Weather Update: मानसून के बीच गर्मी का सितम, 41 डिग्री पर तप रहा ग्वालियर
Gwalior News in Hindi

Weather Update: मानसून के बीच गर्मी का सितम, 41 डिग्री पर तप रहा ग्वालियर
ग्वालियर में गर्मी ने एक बार फिर लोगों को किया परेशान.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि मानसून 15 या 16 जून को मध्य प्रदेश में दाखिल होगा. मानसून की दस्तक के साथ ही सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार बताए गए थे.

  • Share this:
ग्वालियर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून (Monsoon) ने दस्तक को दे दी है, लेकिन झुलसाने वाली गर्मी और उमस से लोग को परेशान कर रही है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने जहां प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है, तो वहीं ग्वालियर गर्मी के सितम से बेहाल है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को ग्वालियर का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, झुलसाने वाली गर्मा से बचने के लिए लोग ठंडे पेय का सहारा लेते हुए दिखा. वहीं, सड़क पर भी लोगों की आवाजाही थोड़ी कम रही.

बता दें कि मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon) ने रविवार को अपनी दस्तक दे दी. मौसम विभाग की मानें तो मानसून तय समय से एक दिन पहले प्रदेश पहुंच गया. भोपाल में रविवार शाम को कुछ समय के लिए मूसलाधार बारिश भी हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि मानसून 15 या 16 जून को मध्य प्रदेश में दाखिल होगा. मानसून की दस्तक के साथ ही सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार बताए गए थे. शहडोल, जबलपुर, होशंगाबाद और इंदौर संभाग में छुटपुट बारिश की संभावना जताई गई थी.

समय से पहले पहुंच गया मानसून



मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून मध्य प्रदेश में सबसे पहले होशंगाबाद, जबलपुर और इंदौर पहुंचा. मानसून अहमदनगर, औरंगाबाद, चांपा, रांची, भागलपुर से गुजर रही है. मानसून की दो शाखाएं अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होने से मध्य प्रदेश में समय से एक दिन पहले मानसून पहुंचा है. मानसून आने पर हवा का रुख दक्षिण पश्चिमी होता है. जमीन से 4 से 5 किलोमीटर ऊपर नमी पहुंच जाती है और बारिश लगातार होती रहती है. इसे मानसून के आने का संकेत माना जाता है. कुछ जिलों में बारिश होने के साथ प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है.


इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार

मानसून के मध्य प्रदेश में पहुंचने के साथ ही कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. अनूपपुर, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, बड़वानी, झाबुआ और धार जिला में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. शहडोल, होशंगाबाद और इंदौर संभाग के जिले में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, तो वही रीवा, सागर, उज्जैन और भोपाल संभाग के कुछ जिलों में बौछारें पड़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: 

Unlock 1.0: राजस्थान में बेहिसाब टूट रहे नियम, पुलिस ने वसूला इतने करोड़ जुर्माना 

मुजफ्फरपुर के मेयर सुरेश कुमार के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल, लगे ये गंभीर आरोप 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading