लाइव टीवी

गांव को ODF बनाने के लिए इस महिला सरपंच ने अपनाया अनोखा तरीका

Praveen Singh Tanwar | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 8, 2019, 2:57 PM IST
गांव को ODF बनाने के लिए इस महिला सरपंच ने अपनाया अनोखा तरीका
सरपंच लक्ष्मीबाई जाट

सरपंच ने गांव को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए अनोखा तरीका अपना है. उन्होंने गांव में कम पढ़े लिखे ग्रामीणों को समझाने के लिए शौचालयों पर पेंटिंग और स्वच्छता के चित्र बनवाए, जिन्हें देखकर ग्रामीण शौचालयों का इस्तेमाल आसानी से करने लगे.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के हरदा जिले की धनवाड़ा ग्राम पंचायत की महिला सरपंच लक्ष्मीबाई जाट ग्रामीण महिलाओं के लिए एक आदर्श बन चुकी है. स्वच्छता मिशन के तहत गांव में शौचालय बनाकर शत प्रतिशत ग्रामीणों को उसका उपयोग करने के लिए जाकरूक भी किया है. सरपंच ने गांव को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए अनोखा तरीका अपना है. उन्होंने गांव में कम पढ़े लिखे ग्रामीणों को समझाने के लिए शौचालयों पर पेंटिंग और स्वच्छता के चित्र बनवाए, जिन्हें देखकर ग्रामीण शौचालयों का इस्तेमाल आसानी से करने लगे. सरपंच लक्ष्मीबाई जाट के प्रयासों के चलते आज गांव में शत प्रतिशत लोग शौचालयों का उपयोग कर रहे हैं. ग्रामीण स्वच्छता मिशन के तहत किए गए कार्यों की बदौलत लक्ष्मीबाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी 2019 को स्वच्छ शक्ति अवार्ड से सम्मानित भी कर चुके हैं.

हरदा जिले की धनवाड़ी ग्राम पंचायत की चर्चा आज पूरे प्रदेश में हैं. गांव की सरपंच लक्ष्मीबाई जाट ने गांव का मान पूरे प्रदेश में बढ़ाया है. लक्ष्मी के लिए गांव को खुले में शौच मुक्त बनाना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने गांव को ओडीएफ बनाने की ठान ली थी. आज गांव के हर घर में शौचालय हैं और गांव में कुल 365 शौचालयों का निर्माण ग्राम पंचायत की सहायता से हुआ है. गांव में बने शौचालयों को देखकर हर कोई तारीफ किए बिना नहीं रह सकता. गांव की दीवारों को सजाकर उन पर उन्होंने पेंटिंग बनावाई है. इसके अलावा गांव की सभी सड़कों के किनारे नालियां बनवाई गई है और कोई भी व्यक्ति सड़क पर कचरा नहीं फेंक सकता है.

सरपंच लक्ष्मीबाई खुद भी कम पढ़ी लिखी है, लेकिन ठेठ ग्रामीण परिवेश की लक्ष्मी पंचायत के सारे काम खुद करती है. उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में काफी दिक्कतें आई, लेकिन ग्रामीणों के सहयोग से सब कुछ संभव हो गया. गांव की महिलाओं के अलावा गांव के पुरुष भी लक्ष्मी की तारीफ करते नहीं थकते. ग्रामीण स्वच्छता अभियान के प्रभारी अधिकारी ने कहा कि खिरकिया  विकासखंड के धनवाड़ा पंचायत की सरपंच लक्ष्मीबाई जाट ने स्वच्छता अभियान के तहत श्रेष्ठ कार्य करने के लिए पीएम मोदी के हाथों सम्मान मिला है.

यह भी पढ़ें-  ग्वालियर: RSS की प्रतिनिधि सभा शुरू, सबरीमाला और संयुक्त परिवार के मुद्दे पर चर्चा

यह भी पढ़ें-  International Women's Day: ये 5 महिला क्रिकेटर हैं भारतीय क्रिकेट की 'सुपरस्टार'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हरदा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2019, 2:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर