लाइव टीवी

Lok Sabha Election Result 2019: हरदा में पहली बार महिला कर्मचारी कर रहीं वोटों की गिनती

Praveen Singh Tanwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 23, 2019, 10:40 AM IST
Lok Sabha Election Result 2019: हरदा में पहली बार महिला कर्मचारी कर रहीं वोटों की गिनती
हरदा में पहली बार महिला कर्मचारी कर रहीं वोटों की गिनती

Lok Sabha Election Result 2019 Live Updates: पूरे देश में पहली बार हरदा जिले में मतगणना का काम सिर्फ महिला कर्मचारी कर रही हैं. चुनाव में पारदर्शिता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे इस प्रयोग में 84 महिला कर्मचारी मतगणना के काम को अंजाम दे रहीं हैं.

  • Share this:
मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा क्षेत्र में शामिल हरदा में वोटों की गिनती जारी है. पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही लोकसभा की मतगणना में हरदा और टिमरनी विधानसभा के लिए 2 लाख 93 हजार 265 मतों की गिनती का कार्य हो रहा है. वहीं पूरे देश में पहली बार हरदा जिले में मतगणना का काम सिर्फ महिला कर्मचारी कर रही हैं. चुनाव में पारदर्शिता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे इस प्रयोग में 84 महिला कर्मचारी मतगणना के काम को अंजाम दे रहीं हैं.

बैतूल संसदीय क्षेत्र में शामिल हरदा की दो विधानसभा टिमरनी और हरदा के लिए वोटों की गिनती हो रही है. आमतौर पर पूरे देश में अभी तक हुए चुनावों में मतों की गिनती के लिए पुरुष कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी जाती थी, लेकिन हरदा जिले में इस मिथक को तोड़ते हुए प्रदेश और देश में पहली बार मतगणना का कार्य सिर्फ महिला कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है.

बैतूल लोकसभा संसदीय क्षेत्र में शामिल हरदा जिले में दो विधानसभा हरदा और टिमरनी विधानसभा में मतों की गिनती का कार्य पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर 14-14 टेबलों पर 3 महिला कर्मचारी इस काम को अंजाम दे रहीं हैं. इस अनोखे नवाचार के अंर्तगत मतगणना कर रही महिला कर्मचारियों पर तैनात माइक्रो ऑब्जर्वर भी महिला अधिकारी को ही बनाया गया है.

मतगणना के काम में 100 महिला कर्मचारियों की टीम रिजर्व रखी गईं हैं. हरदा कलेक्टर एस. विश्वनाथ ने कहा कि महिलाओं द्वारा किए जा रहे मतगणना के प्रयोग सफल होने की उन्हें पूरी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें:- साध्वी प्रज्ञा ने की भगवान सूर्य की पूजा

ये भी पढ़ें:- गुना-शिवपुरी लोकसभा नतीजे: राहुल गांधी के सबसे करीबी बचपन के दोस्त मतगणना में पिछड़े

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2019, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर