MP में किसानों को मिलेंगे सम्मान-कार्ड, इसमें होगी खेती-किसानी की सारी जानकारी

किसानों को कृषि मेले के ज़रिए सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

किसानों को कृषि मेले के ज़रिए सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Bhopal. एमपी की मंडियों का कायाकल्प किया जाएगा ताकि किसानों को कोई दिक्कत न हो. मंडी तक पहुंचने के लिए अच्छी सड़कें और मंडी परिसर में कैंटीन खोली जाएगी.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) अब किसानों को किसान सम्मान कार्ड देगी. इस कार्ड में कृषि को उन्नत बनाने और कृषि संबंधी योजनाओं से किसानों को लाभ पहुंचाने की सारी जानकारी दी जाएगी.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा किसानों को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने का सरकार का वादा है. उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भो कहा कि किसानों को किसान सम्मान-कार्ड दिये जाएंगे. इस कार्ड में कृषि को उन्नत बनाने और कृषि संबंधी योजनाओं से किसानों को लाभ पहुंचाने की पूरी जानकारी दी जाएगी.

मंडियों में होगी बेहतर व्यवस्था

मंत्री कमल पटेल ने कहा हरदा मंडी को आधुनिक बनाया जाएगा. किसानों के लिए एयरकूल्ड विश्राम-गृह बनाए जाएंगे. मंडी प्रांगण में ही किसानों के लिये गुणवत्तापूर्ण दैनिक उपयोग की वस्तुएं, कृषि संबंधी सामग्री उचित दाम पर उपलब्ध कराई जाएगी. किसानों के लिए कैंटीन होगी. मंडी परिसर की सड़कों का चौड़ीकरण एवं सौंदर्यीकरण किया जाएगा.
मिलेगी हर विभाग की मदद

कृषि विज्ञान मेले में कृषि के सहयोगी उद्यानिकी, मत्स्य-पालन, पशु-पालन, रेशम-पालन, कृषि अभियांत्रिकी आदि विभागों की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. कृषि वैज्ञानिक उन्नत कृषि तकनीकी, नरवाई प्रबंधन, ग्रीष्मकालीन मूँग फसल उत्पादन एवं जैविक खेती संबंधी जानकारी किसानों को देंगे. मेले में कृषि और अन्य संबद्ध विभाग स्टॉल लगाकर किसानों को खेती किसानी की ज़रूरी जानकारी देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज