लाइव टीवी

सोयाबीन की फसल खराब होने के बाद फंफूद नाशक दवा बनाने वाली कंपनी के खिलाफ कार्यवाही
Harda News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 10, 2018, 6:38 PM IST
सोयाबीन की फसल खराब होने के बाद फंफूद नाशक दवा बनाने वाली कंपनी के खिलाफ कार्यवाही
फंफूद नाशक दवा के खाली पैकेट दिखाते किसान, जिसकी वजह से उनकी सोयाबीन की फसल नहीं हुई

हरदा जिले में न्यूज़ 18 चैनल की खबर का बड़ा असर हुआ है. जिले में खराब फफूंद नाशक दवा से किसानों की सैकड़ों एकड़ में सोयाबीन फसल खराब हो गई थी.इस मामले में अब कृषि विभाग दवा विक्रेता के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई करेगा.

  • Share this:
हरदा जिले में न्यूज़ 18 चैनल की खबर का बड़ा असर हुआ है. जिले में खराब फफूंद नाशक दवा से किसानों की सैकड़ों एकड़ में सोयाबीन फसल खराब हो गई थी.इस मामले में अब कृषि विभाग दवा विक्रेता के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई करेगा. पूरे मामले को लेकर विगत 4 जुलाई को सबसे पहले और प्रमुखता से न्यूज़18 चैनल ने खबर दिखाई थी. न्यूज़18 की खबर को संज्ञान में लेकर कृषि विभाग ने दवा कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी.

जिले के किसानों ने बताया था कि विजन कंपनी की सवेरा नाम की फफूंदनाशक दवा को बीज में मिलाकर बोने से उनकी सोयाबीन फसल बर्बाद हो गई थी.अनुसंधान केंद्र के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा फफूंदनाशक दवा के प्रभाव से फसल खराब होने की पुष्टि की थी कृषि विभाग के सहायक संचालक ने बताया की लोक अभियोजक अधिकारी से मामले में परामर्श लिया गया है. आज न्यायालय में विक्रताओ के खिलाफ सीधे प्रकरण पेश किया जाएगा.

हरदा जिले में विजन कंपनी की सवेरा नाम की फफूंदनाशक दवा बीज में मिलाकर बोने से सैकड़ों किसानों की लगभग 15 सौ एकड़ में फसल बर्बाद हो गई थी. इस दवा के प्रभाव से सोयाबीन का बीज अंकुरित ही नहीं हो पाया. फसल खराब होने से किसानों को दोबारा बुवाई करनी पड़ी और इसके कारण उनको लाखों रुपये की आर्थिक क्षति उठानी पड़ी. किसानों के इस मामले को लेकर न्यूज़18 चैनल द्वारा सबसे पहले दिखाया गया था. कृषि विभाग द्वारा न्यूज़18 चैनल की खबर को संज्ञान में लेकर दवा विक्रेता हर्ष एग्रो और समर्थ एग्रो के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर स्टॉक जब्त किया.

( प्रवीण सिंह तंवर की रिपोर्ट )

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2018, 6:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर