमा किया था डीजल. यह अवैध कांड इंदौर,अहमदाबाद मार्ग पर फुलमाल चौराहे के पास ढाबे पर संचालित हो रहा था. जानकारी के मुताबिक ढाबा संचालक फरार हो गया है.

12:20 pm (IST)
राजधानी में एक बार फिर देवर भाभी के रिश्ते शर्मसार होने का मामला सामने आया है. इस बार देवर ने करीब 8 महीने तक भाभी से दुष्कर्म किया. इसके बाद बड़े भाई के सामने जाकर बोला कि अब मैं इसे अपने पास रखूंगा. तुम इसे छोड़ दो. मैं इससे शादी करूंगा. इसको लेकर दोनों भाइयों में झगड़ा हुआ.

11:58 am (IST)
सागर. सीएम के कार्यक्रम में शनिवार को सदर क्षेत्र के एक दिव्यांग को पुलिसकर्मियों द्वारा मारपीट और दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है. पत्नी के साथ परेशानी लेकर मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे दिव्यांग को पुलिसकर्मी ने न केवल थप्पड़ जड़े, बल्कि उसे सीएम के कार्यक्रम से उठाकर बाहर फेंक दिया. पुलिस द्वारा अपमान व मारपीट के दुखी दिव्यांग ने कैंट थाना पहुंचकर इसकी शिकायत की है.

11:38 am (IST)
मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए राजधानी भोपाल में देश का पहला (Country's first) इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग नेटवर्क (Electric vehicle charging network) तैयार किया जा रहा है. इस नेटवर्क के तहत अब किसी भी तरीके के इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज किए जा सकते हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल काफी कम समय यानि केवल आधे घंटे में चार्ज किए जा सकेंगे. इसके लिए एक निर्धारित राशि तय की जा रही है. इस नेटवर्क को तैयार करने की जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को दी गई है. नेटवर्क तैयार करने का काम भी शुरू हो गया है.

11:15 am (IST)
बालाघाट जिले के लांजी थाने के अंतर्गत निर्माणाधीन सड़क में इस्तेमाल हो रहे वाहनों को नक्सलियों ने उड़ा दिया है. बताया जा रहा है कि देवबरेली से मलकुआं के बीच चल रहे कार्य में लगे एक ट्रक और 2 ट्रैक्टरों को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक पुलिस इसे नक्सली घटना बता रही है. घटना के बाद नक्सलियों की तलाश करने सर्चिंग पार्टी रवाना हो गई है. सड़क निर्माण में लगे वाहनों को जलाए जाने की घटना में टांडा और मलाजखंड दलम पर शक जाहिर किया जा रहा है. यहां पिछले कई महीनों से नक्सली सक्रिय हैं.

LOAD MORE
भोपाल. जहांगीराबाद  में रहने वाला इमरान  खान पारिवारिक जिम्मेदारी  के चलते 7वीं  तक ही पढ़ सका है. उसके पिता फर्नीचर का काम करते हैं, जिन्हें काम करते हुए देखकर  इमरान ने भी उनकी दुकान से बचा हुआ सामान  जमा किया ओर उससे वह नई-नई आकृतियां बनाने  लगा. हाल ही में उसने संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर  की किलों  से तस्वीर बनाई है. इस  आर्ट को अब वह किसी एग्जीबिशन में डिस्प्ले करना चाहता  है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज