liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • MP NEWS LIVE UPDATES : शिवपुरी में बाढ़, मंत्री यशोधरा राजे और महेन्द्र सिंह ने लिया हालात का जायजा

MP NEWS LIVE UPDATES : शिवपुरी में बाढ़, मंत्री यशोधरा राजे और महेन्द्र सिंह ने लिया हालात का जायजा

MP NEWS LIVE UPDATES : मुख्यमंत्री शिवराज ने ग्वालियर चम्बल संभाग के कलेक्टर चर्चा कर हालात की जानकारी ली. शिवपुरी जिला कलेक्टर ने बताया कि 100 लोगों को आज सुबह बचाया गया है. श्योपुर कलेक्टर ने बताया कि पोहरी और कोलारस क्षेत्र में कुछ लोग फंसे हैं उन्हें रेस्क्यू किया जा रहा है. डोंगर, बिछी गांव में लोग पेड़ पर फंसे है. सभी को बचाने के लिए वोट ऑपरेशन किया जा रहा है

  • News18 Madhya Pradesh
  • | August 03, 2021, 16:19 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    16:30 (IST)
    भोपाल. मध्यप्रदेश में अवैध शराब के कारोबार पर रोक लगाने के लिए सरकार सख्त कानून लाने जा रही है. नये आबकारी कानून के ड्राफ्ट को मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी भी दे दी गई.अब इसे बिल के तौर पर 9 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में लाया जाएगा.कैबिनेट में जिस सख्त आबकारी कानून को मंजूरी दी गई है उसके तहत अवैध शराब का कारोबार करने वालों को अब फांसी के फंदे पर भी लटकाया जा सकेगा. बिल के प्रावधानों के तहत जहरीली शराब बेचने वालों को आजीवन कारावास और मृत्युदण्ड तक का प्रावधान किया गया है.

    16:09 (IST)
    अशोकनगर जिले में मूसलाधार बारिश लोगों को राहत नहीं लेने दे रही.यहां लगातार हो रही बारिश से तालाब ओवर फ्लो होने के कगार पर हैं.आधा दर्जन  पुलियों के ऊपर से पानी निकल रहा है.कई मोहल्लों में घरों में पानी भर गया है.जान जोखिम में डालकर लोग निकल रहे हैं.जिला मुख्यालय का अमाही तालाब ओवर फ्लो होने से सिर्फ 1 फीट नीचे है.तुलसी सरोवर तालाब 2 दिनों से ओवर फ्लो है.

    13:51 (IST)
    शिवपुरी में अटलसागर डैम के 10 गेट खोल दिये गए हैं.उधर दतिया में खैरोना, रुर और पाली गांव के अंदर तक सिंध नदी का पानी पहुंच गया है.लोग गांव के बाहर सुरक्षित स्थान पर पहुंच रहे हैं.पाली ग्राम चारों तरफ से पानी से घिर गया है.यहां करीब 50 लोग पानी में फंस गए हैं. गांव वालों को बाहर निकलने के लिए प्रशासन  रेस्क्यू अभियान शुरू कर रहा है.

    13:45 (IST)
    मुरैना में उफनती क्वारी नदी में डूबने से एक बच्चे की मौत हो गयी.ये घटना सिविल लाइन इलाके के अतरसुमा गांव की है.क्वारी नदी इस समय उफान पर है.फिर भी लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं.इसी लापरवाही ने एक बच्चे की जान ले ली.

    12:35 (IST)

    श्योपुर कलेक्टर ने बताया पोहरी और कोलारस क्षेत्र में कुछ लोग फसें हैं.उन्हें रेस्कयू किया जा रहा है.लखनऊ से एक एनडीआरएफ की टीम श्योपुर पहुँच रही हैं.कलेक्टर श्योपुर ने बताया एसडीआरएफ एनडीआरएफ की टीम है.डोंगर, बिछी गांव में लोग पेड़ पर फंसे हैं.उन्हें निकालने के लिए बोट ऑपरेशन किया जा रहा है.दतिया कलेक्टर ने बताया 6 गांव में पानी ज्यादा हैं.मंदिर में 2 पुजारी फंसे हैं उन्हें बोट ऑपरेशन से बचाने का काम जारी है.ये पुजारी ओरिना के मंदिर में फसें हैं.फिलहाल महुअर नदी में बहाव ज्यादा है.दतिया के ज्यादातर गांवों में लोग  सुरक्षित हैं.ग्वालियर कलेक्टर ने बताया कि सुबह एनडीआरएफ टीम ने बाढ़ के पानी में फंसी एक बस को रेस्क्यू किया गया.मुख्यमंत्री ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में फ़ूड पैकेट बांटने के निर्देश दिये हैं.मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बताया कि लगातार बारिश हो रही है.शिवपुरी जिले के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.मौसम खराब होने के कारण एयरफोर्स का रेस्कयू अभियान अभी शुरू नहीं किया गया.मोहना , करैया गांव से सुबह लोगो को रेस्क्यू किया गया.मुख्यमंत्री ने कलेक्टरो से कहा कि सभी बांध सुरक्षित हैं.ये ध्यान रखा जाए कि किसी तरह की अफवाह न फैले.मोबाइल नेटवर्क बाधित है इसे ठीक करने का काम जारी है जिससे लोगों से संपर्क किया जा सके.एयरफोर्स के रेस्क्यू ग्रुप कैप्टन शेरावत ने बताया कि हमारी 5 टीम तैयार हैं लेकिन बादल काफी नीचे हैं.हमारी प्राथमिकता लोगों को बचाने की है.सीएम ने कहा- आप जैसे ही ऑपरेशन शुरू करें बिछी गांव के पेड़ पर रात भर से फंसें तीन लोगों को प्राथमिकता से बचाएं.डीजी होमगार्ड ने बताया कि हमारी टीम सभी जिलों में मौजूद हैं.लोगो को निरंतर बचाने का काम जारी है.मुख्यमंत्री ने कहा हमें अपनी वायुसेना पर गर्व है.

    12:17 (IST)
    कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री पी सी शर्मा ने शिवपुरी दतिया में बाढ़ के हालात पर कहा बाढ़ रोकने के लिए पहले से तैयारी की जाती है.सरकार इसकी तैयारी नही कर पाई जिसके कारण लोग बाढ़ में फंसे हैं.उन्होंने कहा बाढ़ आने से पहले वहां लोगों को रेस्क्यू करना था.बाढ़ आ गई लोग फंस गए तब प्रभारी मंत्री क्षेत्र में जाने की बात कर रहे हैं.पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने बाढ़ से लोगों को हुए नुकसान का मुआवजा देने की भी मांग की.

    12:13 (IST)
    कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामनिवास रावत ने सीएम शिवराज को पत्र लिखा है.उन्होंने ग्वालियर-चंबल इलाके में बाढ़ से बने हालात में तेजी के साथ राहत और बचाव कार्य करने की जरूरत बताई है.इलाके की पार्वती,कूनो और सीप नदी में बाढ़ के कारण सैकड़ों लोग फंसे हैं.

    12:05 (IST)
    दतिया जिले में भी भारी बारिश का दौर जारी है.यहां की महुअर नदी उफान पर आ गयी है.ओरीना गांव में बकरियां चराने गये 3 लोग पानी में फंस गए.बड़ौनी पुलिस और एस डी आर एफ की टीम ने रात 1बजे तक रेस्क्यू कर ग्रामीणों को बाहर निकाला.

    11:52 (IST)
    गुना कलेक्टर फ्रैंक नोबल ए ने लोगों से अपील की है कि बारिश के इस मौसम में नदी तालाब और पर्यटन स्थलों पर जाने से बचें.बेहद जरूरी होने पर ही अपने घर से बाहर निकलें.लगातार हो रही बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं.उन्होंने जनता से अपील की है कि हालात से निपटने के लिए प्रशासन का सहयोग करें.

    11:49 (IST)
    मंडला जिले में आज बारिश में एक दर्दनाक हादसा हो गया.यहां बम्हनी इलाके में बारिश में उफनते नाले में करीब 25 फीट ऊंचे लिमरुआ पुल के ऊपर से बाइक सवार तीन युवक नीचे जा गिरे. तीनों की डूबने से मौत हो गयी.तीनों युवक मंडला के ही रहने वाले थे.

    भोपाल. मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण पूरा शासन अलर्ट मोड पर है. सीएम शिवराज ने मंत्रालय में आपात बैठक बुलायी जिसमें पीएस गृह राजेश राजौरा ने बारिश और बाढ़ के हालात की जानकारी दी. शिवपुरी में बीते 24 घंटे में 470 मिमी बारिश दर्ज की गयी. इलाके के शिवपुरी और श्योपुर जिले के 200 से ज्यादा गांव जलमग्न हैं. मनीखेड़ा डैम के 10 गेट खोल दिये गए हैं. शिवपुरी के 22 गांव से अनेक लोगों का रेस्क्यू किया गया. मुख्यमंत्री शिवराज ने ग्वालियर चम्बल संभाग के कलेक्टर चर्चा कर हालात की जानकारी ली. शिवपुरी जिला कलेक्टर ने बताया कि 100 लोगों को आज सुबह बचाया गया है. श्योपुर कलेक्टर ने बताया कि पोहरी और कोलारस क्षेत्र में कुछ लोग फंसे हैं उन्हें रेस्क्यू किया जा रहा है. डोंगर, बिछी गांव में लोग पेड़ पर फंसे है. सभी को बचाने के लिए वोट ऑपरेशन किया जा रहा है.शिवपुरी,श्योपुर, दतिया और अशोक नगर सहित कई जिलों में बाढ़ की आशंका है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन