लाइव टीवी

हरदा में मजबूर किसान ने बेची तीन रुपए किलो मूंग दाल
Harda News in Hindi

Praveen Singh Tanwar | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: May 31, 2017, 10:38 AM IST
हरदा में मजबूर किसान ने बेची तीन रुपए किलो मूंग दाल
पवन पटेल (किसान ) फोटो- ईटीवी

हरदा कृषि मंडी में 10 क्विंटल 32 किलो मूंग तीन दाल रुपए किलो (300 रुपए क्विंटल) के भाव से बिक गई. छोटी हरदा गांव के किसान पवन पटेल से व्यापारी फर्म जय गजानन्द ट्रेडर्स ने यह माल ख़रीदा. व्यापारी ने इसका भुगतान चेक के जरिए कर दिया.

  • Share this:
मध्य प्रदेश की हरदा कृषि मंडी में एक किसान की 10 क्विंटल 32 किलो मूंग तीन दाल रुपए किलो (300 रुपए क्विंटल) के भाव से बिक गई. छोटी हरदा गांव के किसान पवन पटेल से व्यापारी फर्म जय गजानन्द ट्रेडर्स ने यह माल ख़रीदा. व्यापारी ने इसका भुगतान चेक के जरिए कर दिया.

मूंग की दाल हल्की किस्म की 3 रुपए किलो बिकने का मामला ऐसे समय में आया है जब सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 5225 रुपए घोषित किया है, पर समर्थन मूल्य के हिसाब से खरीद शुरू नहीं होने से व्यापारियों की मनमानी जारी है.

किसान का कहना है कि उसकी उपज में थोड़ी मिट्टी थी और दाना टूटा हुआ था लेकिन बाकी दाल थी. लाने ले जाने के खर्च से बचने के लिए उसने मजबूरी में अपनी उपज बेच दी. किसी भी व्यापारी ने 300 रुपए से ज्यादा की बोली नहीं लगाई थी.

मंडी के अधिकारियों ने कहा किसान की उपज गुणवत्ताहीन थी. इसलिए कम भाव पर बिकी.  सोयाबीन की फसल बोने के लिए किसानों को नकद पैसे की जरूरत है, जिसके कारण मजबूरी में वे कम भाव पर अपनी उपज बेचने को मजबूर हैं.



मंडी में व्यापारी और अधिकारियो के गठजोड़ है. जिसके कारण किसानों का माल मंडी में कम दामों पर बिक जाता है. इस तरह का मूंग पशु आहार बनाने के काम भी आता है और  20 रुपए किलो तक बिक जाता है . किसान पवन पटेल का कहना है कि वे जो उपज लाए थे उसमे दाल ज्यादा थी और लगभग 15 प्रतिशत मिट्टी थी. उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इतने कम भाव मिलेंगे.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 31, 2017, 10:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर