लाइव टीवी

दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची पंजाब मेल, कपलिंग टूटने से 6 बोगियों को छोड़ आगे बढ़ गयी ट्रेन
Harda News in Hindi

Praveen Singh Tanwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 24, 2020, 12:54 PM IST
दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची पंजाब मेल, कपलिंग टूटने से 6 बोगियों को छोड़ आगे बढ़ गयी ट्रेन
पंजाब मेल ट्रेन की कपलिंग टूटने से छह डिब्बे इंजन से अलग होकर पटरी पर पीछे छूट गए

फिरोजपुर से मुंबई जा रही 12138 अप पंजाब मेल (Punjab Mail) में तकनीकी खराबी की वजह से कपलिंग टूट (Coupling Broken) गयी. कपलिंग टूटने से गार्ड की बोगी और उससे जुड़े छह कोच इंजन से अलग हो गए और ट्रेन दो हिस्सों में बंट गयी. हरदा स्टेशन (Harda Railway Station) से 500 मीटर दूर छह कोच रह गए

  • Share this:
हरदा. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हरदा (Harda) के पास बड़ा रेल हादसा (Train Accident) होते-होते बच गया. देर रात अप ट्रैक पर पंजाब के फिरोजपुर से मुंबई जाने वाली पंजाब मेल (Punjab Mail) ट्रेन दो हिस्सों में बंट गयी. इंजन के पीछे लगे रेल डिब्बे आगे निकल गए और गार्ड की बोगी से जुड़े छह डिब्बे पीछे रह गए. जानकारी के मुताबिक ट्रेन के डिब्बों को जोड़ने वाली कपलिंग टूटने (Coupling Break Down) से यह घटना हुई. मामले की सूचना मिलते ही रेल विभाग (Indian Railways) में हड़कंप मच गया. तत्काल सुधार कार्य शुरू किया गया. ट्रेन को पीछे लाकर बाकी डिब्बों से उससे जोड़ा गया. रेलवे ने कहा कि तकनीकी खामी की वजह से यह घटना हुई.

पंजाब के फिरोजपुर से मुंबई जा रही 12138 अप पंजाब मेल में तकनीकी खराबी की वजह से कपलिंग टूट गयी. कपलिंग टूटने से गार्ड की बोगी और उससे जुड़े छह कोच इंजन से अलग हो गए और ट्रेन दो हिस्सों में बंट गयी. हरदा स्टेशन से 500 मीटर दूर छह कोच रह गए. इंजन सहित सभी कोच को लेकर ट्रेन हरदा स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर पहुंच गयी. अचानक हुई इस घटना से रेल विभाग और यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया. रेलवे विभाग के कर्मचारी फौरन मौके पर पहुंचे. पंजाब मेल को हरदा स्टेशन से वापस पीछे लाया गया और पीछे छूट गए छह कोच से जोड़ने के लिए काम शुरू किया गया. रेलवे के कर्मचारियों ने कपलिंग बदली और पीछे रह गए डिब्बों से ट्रेन के बाकी हिस्से से जोड़ा गया.

पंजाब मेल से सफर कर रहे यात्रियों ने बताया कि अचानक तेज झटके के बाद छह बोगियां इंजन से कटकर पीछे छूट गईं


ट्रेन दो हिस्सों में होने से घबरा गए यात्री

वहीं ट्रेन के यात्रियों का कहना है ट्रेन धीमी थी इसलिए हादसा नहीं हुआ. अगर ट्रेन की गति तेज होती तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी. दिल्ली से नासिक जा रहे एक यात्री ने बताया कि अचानक झटका लगा और कोच अलग हो गए. उस वक्त सभी यात्री गहरी नींद में थे. एस 6 कोच में सफर कर रही टीकमगढ़ की महिला यात्री कमला सिंधी ने न्यूज़ 18 को बताया की वो लोग नासिक में माता के दर्शन के लिए जा रहे हैं. जब ट्रेन में अचानक झटका लगा तो वो अपनी सीट से नीचे गिर गयीं. उन्हें लगा कि कोई जानवर ट्रेन में आ गया. लेकिन बाद में पता चला कि ट्रेन का कोच इंजन से अलग हो गया है.

यात्रियों ने ईश्वर का आभार माना
बताया जा रहा है कि पंजाब मेल एक्सप्रेस की एस-5 और एस-6 से लगी बोगियां इंजन से कटकर अलग हो गई थीं. कुछ यात्रियों ने बड़ी दुर्घटना टालने के लिए ईश्वर का आभार माना. ग्वालियर से नासिक जा रहे रेल यात्री अमित सिंह कौरव ने बताया कि बोगी में सवार सभी यात्री सो रहे थे. अचानक जोर का झटका लगा और सब डर गए. बाहर देखा तो अंधेरा था. इंजन कुछ डिब्बों को लेकर आगे निकल गया था. सब घबरा गए. इस मामले में रेलवे की लापरवाही भी है. वहीं महिला यात्री रीना के मुताबिक ट्रेन में सब सो रहे थे. अचानक ही हड़कंप मच गया. सब खौफ में आ गए थे लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. क्योंकि सैकड़ों रेल यात्रियों की जान का सवाल रहता है. रेलवे विभाग को ट्रेन रवाना करने से पहले सब चेक करना चाहिए.तकनीकी खामी की वजह से हुई घटना
हरदा स्टेशन के उप-अधीक्षक रामेश्वर सिंह ने कहा कि फिरोजपुर से मुंबई जा रही पंजाब मेल में कुछ तकनीकी खामी की वजह से कपलिंग ब्रोकन हो गयी थी. इस वजह से ट्रेन करीब आधा घंटा खड़ी रही. अनकपल होने पर गार्ड और इंजन ड्राइवर को पता चल जाता है. ट्रेन सेक्शन में ही खड़ी थी. दूरी ज्यादा नहीं थी इसलिए तत्काल सुधारकर कर ट्रेन रवाना की गयी. इस घटना में किसी भी यात्री को नुकसान नहीं पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-कमलनाथ सरकार के खिलाफ बीजेपी का आज मध्य प्रदेश में 'हल्ला बोल'

ताई सुमित्रा महाजन ने ऐसा क्या कहा कि इमोशनल हो गए ज्योतिरादित्य सिंधिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 9:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर