दशहरा उत्सव में मुस्लिम समाज ने पेश की मिसाल, यूं किया राम सेना का स्‍वागत

मुस्लिम समाज ने पेश की मिसाल.
मुस्लिम समाज ने पेश की मिसाल.

हरदा जिले में दशहरा उत्सव (Dussehra Festival) के दौरान राम सेना (Ram Sena) का स्‍वागत कर मुस्लिम समाज (Muslim Society) ने सांप्रदायिक एकता का परिचय दिया है. इसकी हर कोई तारीफ कर रहा है.

  • Share this:
हरदा. मध्‍य प्रदेश के हरदा जिले में दशहरा उत्सव (Dussehra Festival) आज अपने आप में खास बन गया. शहर के मुस्लिम समाज (Muslim Society) ने रावण दहन के लिए निकली राम सेना का स्वागत कर सांप्रदायिक एकता का परिचय दिया. जी हां, रावण दहन के पहले शहर में निकली राम सेना (Ram Sena) की शोभायात्रा के स्वागत में गंगा जमुना तहजीब की झलक देखने को मिली. जबकि हरदा नगर पालिका द्वारा आयोजित दशहरा उत्सव में 51 फीट के रावण पुतले का दहन किया गया था.

रावण दहन में शामिल हुए 15 हजार लोग
हरदा में विजयादशमी के मोके पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक रावण के पुतले का दहन किया गया. नगर पालिका द्वारा आयोजित दशहरा उत्सव में शहर के लगभग 15 हजार लोग शामिल हुए. दहन के पूर्व राम, लक्ष्मण और हनुमान सहित राम सेना की शोभायात्रा निकाली गयी, जो शहर से होती हुई स्टेडियम पर जाकर समाप्त हुई. इस दौरान हिन्दू मुस्लिम भाईचारे का दृश्य देखकर मौजूद लोगों को सुखद अनुभूति हुई. दशहरे के अवसर पर मुस्लिम समाज ने मंच लगाकर उत्सव में शामिल होने जा रहे लोगों का स्वागत किया. साथ ही उनके पीने के लिए पानी का इंतजाम भी अलग से किया. मुस्लिम समाज द्वारा किये इस कार्य की सभी लोगों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की. शहर के नागरिक पंडित अखिलेश पाराशर ने कहा की शहर में बरसों से हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है. कई पीढ़ियों से शहर में हिन्दू-मुस्लिम परिवार आज भी एक परिवार से रह रहे हैं.

मुस्लिम त्यौहार कमेटी के जिलाध्यक्ष ने किया राम का स्वागत
जब शोभायात्रा स्टेडियम पर पहुंची तब मुस्लिम समाज की और लगे मंच से मुस्लिम समाज द्वारा स्वागत किया जा रहा था. मुस्लिम समाज त्यौहार कमेटी के जिला अध्यक्ष ने ट्रेक्टर पर चढ़कर राम लक्ष्मण और राम सेना का जोश के साथ स्वागत किया. कमेटी के जिला अध्यक्ष सईद खान (मुन्ना पटेल) ने न्यूज़ 18 से कहा कि धार्मिक एकता के लिए हमारे हरदा का हिंदुस्तान में नाम है. शहर में सभी लोग एकता के साथ रहते हैं. इसलिए उन्होंने और मुस्लिम समाज ने राम सेना का इस्तकबाल किया.



प्लास्टिक मुक्त अभियान की शुरुआत हुई
हरदा के दशहरा उत्सव में पीएम मोदी की प्लास्टिक मुक्त भारत की अपील को सच करने के लिए नगर पालिका द्वारा एक कदम बढ़ाया गया. दशहरे उत्सव में शहर के सभी समाजों के अध्यक्षों का स्वागत सम्मान नगर पालिका द्वारा किया गया. इस मोके पर नपा अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने मंच से ही अपील करते हए कहा कि शादी समारोह के दौरान प्लास्टिक के बजाए भोजन स्टील की थाली में परोसें और वे अपने अपने समाजों को इसके लिए प्रेरित भी करें.

ये भी पढ़ें-

...तो क्या इस वजह से हनी ट्रैप केस में जांच की रफ्तार हुई धीमी?

विजयादशमी पर इंदौर पुलिस का खास शस्‍त्र पूजन, SSP ने हाथों में हथियार उठा कर किया ये काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज