बैंक के 'ढोल बजाओ अभियान' से दहशत में बकायेदार, इतने करोड़ की होनी है वसूली
Harda News in Hindi

बैंक के 'ढोल बजाओ अभियान' से दहशत में बकायेदार, इतने करोड़ की होनी है वसूली
190 लोगों से 20 करोड़ रुपए वसूलने के लिए अभियान चल रहा है.

हरदा जिला सहकारी बैंक (Harda District Cooperative Bank) ने कर्ज वसूली (Debt collection) के लिए नया तरीका निकाला है. बैंक के लोग बकायादारों के घर के सामने ढोल बजाकर राशि जमा करने के लिए नोटिस (Notice) दे रहे हैं.

  • Share this:
हरदा. घरों के सामने बज रहे इस ढोल की तस्‍वीर किसी बारात या फिर जलसे की नहीं, बल्कि यह दृश्य हरदा जिला सहकारी बैंक (Harda District Cooperative Bank) द्वारा चलाए जा रहे कर्ज वसूली अभियान (Debt collection Campaign) का है. यही वजह है कि जिला सहकारी बैंक वसूली अभियान जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस अनोखे वसूली अभियान में बकायादारों के घर के सामने ढोल बजाकर (Drumming) कर्ज राशि जमा करने के लिए नोटिस (Notice) दिए जा रहे हैं. जिला सहकारी बैंक द्वारा अकृषि कर्ज की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है. बकायादारों द्वारा से जिला सहकारी बैंक में कर्ज के एवज में विगत 15 वर्षों से एक रुपया भी जमा नहीं किया गया है.

बैंक को करनी है इतने करोड़ की वसूली
15 वर्षों से कर्ज लेकर रुपए जमा करने की बात भूल चुके 190 बकायादारों से 20 करोड़ की वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिला सहकारी बैंक से 15 वर्ष पूर्व लोगों ने आवास, मोटरसाइकल, गोदाम निर्माण और व्यापारी करने के लिए कर्ज लिए गए थे, लेकिन कर्ज लेकर जमा करने की बात भूल चुके बकायादारों को याद दिलाने के लिए वसूली अभियान शुरू किया गया है. आज भी गुरुदेव परिसर में पूर्व सरपंच पुरुषोत्तम पारे के घर के सामने ढोल बजाकर नोटिस दिया गया. साथ ही उन्हें जल्द कर्ज राशि जमा करने के लिए बोला गया. 15 दिन पहले शुरू हुए अभियान में सबसे पहले चौराहों पर बकायादारों के नाम घोषित किये गए और उसके बाद बैंक के बाहर उनके नामों की लिस्ट दीवारों पर लगायी गयी. बकायादारों ने जब भी कर्ज राशि जमा नहीं की उसके बाद ढोल बजाओ अभियान शुरू किया गया. अभियान का ही असर था अभी तक 40 लाख रुपये कर्ज राशि के जमा हो गए. हैरानी की बात ये है कि कर्ज लेने वालो में जिले के कांग्रेस और भाजपा के पदाधिकारी भी शामिल हैं. बकायादारों में राजनैतिक रसूख वाले प्रभावशाली लोगों से वसूली के लिए यह तरीका निकाला गया है.

बैंक अधिकारी ने कही ये बात
जिला सहकारी बैंक हरदा की मुख्य शाखा के प्रबंधक संतोष कुमार दीक्षित ने न्यूज़ 18 को बताया कि 15 दिन से वसूली अभियान चल रहा है. अभियान को गति देने के लिए ढोल बजाकर बकायादारों को नोटिस देकर कर्ज जमा करने का निवेदन किया जा रहा है. बकायादारों के घर के सामने ढोल इसलिए बजा रहे हैं, ताकि उन्हें थोड़ी शर्म आ जाए और वो राशि वापस दें. बार बार नोटिस देने के बाद भी कर्ज राशि नहीं दे रहे हैं. इसलिए ढोल बजाकर निवेदन कर रहे हैं और अभी तक 40 लाख रुपये की वसूली हो गयी है.



ये भी पढ़ें-

पाकिस्तान में पकड़े गए बारेलाल के परिवार को बेटे के लौटने का इंतज़ार

प्रज्ञा पर कांग्रेस का तंज-जिन पर संगीन आरोप, वो क्या देश की रक्षा करेंगी!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading