Home /News /madhya-pradesh /

satpal singh morena man made jyotiraditya scindia mahal jai vilas palace exact model spending 90 thousand cgpg

युवक ने एक-एक पैसे जोड़कर बनाया ज्योतिरादित्य सिंधिया के पैलेस का हूबहू मॉडल, यकीन करना होगा मुश्किल

Gwalior News: मध्य प्रदेश के मुरैना के रहने वाले एक युवक ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर स्थित महल जय विलास पैलेस का हूबहू मॉडल तैयार किया है.

Gwalior News: मध्य प्रदेश के मुरैना के रहने वाले एक युवक ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के ग्वालियर स्थित महल जय विलास पैलेस का हूबहू मॉडल तैयार किया है.

Gwalior News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुरैना (morena) शहर के रहने वाले सतपाल सिंह ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) के ग्वालियर स्थित महल जय विलास पैलेस (Jai Vilas Palace) का हूबहू मॉडल बनातक तैयार किया है. आर्थिक तंगी होने के बावजूद उन्होंने ₹90,000 खर्च कर जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार किया. अब सतपाल इसे मंत्री सिंधिया को गिफ्ट करना चाहते हैं. सतपाल सिंह का कहना है कि वे सिंधिया से काफी प्रेरित हैं. इस वजह से उन्होंने जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार करने का सोचा. करीब 9 फीट लंबे और 9 फीट चौड़े इस मॉडल को बनाने में सतपाल को 6 महीने से ज्यादा का वक्त लगा.

अधिक पढ़ें ...

ग्वालियर. मध्य प्रदेश का ग्वालियर शहर भारत के ऐतिहासिक शहरों में से एक है. यहीं स्थित है केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का खूबसूरत जय विलास पैलेस. मुरैना के एक युवक ने जय विलास पैलेस का बिल्कुल हूबहू मॉडल बनाकर तैयार किया है. सतपाल सिंह का कहना है कि वे सिंधिया से काफी प्रेरित हैं. इस वजह से उन्होंने जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार किया है. अब वे इस मॉडल को खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया को गिफ्त करना चाहते हैं. एक मीडिया हाउस के इंटरव्यू में सतपाल ने कहा है कि वे केंद्रीय मंत्री सिंधिया के फैन हैं. उन्हें इंप्रेस करने के लिए उन्होंने जय विलास पैलेस का मॉडल बनाया है.

सतपाल का कहना था कि उन्हें बचपन से ही इमारतों के मॉडल बनाने का शौक था. पहले छोटे प्रोजेक्ट बनाते थे. फिर कुछ साल पहले ताज महल का एक मॉडल बनाया था जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया. अब सतपाल चाहते हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने महल का यह मॉडल खुद देखें.

बचपन से ही सतपाल को थी कुछ अलग करने की तमन्ना

बताया जाता है कि मुरैना के रहने वाले सतपाल सिंह बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे. उनका कहना है कि वे ज्योतिरादित्य सिंधिया से काफी प्ररित हैं. इस वजह से उन्होंने सिंधिया को कुछ अलग गिफ्ट करने का सोचा. फिर उन्होंने उनके महस जय विलास पैलेस का मॉडल बनाने का सोचा. अब सतपाल इसे मंत्री सिंधिया को गिफ्त करना चाहते हैं.

पैसे बचाकर सतपाल ने तैयार किया मॉडल
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सतपाल के घर का माली हालत ठीक नहीं थी. उनकी पत्नी और बच्चा है. पिता दर्जी का काम करते हैं. वह एक दुकान में काम करते हैं. उन्हें हर महीने करीब 5 हजार रुपये सैलरी मिलती है. लेकिन सतपाल ने अपने शौक को पूरा जरूर किया. उनका दावा है कि हर महीने 90 हजार रुपये खर्च कर उन्होंने जय विलास पैलेस का मॉडल तैयार किया. करीब 9 फीट लंबे और 9 फीट चौड़े इस मॉडल को बनाने में 6 महीने का वक्त लगा.

ये भी पढ़ें:  डॉन देवा गुर्जर को मिला दोस्ती में धोखा! जिसके साथ बनाता था रील्स, उसी पर लगा हत्या का आरोप

सतपाल का कहना है कि जय विलास पैलेस का मॉडल बनाने से पहले वे कई बार खुद महल देखने गए. उसकी कई फोटो खींची, बनावट का डिटेल जानने वीडियो रिकॉर्ड किए. इसके बाद उन्होंने मॉडल का अपना काम शुरू किया. इस दौरान उन्हें पैसे को कमी भी हुई, लेकिन सतपाल ने अपना काम रोका नहीं.

Tags: Gwalior news, Jyotiraditya Scindia, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर