लाइव टीवी

हरदा में टूटी परंपरा, बेटियों ने पिता का अंतिम संस्कार कर फर्ज निभाया

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 5, 2019, 10:43 PM IST
हरदा में टूटी परंपरा, बेटियों ने पिता का अंतिम संस्कार कर फर्ज निभाया
हरदा में बेटियों ने पिता का अंतिम संस्कार कर तोड़ी परंपरा.

हरदा निवासी रवि शर्मा की बीमारी से मौत के बाद बेटियों ने आगे बढ़कर रूढ़ीवादी परंपरा को तोड़ा. घरवालों और रिश्तेदारों ने किया समर्थन.

  • Share this:
हरदा. हरदा में आज बेटा न होने पर बेटियों ने रूढ़िवादी और पुरानी परंरपराओं को तोड़कर बेटे का फर्ज निभाया. इन बेटियों ने पिता का अंतिम संस्कार कर समाज में एक उदाहरण पेश किया. हरदा के खेड़ीपुरा मोहल्ले में रहने वाले रवि शर्मा की अंतिम यात्रा का दृश्य देखकर वहां मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं. खेड़ीपुरा के रहने वाले 45 साल के रवि शर्मा की बीमारी की वजह से शनिवार को मृत्यु हो गई. परिवार में बेटा नहीं है, सो बेटियां- सुप्रिया और पृथा ने ही पिता के अंतिम संस्कार का फर्ज निभाया.

बड़ी बेटी के साथ ही गए थे बाजार
हरदा निवासी रवि शर्मा को लिवर से जुड़ी बीमारी थी. शनिवार की दोपहर बड़ी बेटी सुप्रिया के साथ वे बाजार गए थे. लौटकर आए तो तबीयत बिगड़ने लगी. परिजन और पड़ोसी फौरन अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. अब बात जब रवि शर्मा के अंतिम संस्कार की उठी, तो घर में बेटा न होने की बात रिश्तेदारों ने उठाई. इस पर दोनों बेटियों ने आगे आकर पिता की अंतिम क्रिया करने की बात कही. 17 वर्षीय सुप्रिया और उसकी छोटी बहन पृथा का साहस देख वहां मौजूद लोग हैरान रह गए. मगर मां भी बेटियों के समर्थन में आई, तो रिश्तेदारों की आवाज धीमी पड़ गई.

बेटियों के फैसले को सराहा

पिता का अंतिम संस्कार करने वाली बेटियों के साहस की शुरुआत में भले ही लोगों ने आलोचना की, मगर बाद में सभी ने इस साहस भरे फैसले की सराहना की. जब दोनों बेटियां पिता की अंतिम यात्रा के दौरान हांडी लेकर आगे-आगे चलीं, तो सबकी आंखें नम हो गईं. बेटियों के मामा रितेश शर्मा ने कहा कि बच्चों के फैसले पर सबने सहमति जतायी और बेटियों ने बेटो का फर्ज अदा किया. परिवार के बुजुर्ग सदस्य और रिश्ते में रवि शर्मा के भाई ओमप्रकाश पराशर ने भी फैसले का समर्थन किया.

(प्रवीण सिंह तंवर की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - 
Loading...

कैबिनेट के फैसलेः रियल एस्टेट और पर्यटन के विकास से कमाई करेगी कमलनाथ सरकार

Navratri 2019: जबलपुर का अनोखा रावण-भक्त, नवरात्रि में करता है दशानन की पूजा

MP: शासकीय स्कूलों में पढ़ाई ठप्प, चुनाव ड्यूटी में लगाए गए शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतावनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 10:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...