लाइव टीवी

टायलेट निर्माण में भ्रष्टाचार, पूरी ग्राम पंचायत के खिलाफ चलेगा मुकदमा !
Harda News in Hindi

Pradesh18
Updated: August 28, 2016, 10:04 AM IST
टायलेट निर्माण में भ्रष्टाचार, पूरी ग्राम पंचायत के खिलाफ चलेगा मुकदमा !
FILE PHOTO

एमपी के हरदा जिले में टायलेट निर्माण में हुए भ्रष्टाचार के मामले में पूरी ग्राम पंचायत पर ही मुकदमा चलाने की सिफारिश हुई है. जिस पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सहमति देते हुए आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने के लिए लोकायुक्त को पत्र भेज दिया है.

  • Pradesh18
  • Last Updated: August 28, 2016, 10:04 AM IST
  • Share this:
एमपी के हरदा जिले में टायलेट निर्माण में भ्रष्टाचार के मामले में पूरी ग्राम पंचायत पर ही मुकदमा चलाने की सिफारिश हुई है. जिस पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सहमति देते हुए आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने के लिए लोकायुक्त को पत्र भेज दिया है.

राज्य में पहली बार मनरेगा लोकपाल ने फैसला सुनाया है. लोकपाल ने जूनापानी ग्राम पंचायत में मर्यादा अभियान के तहत टायलेट निर्माण में लाखों रुपए की गड़बड़ी को लेकर पूरी पंचायत के खिलाफ मामला चलाए जाने की मांग की है. इसके संबंध में राज्य सरकार को भी पत्र भेजा गया है.

बताया जा रहा है कि, मार्च 2015 में लोकायुक्त में शिकायत की गई थी कि जूनापानी ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत किए गए कामों में फर्जी बिल-वाउचर एवं मस्टर रोल बनाए गए. जिसके आधार पर वर्तमान पंचायत के पदाधिकारियों, शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों ने 5 लाख 23 हजार रुपए का भ्रष्टाचार किया.



लोकायुक्त ने ये जांच मनरेगा लोकपाल को सौंप दी थी. लोकपाल की जांच में आरोपों को सही पाया गया और सरपंच सहित सात लोगों के खिलाफ धारा 409, 420 व 467 के तहत मुकदमा दर्ज करने की सिफारिश की गई.



मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों पर प्रकरण दर्ज करने को लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने सहमति दे दी है. आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए लोकायुक्त को भी पत्र भेज दिया गया है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2016, 10:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading