लाइव टीवी

मोबाइल पर मैसेज कर पुलिस फरियादी को दे रही प्रकरण की जानकारी
Harda News in Hindi

praveen | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: July 10, 2017, 6:54 PM IST
मोबाइल पर मैसेज कर पुलिस फरियादी को दे रही प्रकरण की जानकारी
हरदा पुलिस मोबाइल पर ऐसे दे रही प्रकरण की जानकारी.

मध्यप्रदेश के हरदा जिले में पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज कराने के बाद अब फरियादी को थाने के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के हरदा जिले में पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज कराने के बाद अब फरियादी को थाने के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है. हरदा पुलिस द्वारा शुरू किए गए नवाचार के तहत अब फरियादी को घर बैठे ही अपने आवेदन की प्रगति की जानकारी मिल रही है. पूरे प्रदेश में पहली बार हरदा जिले में शुरू हुए प्रयोग में पुलिस आवेदक को मोबाइल पर मैसेज भेजकर एफआईएआर की हर स्थिति की जानकरी दे रही है.

जानकारी के अनुसार हरदा जिले में फरवरी माह से कंप्लेंट इन्फर्मेशन डेस्क की शुरुआत की गई थी. यह डेस्क माह की 10 और 20 तारीख को थानों में आयोजित की जाती है. इस डेस्क के जरिए आवदेक को प्रकरण में हो रही प्रगति की जानकारी फोन से दी जा रही थी. 1 जून से हरदा पुलिस द्वारा इस डेस्क को अपग्रेड कर आसान बनाया गया है. इसमें आवेदक द्वारा प्रकरण दर्ज कराने के बाद मोबाइल पर मैसेज भेजकर जानकारी दी जा रही है. मैसेज में आवेदक को उसके प्रकरण के जांच अधिकारी और उसके मोबाइल नंबर की जानकारी भी दी जाती है. इससे एफआईआर दर्ज कराने वाला व्यक्ति सीधे उसी अधिकारी से बात कर सकता है. मैसेज कोर्ट में चालान पेश होने तक भेजे जाते हैं.

हरदा एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने बताया की पिछले एक माह में अब तक 150 से ज्यादा मैसेज भेजे जा चुके हैं. इस नवाचार का उद्देश्य पुलिस और फरियादी के बीच लगातार सवांद स्थापित करना भी है.
इससे आवेदक का समय भी बचता है और उसे बार-बार थाने के चक्कर नहीं काटना पड़ते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2017, 6:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading