जिला पंचायत का फरमान- खुले में शौच करने वालों के फोटो खींचो और इनाम पाओ

Sushil Koushik | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 14, 2017, 2:02 PM IST
जिला पंचायत का फरमान- खुले में शौच करने वालों के फोटो खींचो और इनाम पाओ
जिला पंचायत ग्वालियर का दफ्तर. फोटो- ईटीवी
Sushil Koushik | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 14, 2017, 2:02 PM IST
मध्य प्रदेश की ग्वालियर जिला पंचायत ने एक अजीबो-गरीब फरमान जारी किया है. जिला पंचायत अब खुले में शौच करने वालों के फोटो या वीडियो बनाकर देने वालों को सौ रुपए का नगद इनाम देगी.

जिला पंचायत सीईओ ने बाकायदा इस संबंध में एक लिखित फरमान जारी किया है. इस फरमान के मुताबिक जिला पंचायत ने अब खुले में शौच करने वालों के फोटो और वीडियो मंगवाकर जुर्माना लगाने की कवायद शुरु कर दी है. साथ ही जो व्यक्ति खुले में शौच करने वालों का फोटो या वीडियो उसके नाम और पते के साथ ग्राम पंचायत के सचिव को भेजेगा उसे नगद ईनाम भी दिया जाएगा.

जिला पंचायत के अधिकारियों का कहना है कि इस आदेश का मकसद लोगों को जागरुक करना और खुले में शौच करने वाले लोगों को सही रास्ते पर लाना है. अधिकारियो को भी अंदाजा है कि उनके इस फरमान से कुछ लोगों में नाराजगी हो सकती है, लेकिन उनका कहना है कि अच्छे नतीजे लाने के लिये कुछ सख्ती जरुरी है.
जिला पंचायत के इस आदेश का कई लोगों ने विरोध किया है. स्थानीय समाजसेवी सुधीर सप्रे का कहना है कि शौच करते पुरुष या महिला का फोटो और वीडियो लेना निजता के अधिकार का हनन है. साथ ही ऐसा फोटो लेना न केवल अश्लीलता के दायरे में आता है बल्कि गैरकानूनी भी है.

यही नहीं इस प्रकार के फोटो लिया जाना स्थानीय स्तर पर किसी बड़े विवाद की वजह भी बन सकता है.
First published: September 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर