लाइव टीवी

राम मंदिर ट्रस्ट में भागीदारी तय करने के लिए आज ग्वालियर में निर्मोही अखाड़े का मंथन
Gwalior News in Hindi

Sushil Koushik | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 20, 2020, 9:44 AM IST
राम मंदिर ट्रस्ट में भागीदारी तय करने के लिए आज ग्वालियर में निर्मोही अखाड़े का मंथन
यहां जुटेंगे निर्मोही अखाड़ा के संत

निर्मोही अखाड़ा के संतों की बैठक आज हो रही है. बैठक की अध्यक्षता गंगा दास की शाला के महंत पूरन बैराठी पीठाधीश्वर महंत रामसेवकदास करेंगे.

  • Share this:
ग्वालियर. ग्वालियर (Gwalior) की गंगा दास जी की शाला में आज देशभर के निर्मोही अखाड़े के संतों का जमावड़ा लगेगा. इस बैठक में अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े की भूमिका और प्रतिनिधित्व करने के साथ ही अन्य मसलों पर अखाड़े के संत मंथन करेंगे.  सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को राम मंदिर ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े को प्रतिनिधित्व देने के निर्देश दिए थे. यही वजह है कि सरकार के आग्रह के बाद निर्मोही अखाड़ा अपना प्रतिनिधित्व तय करने के लिए मंथन में जुट गया है.

सिद्धपीठ श्रीगंगादासजी की शाला में मंथन करेंगे निर्मोही संत
निर्मोही अखाड़ा के संतों की बैठक सोमवार को हो रही है. बैठक की अध्यक्षता गंगा दास जी की शाला के महंत पूरन बैराठी पीठाधीश्वर महंत रामसेवकदास महाराज करेंगे. अयोध्या भूमि विवाद में पक्षकार रहे निर्मोही अखाड़े का संबंध रामानंदी संप्रदाय से हैं. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से राम मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट में निर्मोही अखाड़े को समुचित प्रतिनिधित्व देने के निर्देश दिए थे. इसके बाद केंद्र सरकार ने निर्मोही अखाड़े को ट्रस्ट में शामिल होने के लिए अपना प्रतिनिधि तय करने को कहा है. इसी सिलसिले में निर्मोही अखाड़े से जुड़े प्रमुख संत सोमवार को शहर में जुटेंगे. निर्मोही अखाड़ा के 15 पंच सरपंच पदेन संत बैठक में मंथन करेंगे.

ये संत तय करेंगे ट्रस्ट में अखाड़ा के प्रतिनिधित्व की रूपरेखा

निर्मोही अखाड़ा वृंदावन के अध्यक्ष मदन मोहनदास के मुताबिक, बैठक में निर्मोही अखाड़ा अयोध्या के महंत दिनेन्द्र दास महाराज, चित्रकूट निर्मोही अखाड़े के महंत भगवानदास महाराज, कामतानाथ प्रमुख मुखारबिंद के सरपंच नृसिंहदास महाराज शामिल होंगे. साथ ही गोवर्धन निर्मोही अखाड़े के महंत सीतारामदास महाराज, राजस्थान के रामसुरेशदास महाराज (राधे-राधे बाबा) निर्मोही अखाड़े के प्रमुख संरक्षक गुजरात के स्वामी रामचन्द्राचार्य , महंत जगदीश दास शामिल होंगे.

3 बिंदुओं पर बनेगी संतों में सर्वसम्मति
गंगादास जी की शाला के महंत रामसेवक दास के मुताबिक, बैठक में 3 बिंदुओं पर बात होगी. राम मंदिर ट्रस्ट में पदाधिकारी तय करने के लिए संतों के नाम सर्व सम्मति से तय किए जाएंगे. अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में राम लाला की सेवापूजा अधिकार निर्मोही अखाड़ा को सौपने की मांग होगी, इसके साथ ही अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद बचने वाली भूमि को निर्मोही अखाड़ा को सौंपने के एजेंडे पर होगा मंथन.ये भी पढ़ें-

'नटवरलाल' को VVIP ट्रीटमेंट, पुलिस कस्टडी में सिगरेट के कश फूंकता दिखा आरोपी

कांग्रेस नेता से कार्यकर्ता ने की छेड़छाड़, तो सिपाही की पत्नि से हुआ रेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ग्वालियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 10:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर