होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Ladli Behna Yojana Form: फॉर्म भरने में 'लाडली बहनों' के छूट रहे पसीने, OTP ने बढ़ाई परेशानी

Ladli Behna Yojana Form: फॉर्म भरने में 'लाडली बहनों' के छूट रहे पसीने, OTP ने बढ़ाई परेशानी

X
जमीन

जमीन पर बैठी लाडली बहना OTP का इंतजार करती

Narmadapuram News: शुरुआत में महिलाओं को लग रहा था कि लाडली बहना योजना में आवेदन काफी आसान होगा, लेकिन स्थिति इसके उलट ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: दुर्गेश सिंह राजपूत

नर्मदापुरम: मध्य प्रदेश में महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये दिलवाने वाली लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने में बहनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ये फॉर्म नगर निकाय कार्यालयों में भराए जा रहे हैं. 25 मार्च से फॉर्म भरना चालू किया गया था, लेकिन नर्मदापुरम में अभी तक मात्र 3109 फार्म ही भरे गए हैं.

शुरुआत में महिलाओं को लग रहा था कि लाडली बहना बनना में आवेदन काफी आसान होगा, लेकिन स्थिति इसके उलट है. अपने घर का कामकाज छोड़कर ये महिलाएं नगर पालिका में लाइनों में कई घंटों तक अपनी बारी का इंतजार कर रही हैं. लाडली बहना योजना का फॉर्म 25 मार्च से शुरू किया गया था, जो 30 अप्रैल तक चलेगा. नगर पालिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल एक दिन में लगभग 500 फॉर्म भरे जा रहे हैं.

ओटीपी समय से नहीं मिलने पर परेशान बहना
जानकारी के अनुसार, एक फॉर्म भरने में लगभग 2 मिनट का ही समय लगता है, पर ओटीपी समय पर नहीं मिलने पर एक-एक फॉर्म भरने में काफी समय लग रहा है. ओटीपी की वैलिडिटी मात्र 30 सेकंड की का रहती है. अगर सही समय पर ओटीपी मिलता है तो फॉर्म भरने में अधिक समय नहीं लगता. लेकिन ओटीपी समय से नहीं मिलने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

23 से 60 साल तक की बहनें भर सकती हैं ये फॉर्म
23 से लेकर 60 साल की महिलाएं जो पात्र हैं, उनके फॉर्म भरे जा रहे हैं. बताया गया कि लगभग नर्मदापुरम शहर में 39 हजार महिलाओं का डेटा सामने आया है, जिनमें से अभी तक मात्र 3109 लाडली बहना के फॉर्म भरे गए हैं. नगर पालिका में लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने के लिए लंबी लाइन देखने को मिली. इस दौरान महिलाएं जमीन पर बैठी रहीं. कुछ महिलाएं अपने छोटे बच्चों के साथ ओटीपी का इंतजार कर रही थी. महिलाओं के आधार कार्ड में नाम, फोटो एवं मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया भी की जा रही थी. जिसकी वजह से वह नगर पालिका में 3 से 4 घंटे तक इंतजार करती नजर आईं.

आधार कार्ड अपडेट कराना भी टेढ़ी खीर
फॉर्म भरने के लिए इंतजार करती महिला ज्योति राठौर ने बताया कि पिछले 2 घंटे से वह आधार कार्ड अपडेट कराने के इंतजार में बैठी हैं, लेकिन आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ है. आधार कार्ड अपडेट होने के बाद लाडली बहना का फार्म भरने की लाइन में लगना पड़ेगा. वहीं अपने छोटे बच्चे को साथ लेकर बैठी एक अन्य महिला ने बताया कि आधार कार्ड सुधारने के लिए काफी लंबे समय से इंतजार कर रही हैं, लेकिन अभी तक उनका नंबर नहीं आया है.

Tags: Hoshangabad News, MP Government, Mp news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें