प्रेरक : हरदा में है एक दीवार जिस पर लिखे हैं समाज के रियल हीरो के नाम....

इस दीवार पर करीब 150 डोनर्स के नाम और फोटो लगाए जा चुके हैं.

Harda- जिला अस्पताल में स्थित इस दीवार पर अभी तक 150 से ज्यादा स्वैच्छिक और नियमित रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं के फोटो लगाए जा चुके हैं. ये दीवार जनवरी 2017 में बनायी गयी.

  • Share this:
हरदा.हरदा जिला अस्पताल के ब्लड बैंक (Blood bank) में एक अनोखी दीवार (Wall) बनी हुई है. इस पर रक्तदान करने वाले लोगों के नाम और फोटो लगाए गए हैं. स्वेच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिये ये अभिनव पहल की गयी है. इस दीवार पर स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाताओ के फोटो और उनके रक्तसमूह लिखे गए हैं. ब्लड बैंक प्रबंधन ने इन्हें समाज का रियल हीरो बताया है. उसका कहना है समाज में जागरूकता आये इसलिए उन्हें ब्लड डोनर की दीवार बनाने की प्रेरणा मिली है.

पूरी दुनिया में चीन की दीवार मशहूर है. लेकिन हरदा में भी एक ऐसी दीवार है जो लोगों को दान के जज्बे से भर देती है. ये है रक्तदातओं के लिए बनायी गयी दीवार. इसे वॉल ऑफ़ वॉलन्टरी डोनर्स के नाम से जाना जाता है.

अब तक 150
जिला अस्पताल में स्थित इस दीवार पर अभी तक 150 से ज्यादा स्वैच्छिक और नियमित रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं के फोटो लगाए जा चुके हैं. ये दीवार जनवरी 2017 में बनायी गयी. हरदा ऐसा ज़िला है जहां हमेशा लक्ष्य से ज़्यादा रक्तदान किया जाता है. इस अनोखी दीवार पर रक्तदाताओं के फोटो लगाकर उनके ऑटोग्राफ भी लिए जाते हैं. इससे प्रेरणा लेकर स्वैच्छिक रक्तदान के अभियान से जुड़े युवा इस दीवार पर अपना नाम लिखवाकर गर्व महसूस करते हैं. रक्तदान करने आयी एक युवती ने बताया कि यह एक अनोखी पहल है जिससे समाज को फायदा है. वह अभी तक 7 बार रक्तदान कर चुकी है. समाज के हर व्यक्ति को इस अभियान का हिस्सा बनकर रक्तदान करना चाहिए.

हर खास मौके पर रक्तदान
लोग अपने जीवन के हर खास मौके पर यहां रक्तदान करने आते हैं. फिर मौका अपने या अपने बच्चों के जन्मदिन का हो या शादी की सालगिरह का.रक्तदान महादान अभियान से प्रेरित होकर ब्लड बैंक में रक्तदान कर रहे व्यवसायी ने बताया कि आज उनका जन्मदिन है. जन्मदिन पर किये ब्लड डोनेट से किसी की जान बच जाए इससे बेहतर और क्या हो सकता है. इसलिए वे ब्लड बैंक आये हैं.

समाज के असली हीरो
जिला अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि जिले में सरकारी ब्लड बैंक 2012 से है. रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए यहां वॉल ऑफ वॉलन्टरी डोनर बनाई गयी है. इस पर रक्तदाताओं के नाम और फोटो लगाए गए हैं. नियमित रक्तदाता समाज के असली हीरो हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.