Home /News /madhya-pradesh /

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

खेती से करोड़पति बन गया किसान, इंटरव्यू लेने घर पहुंच गए कृषि मंत्री कमल पटेल, इस तरह उगाईं फसलें

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने खेती का पैटर्न बदला और मुनाफा करोड़ों में कमा लिया. खेती की तकनीक जानने कृषि मंत्री कमल पटेल खुद उनके पास पहुंचे.

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने खेती का पैटर्न बदला और मुनाफा करोड़ों में कमा लिया. खेती की तकनीक जानने कृषि मंत्री कमल पटेल खुद उनके पास पहुंचे.

Harda Crorepati Kisan News: मध्य प्रदेश के हरदा के किसान मधु धाकड़ ने कमाल कर दिया. उनके संयुक्त परिवार ने परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी खेती अपनाई और मुनाफा करोड़ो में कमा लिया. इस मुनाफे के अलावा उन्होंने कई खेतीहर मजदूरों को रोजगार भी दिया है. मधु धाकड़ आज उद्यानिकी खेती में सभी के लिए उदाहरण बन गए हैं. उनकी सफलता की जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के पास भी पहुंची. इसके बाद मंत्री पटेल ग्राम सिरकंबा पहुंचे और धाकड़ से मुलाकात की. मंत्री ने किसान की खेती के तरीके को भी समझा.

अधिक पढ़ें ...

हरदा. परंपरागत खेती की जगह उद्यानिकी अपनाकर हरदा के एक संयुक्त किसान परिवार ने न केवल करोड़ों में कमाई की, बल्कि सैंकड़ों खेतीहर मजदूरों को रोजगार भी दिया. जिले के ग्राम सिरकंबा के किसान मधु धाकड़ आज उद्यानिकी खेती में किसानों के लिए उदाहरण बन गए हैं. टमाटर, अदरक, मिर्च, शिमला मिर्च और मूंगफली की खेती कर उन्होंने एक साल में करोड़ों रुपये कमा लिए. यह मामला जब प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल के पास पहुंचा तो उन्होंने ग्राम सिरकंबा पहुंचकर किसान धाकड़ से मुलाकात की और उनके खेती के तरीके को समझा.

बता दें, हरदा जिले के सिरकंबा ग्राम के उन्नत किसान मधु धाकड़ का परिवार संयुक्त रूप से खेती करता है. बीते कुछ सालों से इस परिवार ने खेती का पैटर्न बदला दिया. यह परिवर्तन किसान के लिए क्रांतिकारी परिवर्तन साबित हुआ. उन्होंने गेहूं, चना, सोयाबीन जैसी परंपरागत फसलों को छोड़  उद्यानिकी फसलों को चुना. इस परिवार ने अपनी डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक की फसल बोकर बम्पर पैदावार की. उपज बेचने पर किसान को करोड़ों रुपये का फायदा हुआ.

इस तरह उगाईं फसलें

किसान मधु धाकड़ ने घाटे की खेती को फायदे का व्यवसाय साबित कर आर्थिक समृद्धि की नई राह बना दी. उन्होंने ने 150 एकड़ में उद्यानिकी खेती शुरू की. 70 एकड़ में टमाटर, 20 एकड़ में अदरक, 30 एकड़ में शिमला मिर्च, 30 एकड़ में तीखी हरि मिर्च का उत्पादन किया. उन्होंने बताया कि अदरक में प्रति एकड़ 80 हजार रुपये की लागत आई और फायदा 1 लाख रुपये प्रति एकड़ मिल रहा है. उन्होंने उद्यानिकी खेती की शुरुआत 8 साल पहले की थी. दो भाइयों के इस संयुक्त परिवार में कुल 70 एकड़ जमीन थी. खेती में लगातार मिले आर्थिक फायदे के चलते आज उनके पास 150 एकड़ जमीन हो गई.

कई किसानों को दिया रोजगार

किसान मधु धाकड़ ने बताया कि उद्यानिकी खेती के जरिये उन्होंने करीब 350 से ज्यादा मजदूरों को रोजगार दिया है. उनकी सफलता की कहानी सुनकर कृषि मंत्री कमल पटेल ग्राम सिरकम्बा पहुंचे और उनसे मुलाकात की. मंत्री पटेल ने घर जाकर धाकड़ से मुलाकात की ओर मुनाफे की खेती के तरीके को समझा. कृषि मंत्री ने इसे दूसरे किसानों के लिए प्रेरणास्रोत बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है. यह किसान परिवार अपने आप में मिसाल है.

Tags: Harda news, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर