LIVE NOW

MP News Live Updates: MP के 9 IAS अफसरों का तबादला

BHOPAL :अफसरों की नयी पदस्थापना का आदेश जारी कर दिया गया है.

Hindi.news18.com | January 29, 2021, 6:18 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated January 29, 2021
MP News Live Updates: MP के 9 IAS अफसरों का तबादला

हाइलाइट्स

6:18 pm (IST)

भोपाल. मध्य प्रदेश में पदस्थ 9 IAS अफसरों का तबादला हो गया है. नये आदेश के मुताबिक अब 

-संतोष कुमार वर्मा, अपर आयुक्‍त नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल

-गिरीश कुमार मिश्रा, अपर आयुक्‍त, आबकारी, मप्र ग्‍वालियर

-अजय श्रीवास्‍तव, सीईओ, जिला पंचायत दमोह

-किशोर कुमार कन्‍याल, सीईओ, जिला पंचायत ग्‍वालियर

-आशीष वशिष्‍ठ, सीईओ, जिला पंचायत धार

-ऋजु बाफना, सीईओ, जिला पंचायत जबलपुर

-सलोनी सिडाना, अपर कलेक्‍टर, धार

-पार्थ जायसवाल, सीईओ, जिला पंचायत सिवनी

-हरेंद्र नारायण, सीईओ, जिला पंचायत सतना बनाए गए हैं.

5:20 pm (IST)


भिंड में पानी के पाइप्स के ढेर में भीषण आग लग गयी. ये पाइप टाटा कंपनी के हैं जो शहर में पाइप लाइन बिछा रही है.आग बुझाने के लिए  दमकल की 4 गाड़ियां बुलायी गयीं. लेकिन फिलहाल आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. शहर में पेयजल लाइन बिछाने के लिए ये पाइप रखे थे.अग्निशमन यंत्र नहीं होने की वजह से आग ने विकराल रूप ले लिया. 

 

3:30 pm (IST)
जबलपुर पुलिस ने मर्डर केस को सुलझा लिया है. पत्नी ने प्रेमी और रिश्ते के भाई के साथ मिलकर की थी पति की हत्या. घटना कैंट थाना अंतर्गत मुर्गी मैदान में हुई थी. जानकारी के मुताबिक, 22 जनवरी को मैदान में अरविंद राजपूत की लाश मिली थी. उसे सिर पर पत्थर पटककर मौत के घाट उतारा गया था. पुलिस ने आरोपी पत्नी एवं रिश्ते के भाई को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी प्रेमी की तलाश में पुलिस जुट गई है.

3:13 pm (IST)
सीधी जिले में आगामी नगरीय निकाय चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. कांग्रेस के नेता जहां मंहगाई के मुद्दे को लेकर भाजपा को कोस रहे हैं, वहीं भाजपा नेता शहर के  विकास का लोकार्पण पूजन कर आमजनों को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं. सीधी में पहली दफा आम आदमी पार्टी भी निकाय चुनाव लड़ने का दम भर रही है. संभावित प्रत्याशियों का भी ऐलान कर दिया है. लेकिन, इन सब के बाद भी शहर के निर्णायक वोटर युवा और महिलाओं को साधा पाना सभी दलों के लिए बड़ी चुनौती है.

2:52 pm (IST)
जल्द ही प्रदेश के कॉलेजो में कुत्ता -मुर्गा -मुर्गी ,भेड़-बकरी पालने की ट्रेनिंग के लिए कोर्स शुरू किए  जाएंगे. इससे पहले प्रदेश का अटल विहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय संस्थान  नीम, हकीम ,झोला झाप डॉक्टरों को ट्रेनिंग देकर इलाज की दुकान का लाइसेंस देने को लेकर सुर्खियों में रहा है. मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव जिन पर जिम्मेदारी है प्रदेश के युवाओं के भविष्य को संवारने की, पर मंत्री जी का प्लान है कि युवाओं रोजगार से जोड़ने के लिए पशुपालन  के भी गुर सिखायें जाएं. इसको मंत्री सीएम से चाय पर चर्चा भी कर चुके हैं. युवाओ को पशुपालन की ट्रेनिंग को उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव नवाचार बता रहे हैं.

2:30 pm (IST)
उर्दू के विश्व विख्यात शायर पद्मश्री डॉ. बशीर बद्र को पीएचडी के 48 साल बाद डिग्री मिली है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने उनकी उन्हें भेजी है. बशीर साहब ने 1973 में उर्दू में पीएचडी की थी, लेकिन, फिर शायरी की दुनिया में इतने मशगूल हो गए कि कभी उसे लेने नहीं गए. उनकी पत्नी डॉ. राहत बद्र ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को इसके लिए आवेदन भेजा था, जिसके बाद वहां से डिग्री भेज दी गई. 

2:05 pm (IST)
पन्ना जिले अंतर्गत सिमरिया  तहसील के सामान्य परिवार रामकुमार अरजरिया की बेटी गौरी अरजरिया ने राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी के दिन करीब बारह हजार की ऊंचाई केदार कांठा पर तिरंगा फहराया. उन्होंने माइनस 20 डिग्री के तापमान में वहीं रुककर राष्ट्रगान भी गाया. इनके साथ इंटरनेशनल एडवेंचर फाउंडेशन ग्रुप के सदस्य भी शामिल थे. केदार कांठा  पर जाने के लिए अन्य राज्यों उत्तरप्रदेश , हरियाणा चंडीगढ़ के ग्रुप भी शामिल हुए, लेकिन केतार कांठा पर गौरी अरजरिया, इंटरनेशनल एडवेंचर फाउंडेशन टीम सुबह  5 बजे ही वहां पहुंच गए और प्रथम स्थान हासिल किया. पर्वतारोही गौरी का सपना  टॉप ऑफ द वर्ल्ड माउंट एवरेस्ट पर पहुंचना है.

1:49 pm (IST)
पश्चिम बंगाल में लोगों को बीजेपी से जोड़ने के लिए इंदौर के भाजपाई अनोखा रक्षा सूत्र अभियान चला रहे हैं. ये लोग उज्जैन से भगवान महाकाल के अभिमंत्रित रक्षा सूत्र लेकर पश्चिम बंगाल पहुंचे हैं. वे लोगों के हाथों में रक्षा सूत्र बांधकर बीजेपी से जुड़ने की अपील कर रहे हैं. बीजेपी नेता अर्जुन सिंह चौहान का कहना है कि पश्चिम बंगाल की 57 विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को मिली है और उन्हीं के निर्देश पर ये रक्षा सूत्र अभियान चलाया जा रहा है. बंगाल के लोग इतने डरे हुए है वे भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता लेने से बचते हैं, क्योंकि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस से वो बुराई मोल नहीं लेना चाहते हैं.

1:31 pm (IST)
मध्यप्रदेश धर्म स्वातंत्र्य कानून 2020 की संवैधानिकता को चुनौती मिल गई है. कानून के छात्र अम्रतांश नेमा ने इसके खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की. याचिका पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार, विधि एवं विधाई कार्य विभाग सहित गृह विभाग को नोटिस जारी किए. बता दें. यह कानून 17 सेक्शन का नया क़ानून है. अम्रतांश नेमा के मुताबिक, मध्यप्रदेश धर्म स्वातंत्र्य कानून 2020 की धारा 4, 10 और 12 गलत है. उन्होंने कहा कि कानून में धर्मांतरण की परिभाषा और प्रक्रिया भी गलत है.

12:33 pm (IST)
जबलपुर जिले में फर्जी बही तैयार कर जमानत कराने वाले गैंग के कारनामे सामने आने लगे हैं. पांच जिलों में सक्रिय यह गिरोह हर साल 30 से 35 लोगों का जमानत पांच से 10 हजार रुपए लेकर कराता था. इसमें साधारण प्रकरण से लेकर धोखाधड़ी और गंभीर प्रकरणों के आरोपी शामिल होते थे. खासकर पेशेवर अपराधी, जिसकी जमानत कराने में उनके अपने भी बचते थे. सरगना गाजीनगर गली नंबर एक निवासी मुन्ना उर्फ शौकत अली मैहर से 500 रुपए में फर्जी सील बनवाता था. वहीं, महेंद्र जायसवाल अपनी फोटो काॅपी की दुकान पर फर्जी बही और आधार कार्ड तैयार करता था.

LOAD MORE
मध्य प्रदेश सरकार ने खराब होने वाले फसलों के इलाज के लिए फसल ओपीडी खोलने का फैसला लिया है. इसकी शुरुआत कृषि मंत्री कमल पटेल के गृह जिले हरदा से की गई है. अब किसी किसान की फसल खराब हो रही है या फिर फसल में किसी तरीके की बीमारी है तो वह किसान तत्काल उस फसल का फोटो व्हाट्सएप पर भेज कर ओपीडी में बैठे डॉक्टर से सलाह और उसका इलाज ले सकता है. यानी घर बैठे किसान की खराब और बीमार फसल ठीक हो सकती है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि किसान कीट-व्याधि युक्त फसल का फोटो व्हाट्सअप पर भेजकर मोबाइल पर ही अब निदान के उपाय जान सकते हैं.

इंदौर में 2 तस्कर गिरफ्तार, जिंदा कारतूस मिले

इंदौर क्राइम ब्रांच ने हथियार तस्करो की एक गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से बड़ी संख्या में हथियार और जिंदा कारतूस जब्त किये है. इंदौर क्राइम ब्रांच पिछले लम्बे समय हथियार तस्करों पर कार्यवाही करती है. बीते सालों में सर्वाधिक पांच सो से अधिक हथियार पकड़ने के रिकॉर्ड तक इंदौर क्राइम ब्रांच के नाम है. लेकिन इन कार्यवाही में अक्सर पुलिस के हाथ सिर्फ हथियार ही लगते थे. तस्कर हथियारों की तस्करी ही करते थे. बदमाशों के लिए अक्सर कारतूस की मांग रहती थी, जो की आसानी से मुहैया नही पाते थे.

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक रिश्वत लेते गिरफ्तार

लोकायुक्त पुलिस ने पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग भोपाल में पदस्थ सहायक संचालक एचबी सिंह पर छापेमार कार्रवाई की. सिंह को 25 हजार की रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़ा है. सतपुड़ा भवन के मुख्य द्वार पर यह कार्रवाई की गई. सिंह ने फॉरेन स्टडी  के लिए छात्रवृत्ति जारी करने के नाम पर रिश्वत मांगी थी. लोकायुक्त सलील शर्मा ने बताया कि वल्लभ पाटीदार निवासी मेहगांव थाना धामनोद जिला धार से उसके पुत्र हेमंत पाटीदार की फॉरेन स्टडी के लिए स्वीकृत छात्रवृत्ति के लिए सिंह ने रिश्वत मांगी थी. हेमंत का चयन एरिजोना यूनिवर्सिटी फिनिक्स सिटी अमेरिका के लिए हुआ था. स्वीकृत छात्रवृत्ति के भुगतान एवं उसमें पांच हजार डॉलर की वृद्धि करने के बदले सिंह ने पहले दो लाख रुपये की मांग की.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज