होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /बच्चों को आए बुखार तो मत करें नजरअंदाज, तेजी से फैल रहा टोमैटो फीवर, जानें डिटेल

बच्चों को आए बुखार तो मत करें नजरअंदाज, तेजी से फैल रहा टोमैटो फीवर, जानें डिटेल

बच्चों में टौमैटो फीवर तेजी से फैल रहा है.

बच्चों में टौमैटो फीवर तेजी से फैल रहा है.

मध्य प्रदेश में टौमेटे फीवर इन दिनों तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी का टमाटर से कोई लेना देना नहीं है. यह बीमारी एंटीरो ...अधिक पढ़ें

विष्णु तोमर/ग्वालियर. मध्य प्रदेश के अन्य जिलों के साथ ही टमेटो फीवर ने ग्वालियर को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. डाक्टरों की माने तो यह एक वायरल फीवर है, जो चार से पांच दिन बाद स्वतः ही चला जाता है. लेकिन इम्यूनिटी कमजोर होने पर यह प्रभावी भी हो सकता है. इसलिए इस बदलते मौसम में बच्चों की इम्यूनिटी पावर का विशेष ध्यान रखें. साथ ही थोडी सी सावधानियों से भी इस बीमारी से बचा जा सकता है.

जयारोग्य चिक्तिसालय के बच्चों की बीमारियों संबिधित पीडियाट्रिक विभागध्यक्ष अजय गौड़ का कहना है कि लगभग 6 साल बाद एक बार फिर से टमेटो फीवर के कुछ मरीज सामने आ रहे है. उन्होंने बताया कि इसे डाक्टरी भाषा में एचएफएमडी यानी की हैंड फुट माउथ डिसीज के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी के दौरान मरीज के शरीर पर लाल टमाटर जैसे धब्बे पड़ जाते हैं. इसलिए इसे टमेटो फीवर भी कहा जाता है.

टमाटर से नहीं है कोई नाता
डाॅ. अजय गौड़ ने बताया कि इसके नाम स्वरूप इस बीमारी का टमाटर से कोई लेना देना नहीं है. यह बीमारी एंटीरो वायरस काक्ससेकी वायरस से होती है. इस दौरार शरीर के हाथ, पैर, जुबान, नितंब, छाती, मुंह, और पीठ आदि पर लाल चिटटे पड़ जाते है, जो टमाटर जैसे दिखाई देते है.

बुखार आने पर बरतें सावधानियां
डाॅ. गौड ने बताया कि बुखार के शुरुआती दौर में बच्चों का विशेष ध्यान रखें. क्योंकि इस बीमारी को सामने आने में 3 से 4 दिन का समय भी लग सकता है. इसलिए बुखार आने पर बच्चों को घर में ही रखना चाहिए. जबतक कि वे सामान्य न हो जाएं. साथ ही इस दौरान बच्चों को इम्यूनिटी पावर बढाने से संबधित खुराक दें और साफ सफाई का विशेष ध्यान दें. डाॅ. गौड़ ने बताया कि टमेटो फीवर के लक्षणों में बुखार गले में खराश, सिर में दर्द, शरीर पर लाल चिटटे पड़ना, आदि लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

Tags: Gwalior news, Madhya pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें