मध्य प्रदेश की इस मंडी में राष्ट्रगान से होती है दिन की शुरूआत

Praveen Singh Tanwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 3, 2019, 4:53 PM IST
मध्य प्रदेश की इस मंडी में राष्ट्रगान से होती है दिन की शुरूआत
हरदा कृषि उपज मंडी में राष्ट्रगान के साथ होती है दिन की शुरूआत

हरदा कृषि उपज मंडी (Harda Krishi Upaj Mandi) में दिन की शुरूआत राष्ट्रगान जन-गन-मन (National Anthem) से होती है. मंडी प्रबंधन ने इसे लोगों में राष्ट्रवाद की भावना जगाने के लिए शुरू किया है

  • Share this:
हरदा मंडी (Harda Krishi Upaj Mandi) प्रबंधन ने लोगों में राष्ट्रवाद की भावना (Spirit of Nationalism) लाने के लिए नई पहल शुरू की है. उपज नीलामी के पहले मंडी में प्रतिदिन राष्ट्रगान (National Anthem) गाया जा रहा है. सुबह 11 बजे मंडी परिसर में लाउडस्पीकर से राष्ट्रगान शुरू होते ही सभी राष्ट्रगान गाते हैं. पूरे प्रदेश में एकमात्र हरदा कृषि उपज मंडी है जहां किसान व्यापारी कर्मचारी प्रतिदिन राष्ट्रगान करते हैं. मंडी में आने वाले किसान भी राष्ट्र भक्ति की इस पहल की सराहना कर रहे हैं.

चर्चा में है मंडी परिसर का राष्ट्रगान
पहले कृषि उपज मंडी में किसान उपज बेचने आते थे, लेकिन अब हरदा मंडी में किसान देशप्रेम की भावना को भी मजबूत कर रहे हैं. प्रदेश की सबसे बड़ी मंडियों में शामिल हरदा कृषि उपज मंडी अपनी अनूठी पहल से चर्चा में है. हरदा मंडी परिसर में रोज राष्ट्रगान किया जा रहा है. नीलामी के पहले 52 सेकंड तक राष्ट्रगान जन-गण-मन सुनाई देता है. मंडी में मौजूद हर व्यक्ति राष्ट्रगान के सम्मान में अपने स्थान पर खड़ा हो जाता है.

News - हरदा कृषि उपज मंडी में किसान व्यापारी कर्मचारी प्रतिदिन राष्ट्रगान करते हैं
हरदा कृषि उपज मंडी में किसान व्यापारी कर्मचारी प्रतिदिन राष्ट्रगान करते हैं


उद्देश्य राष्ट्र के प्रति सम्मान जगाना
हरदा मंडी के सचिव किशोर माहेश्वरी का कहना है की इस पहल का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि मंडी में आने वाले हर व्यक्ति के मन में राष्ट्र के प्रति सम्मान जाग्रत हो. उन्होंने कहा की ग्रामीण इलाकों से कई किसान ऐसे भी आते हैं, जिन्हें राष्ट्रगान के विषय में मालूम नहीं होता. वे भी मंडी में आकर जानें और इसका सम्मान करें, इसी सोच को लेकर यह कार्य रोज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें -
Loading...

कश्मीरी डेलिगेशन को अमित शाह ने दिया भरोसा- 15 दिन में हट जाएगी टेलीफोन-इंटरनेट पर पाबंदी
मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले: IDBI बैंक को मिलेंगे 9257 करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 4:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...