लाइव टीवी

ग्वालियर में सजा रावण बाजार, 100 से 25 हजार की कीमत में बिकते हैं लंकेश के पुतले

Sushil Koushik | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 7, 2019, 3:51 PM IST
ग्वालियर में सजा रावण बाजार, 100 से 25 हजार की कीमत में बिकते हैं लंकेश के पुतले
छप्परवाल पुल इलाके में लगता है रावण बाजार.

दशहरे (Dussehra) के मौके पर ग्‍वालियर में रावण बाजार सज चुका है. यहां एक फीट से लेकर 25 फीट तक रावण (Ravana) बिकने आए हैं, जिनकी कीमत 100 से लेकर 10 हजार रुपए तक है. जबकि इस बार आतंकवाद और पाकिस्तानी पुतले (Terrorism and Pakistani Effigy) रूपी रावण की ज्‍यादा मांग है.

  • Share this:
ग्वालियर. मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्‍वालियर में दशहरे (Dussehra) के मौके पर लगने वाला रावण बाजार सज चुका है. इस बाजार में एक फीट से लेकर 25 फीट तक रावण (Ravana) बिकने आए हैं, जिनकी कीमत 100 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक है. ग्वालियर के रावण बाजार में इस बार रावण के रूप में आतंकवाद और पाकिस्तानी पुतले (Terrorism and Pakistani Effigy) की मांग ज्यादा है. हालांकि भारी बारिश के चलते सूखी घास की किल्लत से भी रावण पर भी महंगाई की मार पड़ रही है.

दो दिन सजता है रावण बाजार
ग्वालियर के छप्परवाला पुल इलाके में रावण बाजार लगता है. नवमी से लेकर दशहरा तक दो दिन के लिए ये बाजार सजता है. बाजार में हर तरफ सिर्फ रावण ही रावण नजर आ रहे हैं. जबकि दो दिन लगने वाले बाजार का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है. दशहरे के लिए दूर दूर से लोग रावण खरीदने के लिए ग्वालियर के इस बाजार में आते हैं. एक अनुमान के मुताबिक ग्वालियर अंचल में 10000 से ज्यादा रावण का दहन होता है.

ग्वालियर अंचल में 10000 से ज्यादा रावण का दहन होता है.


पाकिस्तान-आतंकवाद रूपी रावण की डिमांड बढ़ी
करीब पचास साल से रावण बाजार में दुकान लगाने वाले कारीगर अशोक का कहना है कि इस बार मंदी की से बाजार ठंडा है. इस बार भारी बारिश के चलते सूखी घास और लकड़ी महंंगी हो गई है. इसका असर रावण की कीमत पर भी पड़ रहा है. अशोक के मुताबिक इस बार लोग पाकिस्तान और आतंकवाद रूपी पुतले की मांग ज्यादा है. रावण के खरीदार बड़ी तादाद में आ रहे हैं. रावण खरीद रहे युवाओं का कहना है कि रावण के रूप में इस बार पाकिस्तान का पुतला जलाएंगे.

ये भी पढ़ें-
Loading...

मध्य प्रदेश में मंत्री जीतू पटवारी से नाराज़ पटवारियों की हड़ताल ख़त्म

Suicide का लाइव VIDEO:देखिए फांसी पर झूल चुके युवक की सिपाही ने कैसे बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 3:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...